कर्नाटक: बीएस येदियुरप्पा के दखल से हुबली-धारवाड़ सेंट्रल का मुकाबला हुआ दिलचस्प, भाजपा ने खिलाफत कर विपक्षी खेमे में गए दूसरे उम्मीदवारों के लिए भी बनाई खास रणनीति

By अनुभा जैन | Published: April 27, 2023 01:03 PM2023-04-27T13:03:44+5:302023-04-27T13:13:33+5:30

हुबली-धारवाड निर्वाचन क्षेत्र से जगदीश शेट्टार के खिलाफ भाजपा ने महेश तेंगिंकाई को उम्मीदवार बनाया है। बीजेपी ऐसे उम्मीदवारों को हराने के लिए खास रणनीति और तरीका अपना रही है जो उसे छोड़ दूसरी पार्टियों में शामिल हुए हैं।

Karnataka Assembly Election 2023 BJP made a special strategy for candidates who went to opposition camp including Jagadish Shettar | कर्नाटक: बीएस येदियुरप्पा के दखल से हुबली-धारवाड़ सेंट्रल का मुकाबला हुआ दिलचस्प, भाजपा ने खिलाफत कर विपक्षी खेमे में गए दूसरे उम्मीदवारों के लिए भी बनाई खास रणनीति

बीएस येदियुरप्पा के दखल से हुबली-धारवाड़ सेंट्रल का मुकाबला हुआ दिलचस्प (फाइल फोटो)

बेंगलुरु: भाजपा ने 10 से अधिक निर्वाचन क्षेत्रों को सूचीबद्ध किया है जहां पार्टी के वरिष्ठ पदाधिकारी प्रतिद्वंद्वी दलों में चले गए और भगवा पार्टी को कड़ी टक्कर दे रहे हैं। बीजेपी इन उम्मीदवारों को हराने के लिए खास रणनीति और तरीका अपना रही है। बेलागवी में अथानी वह निर्वाचन क्षेत्र है जहां पूर्व उपमुख्यमंत्री लक्ष्मण सावदी भाजपा के महेश कुमाथल्ली से चुनाव लड़ेंगे।

भाजपा आलाकमान ने बीएस येदियुरप्पा को जगदीश शेट्टार को हराने का काम दिया है, जो भाजपा छोड़कर विपक्षी खेमे में शामिल हो गए हैं। येदियुरप्पा जिन्होंने शेट्टार का विरोध किया है। उन्हों कहा है कि उनकी पीठ में छुरा घोंपने वालों को हराना उनकी जिम्मेदारी है।

हुबली-धारवाड़ सेंट्रल सीट पर मुकाबला हाईवोल्टेज

इससे हुबली-धारवाड़ सेंट्रल सीट पर मुकाबला और हाईवोल्टेज हो गया है। केंद्रीय मंत्री के रूप में राज्यसभा की सदस्यता के वादे से नहीं डिगे शेट्टार ने भगवा पार्टी के साथ अपनी लंबी यात्रा समाप्त की। भाजपा ने इसे प्रतिष्ठा के प्रश्न के रूप में लिया। आलाकमान ने फैसला किया है कि शेट्टार को सबक सिखाया जाना चाहिए। गौरतलब है कि हुबली-धारवाड निर्वाचन क्षेत्र से शेट्टार के खिलाफ भगवा पार्टी ने महेश तेंगिंकाई को उम्मीदवार बनाया है।

हुबली-धारवाड़ मध्य निर्वाचन क्षेत्र भाजपा का गढ़ है और निर्वाचन क्षेत्र में संघ परिवार का दबदबा है। वहां शेट्टार की लगातार जीत का मुख्य कारण यही था। बीजेपी की मंशा यह संदेश फैलाना है कि पार्टी किसी व्यक्ति से अधिक प्रमुख है। संघ परिवार ने पहले ही निर्वाचन क्षेत्र में डेरा जमा लिया है।

खेड़ा में शेट्टार को हराने के लिए खास रणनीति बनाई गई है। इस बीच, शेट्टार को हराने के लिए येदियुरप्पा को अखाड़े में जाने की अनुमति दी गई है। येदियुरप्पा ने कहा, 'शेट्टार विश्वासघात का एक स्पष्ट मामला है क्योंकि उन्होंने भाजपा में विशेषाधिकारों का आनंद लिया। उनके क्षेत्र के मतदाता उन्हें कभी माफ नहीं करेंगे। वह कभी नहीं जीतेगा।'

केएस किरण कुमार के लिए भी खास रणनीति

इसी तरह चिक्कमंगलुरु में बीजेपी के राष्ट्रीय महासचिव सी.टी रवि का मुकाबला कांग्रेस पार्टी के एचडी थमैय्या से है। येदियुरप्पा कैंप के वफादार सदस्य यू.बी बनाकर अब हावेरी के हिरेकेरूर में कृषि मंत्री बीसी पाटिल को कड़ी चुनौती दे रहे हैं। पूर्व विधायक और आरएसएस के विचारक केएस किरण कुमार हाल ही में कांग्रेस में चले गए और तुमकुर जिले के चिक्कानायकनहल्ली में भाजपा के कानून और संसदीय मामलों के मंत्री जेसी मधुस्वामी के खिलाफ एक कठिन प्रतिद्वंद्वी के रूप में रहेंगे। 

भाजपा के वरिष्ठ नेता अयानुर मंजूनाथ ने विधान परिषद के सदस्य के रूप में इस्तीफा दे दिया और जद (एस) में शामिल हो गए, शिवमोग्गा में वे भाजपा के चन्नबसप्पा से मुकाबला करेंगे। बीजेपी से टिकट न मिलने के बाद और अब जेडी (एस) के उम्मीदवार बने येदियुरप्पा के रिश्तेदार एनआर संतोष, हासन जिले के अरासीकेरे से चुनाव लड़ेंगे।

हुबली धारवाड मध्य के लिए गृह मंत्री अमित शाह की चुनावी रणनीति

अपने हालिया दौरे के दौरान केंद्रीय मंत्री अमित शाह ने हुबली धारवाड़ निर्वाचन क्षेत्र के लिए पार्टी कार्यकर्ताओं के साथ रणनीति पर चर्चा की। उन्होंने कहा कि पार्टी के गढ़ को बनाए रखा जाना चाहिए और पार्टी कार्यकर्ता को 10 मई के विधानसभा चुनाव तक किसी भी कारण से निर्वाचन क्षेत्र नहीं छोड़ना चाहिए। 

शाह और वरिष्ठ नेताओं ने इस संबंध में पार्टी कार्यकर्ताओं के साथ सिलसिलेवार बैठकें कीं। संघ परिवार के नेताओं ने भी निर्देश दिए हैं। येदियुरप्पा को इस निर्वाचन क्षेत्र में प्रचार में अधिक समय देने का भी निर्देश दिया गया है। भाजपा के राष्ट्रीय महासचिव बीएल संतोष ने भी शेट्टार मुद्दे पर येदियुरप्पा से विचार-विमर्श किया।

चुनाव के लिए पीएम मोदी की और रैलियां और रोड शो आयोजित करने की योजना बनाई गई है। धारवाड़ लोकसभा सीट का प्रतिनिधित्व करने वाले केंद्रीय मंत्री प्रह्लाद जोशी को धारवाड़ जिले की विधानसभा सीटों का प्रभार सौंपा गया है।

Web Title: Karnataka Assembly Election 2023 BJP made a special strategy for candidates who went to opposition camp including Jagadish Shettar

भारत से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे