कर्नाटक और अरुणाचल प्रदेश में पंचायत चुनाव के लिए मतदान जारी, भाजपा और कांग्रेस में टक्कर

By सतीश कुमार सिंह | Published: December 22, 2020 01:57 PM2020-12-22T13:57:28+5:302020-12-22T13:59:15+5:30

Karnataka local body election 2020: कर्नाटक और अरुणाचल प्रदेश स्थानीय निकाय चुनाव के लिए मतदान जारी है। भाजपा और कांग्रेस में मुख्य मुकाबला है। हालांकि कर्नाटक में जदएस के प्रत्याशी भी मैदान में हैं।

Karnataka and Arunachal Pradesh local body election 2020 gram panchayats go to polls in first phase | कर्नाटक और अरुणाचल प्रदेश में पंचायत चुनाव के लिए मतदान जारी, भाजपा और कांग्रेस में टक्कर

कोविड-19 से जुड़े सभी आवश्यक दिशा-निर्देशों का पालन किया जा रहा है। (file photo)

Next
Highlights4,377 उम्मीदवार पहले ही निर्विरोध चुने जा चुके हैं।पंचायत चुनाव के लिए दूसरे चरण का मतदान 27 दिसम्बर को होगा।दोनों चरणों की मतगणना 30 दिसम्बर को की जाएगी।

बेंगलुरुः कर्नाटक और अरुणाचल प्रदेश में पंचायत चुनाव के लिए मतदान जारी है। कोविड महामारी को देखते हुए राज्य निर्वाचन आयोग ने बूथ पर लोगों की संख्या तय कर दी है। मास्क पहनने, सामाजिक दूरी बनाए रखने सहित कोविड-19 से जुड़े सभी आवश्यक दिशा-निर्देशों का पालन किया जा रहा है।

मंगलवार को 3,019 ग्राम पंचायतों में दो चरण वाले कर्नाटक स्थानीय निकाय चुनाव के पहले चरण में मतदान शुरू हुआ। कोविड -19 महामारी के बीच राज्य के 50% से अधिक गाँव 23,706 बूथों पर अपने मताधिकार का प्रयोग कर रहे हैं। मतदान सुबह 7 बजे शुरू हुआ और शाम 5 बजे समाप्त होगा।

कर्नाटक उच्च न्यायालय ने राज्य चुनाव आयोग को चुनाव कराने का निर्देश दिया

भले ही मुख्यमंत्री बीएस येदियुरप्पा के नेतृत्व वाली भाजपा राज्य सरकार महामारी के कारण चुनाव टालना चाहती थी, लेकिन कर्नाटक उच्च न्यायालय ने राज्य चुनाव आयोग को चुनाव कराने का निर्देश दिया। महामारी के कारण, राज्य निर्वाचन आयोग ने मास्क पहनने और मतदान के दौरान सामाजिक दूरी को अनिवार्य बनाए रखा।

मतदान केंद्रों में हैंड सैनिटाइटर भी उपलब्ध कराए जाएंगे। प्रत्येक बूथ में मतदाताओं की संख्या 1,500 से घटाकर 1,000 कर दी गई है। कोविड -19 सकारात्मक मतदाताओं को मतदान के अंतिम घंटे में अपने मताधिकार का प्रयोग करने की अनुमति होगी।

इलेक्ट्रॉनिक वोटिंग मशीनों (ईवीएम) का इस्तेमाल बीदर जिले में किया जाएगा

राज्य निर्वाचन आयुक्त बी बसवाराजू ने कहा कि इलेक्ट्रॉनिक वोटिंग मशीनों (ईवीएम) का इस्तेमाल बीदर जिले में किया जाएगा और शेष राज्य में बैलट पेपर का इस्तेमाल किया जाएगा। कर्नाटक में कुल 6,004 ग्राम पंचायतें हैं, जिनमें से 5,762 ग्राम पंचायतों में मतदान हो रहे हैं।

