JMM breaks ties with Grand Alliance, will contest elections alone in Bihar | Bihar Election: हेमंत सोरेन की पार्टी झामुमो ने महागठबंधन से तोड़ा नाता, बिहार में अकेले लड़ेगी चुनाव
हेमंत सोरेन (फाइल फोटो)

Highlightsबहुत सारे निर्दलीय लोग और अन्य दर्जनों दल जो बिहार में बने हैं वो नरेंद्र मोदी की फोटो इस्तेमाल कर सकते हैं।चुनाव के बाद भाजपा को अधिक सीट मिल जाए तो भी मुख्यमंत्री नीतीश ही बनेंगे।

रांची: झारखंड मुक्ति मोर्चा (झामुमो)ने मंगलवार को बिहार विधानसभा चुनावों के लिए राष्ट्रीय जनता दल (राजद)के नेतृत्व में बने महागठबंधन से अलग होने की घोषणा कर दी। पार्टी के केंद्रीय महासचिव सुप्रीयो भट्टाचार्य ने इसकी घोषणा करते हुए आरोप लगाया कि राजद ने उनके साथ राजनीतिक मक्कारी की है लिहाजा ‘अच्छे दिन आने के अभी सिर्फ सपने देखने वाले लोगों’ से अलग अकेले ही वह चुनाव लड़ेगी।

उन्होंने झामुमो द्वारा झारखंड की सीमावर्ती सात विधानसभा सीटों पर अकेले दम पर चुनाव लड़ने की घोषणा करते हुए कहा है कि आगे दूसरे और तीसरे चरणों के लिए कुछ अन्य सीटों पर पार्टी अपने उम्मीदवार उतार सकती है।  

BJP, JDU, VIP, HAM ही प्रधानमंत्री की फोटो का इस्तेमाल करेंगे: सुशील मोदी

सुशील कुमार मोदी ने कहा कि हमें सूचना मिली है कि बहुत सारे निर्दलीय लोग और अन्य दर्जनों दल जो बिहार में बने हैं वो सीएम और पीएम की फोटो इस्तेमाल कर सकते हैं। अगर आवश्यकता पड़ी तो हम चुनाव आयोग को लिख कर देंगे कि सिर्फ ये चार दल BJP, JDU, VIP, HAM ही प्रधानमंत्री की फोटो का इस्तेमाल कर सकते हैं बाकि दल अगर चित्र का इस्तेमाल करते हैं तो आप उनके खिलाफ कार्रवाई कर सकते हैं।

बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने कहा कि जेडी (यू) को 122 सीटें दी गई है, उसी के अंतर्गत हम पार्टी को 7 सीटें दी गई। बीजेपी के पक्ष में 121 सीटें हैं। इसी के अंतर्गत विकासशील इन्सान पार्टी को सीटें दी जाएगी। कौन क्या बोलता है इसमें मुझे कोई रुचि नहीं। रामविलास पासवान अस्वस्थ हैं और हम सब चाहते हैं कि वो जल्द स्वस्थ हों। रामविलास जी जो RS पहुंचे हैं क्या बिना JDU की मदद के पहुंचे? बिहार विधानसभा में कितनी सीटें हैं उनके पास? दो। BJP-JD(U) ने ही उन्हें टिकट देकर RS पहुंचाया।

नीतीश कुमार बिहार में राजग के नेता हैं और गठबंधन उनके नेतृत्व में चुनाव लड़ेगा-

लोजपा नेता चिराग पासवान को झटका देते हुए भाजपा ने स्पष्ट किया कि नीतीश कुमार बिहार में राजग के नेता हैं और गठबंधन उनके नेतृत्व में चुनाव लड़ेगा। संयुक्त संवाददाता सम्मेलन में जद(यू)और भाजपा के शीर्ष नेतृत्व ने सीटों के बंटवारे की घोषणा की जिसमें दोनों दल करीब करीब बराबर सीटों पर चुनाव लड़ेंगे।

जद(यू) नेता एवं बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने संवाददाताओं को बताया, ‘‘ जद(यू) के हिस्से में 122 सीटें आयी हैं जिसमें से हिन्दुस्तान आवाम मोर्चा (हम) पार्टी के लिये हमने सात सीटें रखी हैं । भाजपा को शेष 121 सीटें मिली हैं जिसमें उनकी बात विकासशील इंसान पार्टी से चल रही है। भाजपा, वीआईपी पार्टी को इसके अनुरूप सीटें देगी। ’

भाजपा के प्रदेश अध्यक्ष संजय जायसवाल ने कहा, ‘‘लोजपा केंद्र में हमारी सहयोगी पार्टी है और हम इसके संस्थापक एवं केंद्रीय मंत्री रामविलास पासवान के जल्द स्वस्थ्य होने की कामना करते हैं ।’’ उन्होंने कहा कि इस बात को लेकर किसी के मन में कोई शंका नहीं रहनी चाहिए कि बिहार में राजग के नेता नीतीश कुमार हैं।

जायसवाल ने कहा, ‘‘हमारा गठबंधन अटूट हैं।’’ चुनाव बाद की स्थिति को लेकर एक सवाल के जवाब में बिहार के उपमुख्यमंत्री सुशील कुमार मोदी ने कहा, ‘‘ हम स्पष्ट कर देना चाहते हैं कि नीतीश कुमार हमारे मुख्यमंत्री होंगे । चाहे किसी पार्टी का चुनाव में कितनी भी सीटें मिले, इससे कोई फर्क नहीं पड़ेगा। ’’

Web Title: JMM breaks ties with Grand Alliance, will contest elections alone in Bihar
भारत से जुड़ी हिंदी खबरों और देश दुनिया की ताज़ा खबरों के लिए यहाँ क्लिक करे. यूट्यूब चैनल यहाँ सब्सक्राइब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Page लाइक करे