अमरनाथ यात्रा को सफल बनाने के लिए की जा रही मॉक ड्रिल से डर गए लोग

By सुरेश डुग्गर | Published: June 28, 2019 07:02 PM2019-06-28T19:02:05+5:302019-06-28T19:13:53+5:30

क्षेत्र में बढ़ते खौफ को भांपते हुए सुरक्षाबलों ने स्थिति को शांत करते हुए लोगों को बताया कि अमरनाथ यात्रा शुरू होने जा रही है। यात्रा आरंभ होने से पहले सुरक्षाबल सुरक्षा व्यवस्था को यकीनी बनाने के लिए यह मॉक ड्रिल चला रहे हैं।

J&K: mock drill That is being done for the sake of Amarnath Yatra is scaring people | अमरनाथ यात्रा को सफल बनाने के लिए की जा रही मॉक ड्रिल से डर गए लोग

तस्वीर का इस्तेमाल केवल प्रतीकात्मक तौर पर किया गया है। (फाइल फोटो)

अमरनाथ यात्रा की सकुशलता की खातिर की जा रही मॉक ड्रिल दहशत पैदा कर रही है। ऐसा इहशत का माहौल अबकी बार कश्मीर में ही नहीं बल्कि जम्मू के कई इलाकों में भी है जहां सुरक्षाबल इसलिए सुरक्षा का मॉक ड्रिल कर रहे हैं ताकि कहीं कोई चूक न रह जाए।

इसी कड़ी में सुरक्षाबलों की गाड़ियां चिनौर थानांतर्गत लक्ष्मीपुरम मुहल्ले में प्रवेश करती हैं। आधुनिक हथियारों से लैस जवानों ने पूरे मुहल्ले को सीज कर दिया। यही नहीं मुख्य मार्ग पर वाहनों की आवाजाही को बंद कर दिया गया और क्षेत्र में स्थित ट्यूशन सेंटर को भी बंद करने के निर्देश दे दिए गए। उसके बाद सुरक्षाबलों ने सर्च आपरेशन शुरू कर दिया।

मुहल्ले में इतनी भारी संख्या में सुरक्षाबल देख स्थानीय लोगों में दहशत फैल गई। क्षेत्र में अफवाह फैल गई कि यहां आतंकियों की घुसपैठ हो गई है और सुरक्षाबलों ने उनकी तलाशी के लिए ही यह सर्च आपरेशन चलाया है। करीब दो घंटे तक चले इस तलाशी अभियान के दौरान स्थानीय लोगों ने अपने बच्चों को भी घरों में बंद कर दिया। सुरक्षाबलों की इस कार्रवाई को देख मुहल्ले के लोग खौफजदा थे। डॉग स्कवाड, मेटल डिटेक्टर की मदद से सुरक्षाबल तलाशी ले रहे थे।

क्षेत्र में बढ़ते खौफ को भांपते हुए सुरक्षाबलों ने स्थिति को शांत करते हुए लोगों को बताया कि अमरनाथ यात्रा शुरू होने जा रही है। यात्रा आरंभ होने से पहले सुरक्षाबल सुरक्षा व्यवस्था को यकीनी बनाने के लिए यह मॉक ड्रिल चला रहे हैं। घबराने की बात नहीं है। उन्होंने लोगों से कहा कि वह भी क्षेत्र में हरेक पर नजर रखें। संदिग्ध दिखने पर तुरंत स्थानीय पुलिस स्टेशन व सुरक्षाबलों से संपर्क करें। सर्च आपरेशन में एसएसबी, केरिपुब के साथ राज्य पुलिस के जवान व खुफिया विंग के अधिकारी भी मौजूद रहे। करीब दो घंटे तक चले तलाशी अभियान के बाद सुरक्षाबल अपने शिविर में वापिस लौट गए।

पुलिस के वरिष्ठ अधिकारी ने बताया कि वे अमरनाथ यात्रा से पूर्व आपात स्थिति से निपटने के लिए खुद को तैयार कर रहे हैं, जिसके चलते यह सर्च आपरेशन चलाया गया है। इस तरह के अभियानों से सुरक्षाबल अपनी भावी रणनीति तैयार करते हैं।

Web Title: J&K: mock drill That is being done for the sake of Amarnath Yatra is scaring people

भारत से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे