झारखंड सरकार ने किया शराब की दुकानें खोलने का फैसला, जानें लॉकडाउन 4 में अन्य किन चीजों की मिलेगी छूट

By सुमित राय | Published: May 18, 2020 09:35 PM2020-05-18T21:35:24+5:302020-05-18T21:46:01+5:30

झारखंड सरकार ने लॉकडाउन के चौथे चरण के लिए दिशानिर्देश जारी करते हुए शराब की दुकानें खोलने का फैसला किया है।

jharkhand government issued guidelines for lockdown, Liquor shops to open | झारखंड सरकार ने किया शराब की दुकानें खोलने का फैसला, जानें लॉकडाउन 4 में अन्य किन चीजों की मिलेगी छूट

झारखंड के मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन ने कहा की राज्य में मंगलवार से शराब की दुकानें खुलेगी। (फाइल फोटो)

Highlightsझारखंड सरकार ने लॉकडाउन के चौथे चरण में कुछ विशेष छूट दिए जाने का ऐलान किया है।लॉकडाउन के बीच झारखंड सरकार ने शराब की दुकानों को खोलने का फैसला किया है।झारखंड में ई-कॉमर्स की सेवा शुरू करने की भी अनुमति राज्य सरकार ने दी है।

कोरोना वायरस के संक्रमण को रोकने के लिए देशभर में लागू लॉकडाउन के बीच झारखंड सरकार ने शराब की दुकानों को खोलने का फैसला किया है। लॉकडाउन के कारण झारखंड की आर्थिक स्थिति बुरी तरह प्रभावित हुई है और राजस्व संग्रह में आई भारी कमी के बाद राज्य सरकार अन्य राज्यों की तरह शराब की दुकानें खोलने का फैसला किया है, ताकि राज्य को आर्थिक संकट से उबरा जा सके।

झारखंड सरकार ने लॉकडाउन के चौथे चरण में कुछ विशेष छूट दिए जाने का ऐलान किया है और लॉकडाउन 4 के लिए दिशानिर्देश जारी किए हैं। राज्य में शराब की दुकानों के अलावा लॉकडाउन 4 में हार्डवेयर की दुकानें, निर्माण कार्य से जुड़ी दुकानें, किताब और स्टेशनरी की दुकानें खोलने की अनुमति दी गई है। इसके अलावा मोबाइल, घड़ी, टीवी, कंप्यूटर और आईटी से जुड़े उत्पादों मसलन फ्रीज, एयर कंडिशन और एयर कूलर के सर्विस सेंटर खोलने की भी अनुमति सरकार ने दी है।

ई-कॉमर्स की सेवा शुरू करने की भी अनुमति राज्य सरकार ने दी

राज्य सरकार के आदेश के मुताबिक झारखंड में औद्योगिक क्षेत्रों में औद्योगिक गतिविधियों और कंस्ट्रक्शन वर्क शुरू करने की अनुमति दी गई है। गोदाम और वेयरहाउस के संचालन को भी अनुमति दी गई है। इसके अलावा प्राइवेट ऑफिस और ई-कॉमर्स की सेवा शुरू करने की भी अनुमति राज्य सरकार ने दी है।

सरकार ने इन दुकानों को खोलने की नहीं दी है अनुमति

झारखंड सरकार ने फिलहाल कपड़ा दुकान, सैलून, पार्लर, स्पा और जूता-चप्पल की दुकानों को खोलने की अनुमति नहीं दी है। आदेश के अनुसार राज्य में किराए पर जिलों के अंदर और अंतर जिला टैक्सी सेवा शुरू हो जाएंगी, हालांकि टेंपो और बस सर्विस को अनुमति नहीं दी गई है।

झारखंड में 223 लोग हो चुके हैं कोरोना वायरस से संक्रमित

केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय के आंकड़ों के अनुसार झारखंड में अब तक 223 लोग कोरोना वायरस से संक्रमित हो चुके हैं और 3 लोगों की मौत हो चुकी है। कर्नाटक में अब तक 113 लोग इस महामारी से ठीक भी हुए हैं।

देशभर में कोरोना की चपेट में आ चुके हैं 96 हजार से ज्यादा लोग

केंद्रीय स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्रालय के आंकड़ों के अनुसार देशभर में कोरोना वायरस की चपेट में अब तक 96169 आ चुके हैं, जिसमें से 3029 लोगों की मौत हो चुकी है और 36823 लोग ठीक भी हो चुके हैं। एक व्यक्ति देश से बाहर चला गया है और अभी देशभर में 56316 कोरोना के एक्टिव केस मौजूद हैं।

Web Title: jharkhand government issued guidelines for lockdown, Liquor shops to open

भारत से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे