KARNATAK ALLAINCE: CONGRESS WILL FIGHT ON 20 SEATS AND JDS WILL CONTEST ON 8 SEATS | लोकसभा चुनाव 2019: कर्नाटक में कांग्रेस और जेडीएस के बीच सीटों का फार्मूला तय, कांग्रेस निभाएगी बड़े भाई की भूमिका
लोकसभा चुनाव 2019: कर्नाटक में कांग्रेस और जेडीएस के बीच सीटों का फार्मूला तय, कांग्रेस निभाएगी बड़े भाई की भूमिका

लोकसभा चुनाव के लिए कर्नाटक में कांग्रेस और जेडीएस के बीच सीटों का बंटवारा हो गया है. कांग्रेस 20 सीटों पर चुनाव लड़ेगी वहीं जेडीएस 8 सीटों पर अपने उम्मीदवार उतारेगी. हाल ही में राहुल गांधी और कुमारस्वामी के बीच सीट बंटवारे को लेकर कई स्तर पर बैठकों का दौर चला जिसके बाद यह फार्मूला सामने आया है. पहले जेडीएस के 10 सीटों पर चुनाव लड़ने की अटकलें थी लेकिन अब ये साफ हो गया है कि कांग्रेस ही प्रदेश में लोकसभा चुनाव का नेतृत्व करेगी. 

जेडीएस के पास कर्नाटक में गौड़ा वोट बैंक है जो प्रदेश की राजनीति में मजबूत मानी जाती है. 

जेडीएस और कांग्रेस के बीच बीते साल कर्नाटक विधानसभा चुनाव के बाद गठबंधन हुआ था जहां कांग्रेस ने बीजेपी के राजनीतिक समीकरणों को ध्वस्त करते हुए कुमारस्वामी को मुख्यमंत्री बनाया था. हाल के दिनों में कुमारस्वामी ने कई बार कहा है कि राहुल गांधी में प्रधानमंत्री बनने की सारी खूबियाँ मौजूद है. 



 

लेकिन इसी दौरान कर्नाटक में सिद्धारमैया और कुमारस्वामी के बीच वर्चस्व की लड़ाई भी देखने को मिली है. 

कर्नाटक में लोकसभा की 28 सीटें हैं. बीजेपी ने 2014 लोकसभा चुनाव में यहां 20 सीटें जीती थी. लेकिन इस बार कांग्रेस और जेडीएस के साथ आने से बीजेपी की मुश्किलें बढ़ने वाली हैं. 


Web Title: KARNATAK ALLAINCE: CONGRESS WILL FIGHT ON 20 SEATS AND JDS WILL CONTEST ON 8 SEATS
भारत से जुड़ी हिंदी खबरों और देश दुनिया की ताज़ा खबरों के लिए यहाँ क्लिक करे. यूट्यूब चैनल यहाँ सब्सक्राइब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Page लाइक करे