कुल मिलाकर, 92,121 ग्राम पंचायत सदस्यों का चुनाव करने के लिए लगभग 29.7 मिलियन योग्य निर्वाचक हैं, जिनके लिए 45,128 मतदान केंद्र बनाए गए हैं, और 2.70 लाख से अधिक मतदान अधिकारी तैनात किए जाएंगे। चुनाव सत्तारूढ़ भारतीय जनता पार्टी (भाजपा), कांग्रेस और जनता दल (सेकुलर) या जद (एस) के बीच त्रिकोणीय मुकाबला होगा। स्थानीय निकाय चुनाव पार्टियों के जमीनी स्तर पर पहुंच के संकेतक के रूप में कार्य करते हैं और इसलिए इन चुनावों में अच्छा प्रदर्शन करना पार्टियों के लिए महत्वपूर्ण है।

अरुणाचल प्रदेश में पंचायत, निकाय चुनावों के लिए मतदान जारी

अरुणाचल प्रदेश में पंचायतों और दो शहरी स्थानीय निकायों के चुनाव के लिए मतदान मंगलवार को आरंभ हुआ। मतदान केंद्र में कोविड-19 संबंधी निर्देशों का पालन किया जा रहा है। राज्य चुनाव आयोग (एसईसी) के उप सचिव हाबुंग लामपुंग ने बताया कि मतदान सुबह सात बजे शुरू हुआ लेकिन ठंड के कारण शुरुआती घंटे में इसकी रफ्तार धीमी रही। जिला परिषद की 141 सीटों और ग्राम पंचायत में 1702 पदों तथा दो शहरी स्थानीय निकाय-ईटानगर नगर निगम (आईएमसी) और पासीघाट नगर परिषद (पीएमसी) के 23 पार्षदों के चुनाव के लिए 1472 मतदान केंद्र बनाए गए हैं और कुल 4,89,423 मतदाता हैं।

दोनों निकायों के चुनाव के लिए इलेक्ट्रॉनिक वोटिंग मशीनों (ईवीएम) तथा पंचायत चुनावों के लिए मतपत्र का इस्तेमाल किया जा रहा है। राज्य निर्वाचन आयोग के अधिकारी ने बताया कि कोविड-19 के चलते मतदान केंद्र के भीतर मास्क पहनने, उचित दूरी बनाए रखने और सैनिटाइजेशन के नियमों का पालन किया जा रहा है। केंद्रीय रिजर्व पुलिस बल (सीआरपीएफ) की नौ कंपनियों समेत 8,000 से ज्यादा सुरक्षाकर्मियों के अलावा राज्य पुलिस के 7517 के कर्मियों को तैनात किया गया है।

कुल 258 मतदान केंद्रों को अति संवेदनशील और 536 को संवेदनशील घोषित किया गया है। मतदान चार बजे शाम तक चलेगा। आईएमसी की 20 सीटों में से पांच पर सत्तारूढ़ भाजपा के उम्मीदवार निर्विरोध जीत गए। राज्य निर्वाचन आयुक्त हेगे कोजीन ने बताया कि दिबांग वैली जिले में चुनाव नहीं हो रहा है क्योंकि जिला परिषद और ग्राम पंचायत की सभी सीटों पर सत्तारूढ़ दल के उम्मीदवार निर्विरोध चुनाव जीत गए। राज्य सरकार ने मंगलवार को अवकाश रहने की घोषणा की थी इसलिए सारे सरकारी कार्यालय, बैंक और शैक्षणिक संस्थान समेत वाणिज्यिक प्रतिष्ठान बंद हैं। मतगणना 26 दिसंबर को होगी।

Web Title: Karnataka and Arunachal Pradesh local body election 2020 gram panchayats go to polls in first phase

भारत से जुड़ी हिंदी खबरों और देश दुनिया खबरों के लिए यहाँ क्लिक करे. यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा लाइक करे