झारखंडः राजद प्रमुख लालू यादव को राहत, कोर्ट ने रिलीज किया पासपोर्ट, किडनी का इलाज कराने जा सकेंगे सिंगापुर

By एस पी सिन्हा | Published: June 14, 2022 03:09 PM2022-06-14T15:09:52+5:302022-06-14T15:10:58+5:30

लालू यादव के वकील प्रभात कुमार ने कहा कि सीबीआई कोर्ट ने 1996 में ही उनका पासपोर्ट जमा कराया था. लालू प्रसाद के पासपोर्ट रिलीज करने से संबंधित मामले में सुनवाई हुई. 

Jharkhand Relief RJD chief Lalu Yadav court released passport will be able go to Singapore kidney treatment | झारखंडः राजद प्रमुख लालू यादव को राहत, कोर्ट ने रिलीज किया पासपोर्ट, किडनी का इलाज कराने जा सकेंगे सिंगापुर

पिछले साल नवंबर में भी इस बात की चर्चा हुई थी कि वे सिंगापुर में अपना किडनी ट्रांसप्लांट करा सकते हैं.

Highlightsडॉक्टर से अप्वॉइंटमेंट के बाद कोर्ट पासपोर्ट लौटाएगा.लालू को फिर पासपोर्ट कोर्ट में जमा करना होगा. लालू यादव पिछले एक साल से सिंगापुर के डॉक्टर के संपर्क हैं.

रांचीः राजद प्रमुख लालू प्रसाद यादव अपनी किडनी का इलाज कराने अब सिंगापुर जा सकते हैं. रांची सीबीआई कोर्ट ने उनका पासपोर्ट रिलीज करने का आदेश दिया है. अब उनका पासपोर्ट मिल जाएगा. सीबीआई के विशेष न्यायाधीश दिनेश राय की अदालत में चारा घोटाला मामले में जमानत पर चल रहे लालू प्रसाद के पासपोर्ट रिलीज करने से संबंधित मामले में सुनवाई हुई. 

लालू को पासपोर्ट नवीनीकरण के बाद विदेश में डॉक्टर से अप्वॉइंटमेंट लेना है. किडनी की बीमारी से जूझ रहे लालू सिंगापुर में ट्रांसप्लांट कराना चाहते हैं. लालू यादव के वकील प्रभात कुमार ने बताया कि कल पासपोर्ट मिल सकता है. नवीनीकरण कराकर पासपोर्ट फिर से कोर्ट में जमा करना होगा. डॉक्टर से अप्वॉइंटमेंट के बाद कोर्ट पासपोर्ट लौटाएगा.

इलाज के बाद लालू को फिर पासपोर्ट कोर्ट में जमा करना होगा. वकील के मुताबिक लालू प्रसाद यादव किडनी के गंभीर बीमारी से ग्रसित हैं और उन्हें इलाज के लिए विदेश जाना है. इसलिए उन्होंने कोर्ट से पासपोर्ट नवीनिकरण कराने के लिए आवेदन दिया था. लालू यादव के वकील प्रभात कुमार ने कहा कि सीबीआई कोर्ट ने 1996 में ही उनका पासपोर्ट जमा कराया था.

इस बीच कई बार विदेश जाने के लिए पासपोर्ट रिलीज भी किया था. पर विदेश से वापसी के बाद उन्होंने पासपोर्ट को फिर से जमा करा दिया था. उल्लेखनीय है कि लालू यादव पिछले एक साल से सिंगापुर के डॉक्टर के संपर्क हैं. पिछले साल नवंबर में भी इस बात की चर्चा हुई थी कि वे सिंगापुर में अपना किडनी ट्रांसप्लांट करा सकते हैं.

इसके साथ ही उन्होंने कुछ दिन पहले सिंगापुर से किडनी ट्रांसप्लांट कराने वाले भाजपा नेता व पूर्व सांसद आरके सिन्हा से मुलाकात थी और पूरी जानकारी ली थी. राजद प्रमुख की किडनी खराब हो गई है. दो महीने पहले जब उन्हें रांची के रिम्स, रांची से ऐम्स, दिल्ली शिफ्ट किया गया था, तब डॉक्टरों ने उन्हें किडनी ट्रांसप्लांट कराने की सलाह दी थी.

लालू यादव से डोनर तैयार करने के लिए भी कहा गया था. उनकी किडनी का मात्र 10 फीसदी हिस्सा काम कर रहा था. डॉ़क्टर के मुताबिक किडनी का जो क्रिएटिनिन लेवल एक से नीचे रहना चाहिए. लेकिन लालू यादव का क्रिएटिनिन लेवल बढकर 5 से ज्यादा हो गया था. हालांकि ऐम्स, दिल्ली में लगभग एक महीने के इलाज के बाद उसे नियंत्रित किया गया है.

इसके अलावे लालू कई बीमारियों से जूझ रहे हैं, जिनमें सबसे बड़ी परेशानी उन्हें हुई टाइप-2 डायबिटीज और ब्लड प्रेशर हैं. उनका इलाज करने वाले दोनों सीनियर डॉक्टरों के अनुसार, लालू यादव 15 बीमारियों से पीड़ित हैं. इनमें सबसे बड़ी चिंता उनकी अनियंत्रित डायबिटीज है, जो पूरी तरह इन्सुलिन पर निर्भर है. 

Web Title: Jharkhand Relief RJD chief Lalu Yadav court released passport will be able go to Singapore kidney treatment

भारत से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे