झारखंड: पश्चिमी सिंहभूम जिला में पुलिस और पीएलएफआइ नक्सलियों के बीच हुए भिड़ंत में तीन उग्रवादी हुए ढेर, एक हुआ घायल

By एस पी सिन्हा | Published: May 28, 2020 03:35 PM2020-05-28T15:35:27+5:302020-05-28T15:47:09+5:30

पुलिस और सीआरपीएफ की संयुक्त टीम के द्वारा इलाके में सर्च ऑपरेशन चलाये जाने के दौरान सुबह 5 बजे मुठभेड़ शुरू हो गई. इस दौरान दोनों तरफ से जमकर गोलियां चलाई, जिसमें तीन उग्रवादी मारे गये हैं और एक बुरी तरह से घायल है.

Jharkhand: Three militants killed, one injured in clash between police and PLFI Naxalites in West Singhbhum district | झारखंड: पश्चिमी सिंहभूम जिला में पुलिस और पीएलएफआइ नक्सलियों के बीच हुए भिड़ंत में तीन उग्रवादी हुए ढेर, एक हुआ घायल

प्रतीकात्मक तस्वीर

Highlightsचाईबासा पुलिस ने पीपुल्स लिबरेशन फ्रंट ऑफ इंडिया (पीएलएफआइ) के तीन उग्रवादियों को मार गिराया. यह मुठभेड़ गुदड़ी थाना व टेबो थाना सीमा क्षेत्र के मनमारु के पास पुलिस व पीएलएफआई कमांडर सनीचर सुरीन दस्ते के साथ हुई.

रांची: झारखंड के पश्चिमी सिंहभूम जिला में आज तड़के चाईबासा पुलिस ने पीपुल्स लिबरेशन फ्रंट ऑफ इंडिया (पीएलएफआइ) के तीन उग्रवादियों को मार गिराया. यह मुठभेड़ गुदड़ी थाना व टेबो थाना सीमा क्षेत्र के मनमारु के पास पुलिस व पीएलएफआई कमांडर सनीचर सुरीन दस्ते के साथ हुई. करीब आधे घंटे तक दोनों ओर से गोलीबारी हुई. इसके बाद पुलिस को भारी पड़ता देख उग्रवादी भाग गए. मुठभेड़ में तीन पीएलएफआई उग्रवादी मारे गए, जबकि एक गंभीर रूप से घायल हो गया. सुरक्षा बलों के जवानों ने शवों को अपने कब्जे में ले लिया है.

बताया जा रहा है कि जिला पुलिस और सीआरपीएफ की संयुक्त टीम के द्वारा इलाके में सर्च ऑपरेशन चलाये जाने के दौरान सुबह 5 बजे मुठभेड़ शुरू हो गई. इस दौरान दोनों तरफ से जमकर गोलियां चलाई, जिसमें तीन उग्रवादी मारे गये हैं और एक बुरी तरह से घायल है. जिसकी पुष्टि पुलिस अधीक्षक इंद्रजीत महथा ने की है. इस भीषण मुठभेड में पीएलएफआइ के एक उग्रवादी के घायल होने की भी सूचना है. पुलिस और उग्रवादियों के बीच नक्सल प्रभावित टेबो थाना क्षेत्र के मनमाडु बेडा के पहाड़ी जंगल में भीषण मुठभेड़ हुई. 

साथ ही घायल उग्रवादी को भी गिरफ्तार कर लिया गया है. जिले के एसपी इंद्रजीत महथा ने बताया कि पोडाहाट जंगल के मनमारू गांव के निकट पीएलएफआई कमांडर अजय पूर्ति, चंपा और मोदी के दस्ते की होने की सूचना मिली. इस सूचना पर जिला पुलिस और सीआरपीएफ की संयुक्त टीम ने इलाके में सर्च ऑपरेशन चलाया. इसी दौरान सुबह 5 बजे मुठभेड़ शुरू हो गई. इस दौरान दोनों तरफ से जमकर गोलीबारी हुई है. जिसमें तीन उग्रवादी मारे गये हैं और एक बुरी तरह से घायल है. एसपी ने बताया कि अभी भी मुठभेड रूक-रूक जारी है. बताया जाता है कि पुलिस की पीएलएफआइ के एरिया कमांडर चंपा दस्ता के साथ भिडंत हुई थी.

प्राप्त जानकारी के अनुसार चाईबासा पुलिस को सूचना मिल रही थी कि टेबो थाना क्षेत्र के मनमाडु बेड़ा के पहाड़ी जंगलों में पीएलएफआइ संगठन के उग्रवादियों का आना-जाना लगा है. सूचना थी कि ये लोग किसी बड़ी घटना को अंजाम देने की फिराक में हैं. इसी सूचना के आधार पर चाईबासा की पुलिस ने सेंट्रल रिजर्व पुलिस फोर्स (सीआरपीएफ) के साथ मिलकर गश्ती तेज कर दी. पुलिस और सीआरपीएफ की संयुक्त टीम ने पीएलएफआइ उग्रवादियों की टोह में बुधवार देर रात से ही मनमाडु बेडा की पहाडी के जंगलों में सर्च ऑपरेशन शुरू कर दिया था. इसी दौरान पीएएफआइ के उग्रवादियों ने पुलिस और सीआरपीएफ के जवानों पर फायरिंग शुरू कर दी. सुरक्षा बल के जवानों ने भी जवाबी कार्रवाई की. 

एसपी महथा ने कहा कि पश्चिमी सिंहभूम से तमाम नक्सली संगठनों के सफाये के लिए जिला पुलिस केंद्रीय रिजर्व पुलिस बल के साथ मिलकर अभियान चला रही है. उन्होंने कहा कि लगातार चलाये जा रहे सघन सर्च ऑपरेशन में पुलिस को सफलता मिल रही है. पुलिस के दबाव में नक्सली बैकफुट पर आ गये हैं. उन्होंने कहा कि पुलिस की बढ़ती दबिश को देखते हुए पीएलएफआइ समेत तमाम नक्सली संगठन अब हताश हो गये हैं. इसी हताशा में ये लोग जंगल में पुलिस बलों पर हमले करने की कोशिश करते हैं.

Web Title: Jharkhand: Three militants killed, one injured in clash between police and PLFI Naxalites in West Singhbhum district

भारत से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे