लगातार दूसरे दिन प्रवासी नागरिकों पर आतंकी हमला, कुलगाम में बिहार के दो लोगों की हत्या, एक गंभीर रूप से घायल, आर्मी कैंप में रहेंगे

By सुरेश एस डुग्गर | Published: October 17, 2021 07:43 PM2021-10-17T19:43:26+5:302021-10-17T21:06:14+5:30

जम्मू कश्मीर के उप राज्यपाल मनोज सिन्हा ने आतंकवादियों द्वारा दो स्थानीय लोगों की हत्या की निंदा की और कहा कि दोषियों को जल्द सजा दी जाएगी।

J&K Two bihar labourers killed and one injured fired terrorists Wanpoh area Kulgam Police & Security Forces  | लगातार दूसरे दिन प्रवासी नागरिकों पर आतंकी हमला, कुलगाम में बिहार के दो लोगों की हत्या, एक गंभीर रूप से घायल, आर्मी कैंप में रहेंगे

पिछले महीने भी श्रीनगर के हवाल इलाके में ठेला लगाने वाले वीरेंद्र पासवान की आतंकवादियों ने गोली मारकर हत्या कर दी थी।

Highlightsदो गैर स्थानीय लोगों की हत्याएं निंदनीय और स्तब्ध करने वाली हैं।पूर्व मुख्यमंत्री और नेशनल कॉन्फ्रेंस के नेता उमर अब्दुल्ला ने भी इन हत्याओं की निंदा की है।पीपुल्स कॉन्फ्रेंस के अध्यक्ष सज्जाद गनी लोन ने हमले को कायराना करार दिया।

श्रीनगरः लगातार दूसरे दिन आतंकियों ने प्रवासी नागरिकों पर हमले करते हुए दो और बिहारी नागरिकों को मार डाला है। तीसरा गंभीर रूप से जख्मी प्रवासी नागरिक भी बिहार का है। कल भी दो प्रवासी नागरिकों को मार डाला गया था। 

कश्मीर में प्रवासी नागरिकों ओर बढ़ते हमलों के मद्देनजर सरकार ने सभी प्रवासी नागरिकों को सेना और पुलिस के कैंपों में शिफ्ट करने का निर्देश दिया है। पुलिस ने बताया कि आतंकियों ने आज देर शाम दक्षिण कश्मीर के कुलगाम जिले में लारा गांजीपोरा गांव में प्रवासी श्रमिकों पर उस समय गोलियां बरसाई, जब वे एक किराए के मकान में रह रहे थे। दो प्रवासी नागरिकों की मौके पर ही मौत हो गई, जबकि एक अन्य अस्पताल में जिन्दगी और मौत के बीच झूल रहा था।

पुलिस ने बताया कि मारे गए दो बिहारी नागरिकों की पहचान राजा ऋषि देव और जोगिन्द्र ऋषि देव के तौर पर की गई है जबकि तीसरे घायल की पहचान चुनचुन ऋषि देव के रूप में हुई है। वह भी बिहार का रहने वाला था। तीनों एक ही कमरे में रहते थे। हत्याओं की खबर मिलते ही सुरक्षाबल मौके पर पहुंच गए थे और उन्होंने हमलावर आतंकियों की तलाश में अभियान छेड़ा था।

जानकारी के लिए कल भी आतंकियों ने एक बिहारी तथा एक यूपी के नागरिक की हत्या कर दी थी। दो दिनों में चार प्रवासी  की हत्या के बाद कश्मीर में काम के लिए आने वाले प्रवासी नागरिकों में अपने घरों को लौटने की भगदड़ मची हुई है।

ताजा हत्याओं के साथ ही आतंकियों ने इस माह में अभी तक 12 नागरिकों को मार डाला है। इनमें 8 अल्पसंख्यक समुदाय के थे और पांच प्रवासी नागरिक थे। इन हत्याओं के बाद हालांकि सुरक्षाबल प्रवासी नागरिकों में विश्वास जगाने की कोशिश कर रहे हैं पर वे अब कश्मीर में टिकने को राजी नहीं हैं।

लोगों की हत्या की हालिया घटनाओं में कश्मीरी संलिप्त नहीं हैं : फारूक अब्दुल्ला

नेशनल कांफ्रेंस अध्यक्ष फारूक अब्दुल्ला ने रविवार को कहा कि केंद्र शासित प्रदेश में लोगों की हत्या की हालिया घटनाओं में कश्मीरी संलिप्त नहीं हैं और ये हमले कश्मीरियों को बदनाम करने की साजिश के तहत किये गये। उन्होंने इन घटनाओं को केंद्र शासित प्रदेश के शांतिपूर्ण माहौल में खलल डालने की कोशिश बताया। अब्दुल्ला ने यहां संवाददाताओं से कहा, ‘‘ये हत्याएं दुर्भाग्यपूर्ण हैं और एक साजिश के तहत की गई। कश्मीरी इन हत्याओं में संलिप्त नहीं हैं। यह कश्मीरियों को बदनाम करने की साजिश है।’’

श्रीनगर से लोकसभा सदस्य ने कहा कि ये हत्याएं घाटी के शांतिपूर्ण माहौल में खलल डालने की कोशिश है। उल्लेखनीय है कि शनिवार को जम्मू कश्मीर के पुलवामा जिले में दो गैर स्थानीय लोगों की गोली मार कर हत्या कर दी गई थी।

Web Title: J&K Two bihar labourers killed and one injured fired terrorists Wanpoh area Kulgam Police & Security Forces 

भारत से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे