नक्सल आतंक से मुक्त हुआ झारखंड, कोबरा बटालियन की 6 टीमें अब तेलंगाना और छत्तीसगढ़ भेजी जाएंगी

By शिवेंद्र राय | Published: March 11, 2023 06:54 PM2023-03-11T18:54:30+5:302023-03-11T18:56:52+5:30

झारखंड से बाहर भेजी जा रहीं कोबरा बटालियन की तीन टीमों को पुन: तैनाती योजना के अनुसार 17 मार्च तक नई जगह तैनात कर दिया जाएगा। सीआरपीएफ के कोबरा बल के ग्राउंड कमांडरों के अनुसार नक्सलियों के साथ लड़ाई के अंतिम चरण के लिए तैनाती की जा चुकी है।

Jharkhand freed from Naxal terror 6 teams of Cobra Battalion will be sent to Telangana and Chhattisgarh | नक्सल आतंक से मुक्त हुआ झारखंड, कोबरा बटालियन की 6 टीमें अब तेलंगाना और छत्तीसगढ़ भेजी जाएंगी

केंद्र ने झारखंड को नक्सल मुक्त घोषित किया है

Highlightsझारखंड से हटाकर अन्य राज्यों में भेजी जाएंगी कोबरा बटालियन की 6 टीमेंकेंद्र ने झारखंड को नक्सल मुक्त घोषित किया हैकोबरा टीमों को 17 मार्च तक नई जगह तैनात कर दिया जाएगा

नई दिल्ली: नक्सल प्रभावित राज्य झारखंड से सीआरपीएफ की विशेष  नक्सल विरोधी इकाई कोबरा की नई तैनाती  योजना के अनुसार झारखंड से बाहर भेजी जा जाएंगी। ये फैसला केंद्र सरकार द्वारा झारखंड को वामपंथी उग्रवाद से मुक्त कर लिए जाने के दावे के बाद लिया गया है।

एक आधिकारिक संचार के अनुसार, केंद्रीय रिजर्व पुलिस बल (CRPF) मुख्यालय द्वारा की गई नवीनतम समीक्षा के अनुसार, कोबरा की छह टीमें तेलंगाना और छत्तीसगढ़ जाएंगी। इस नई तैनाती को आधिकारिक रूप से झारखंड से बलों की 'वापसी' करार दिया गया है।

मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार  झारखंड से बाहर भेजी जा रहीं कोबरा बटालियन की तीन टीमों को  पुन: तैनाती योजना के अनुसार 17 मार्च तक नई जगह तैनात कर दिया जाएगा। सीआरपीएफ के कोबरा बल के ग्राउंड कमांडरों के अनुसार  नक्सलियों के साथ लड़ाई के अंतिम चरण के लिए तैनाती की जा चुकी है। नई तैनाती योजना में  बुनियादी ढाँचे और तकनीकी वस्तुएँ उन क्षेत्रों में पहुँचेंगी जहाँ नक्सली मौजूद हैं ताकि खतरे को खत्म किया जा सके।

इस बारे में शुक्रवार, 10 मार्च को जारी संचार में कहा गया है कि टीमों को चेन्नापुरम, तिप्पापुरम और छत्तीसगढ़ के कुछ हिस्सों में तैनात किया जाएगा, जहां अभी भी नक्सलियों का दबदबा है। जानकारी के अनुसार अगले नौ महीनों में, केंद्र सरकार की एजेंसियां एनएसजी जैसे ​​अन्य बलों को कई अभियानों के लिए आगे बढ़ाएंगी।  राष्ट्रीय सुरक्षा गार्ड (NSG) को पहले से ही नक्सल विरोधी बलों द्वारा जंगल युद्ध का प्रशिक्षण दिया जा चुका है और केंद्रीय एजेंसियों ने ड्रोन हमलों के माध्यम से कार्रवाई भी की है।

बता दें कि छत्तीसगढ़ के सुकमा इलाके में नक्सलियों द्वारा सुरक्षाबलों पर हमले होते रहे हैं। स्थिति को संभालने के लिए क्षेत्र में और अधिक कोबरा टीमों को तैनात किया जाएगा। पूर्व डीजी सीआरपीएफ कुलदीप सिंह के अनुसार करीब तीन दशक के बाद सुरक्षाबलों ने झारखंड के बुद्धा पहाड़ को नक्सलियों के वर्चस्व से मुक्त करा लिया है। यह एक नक्सल बहुल क्षेत्र था लेकिन अब यहां सीआपपीएफ का एक कैंप है। हाल ही में बुद्धा पहाड़ पर एक एमआई -17 हेलीकॉप्टर भी सफलतापूर्वक वहां उतरा गया था।

Web Title: Jharkhand freed from Naxal terror 6 teams of Cobra Battalion will be sent to Telangana and Chhattisgarh

भारत से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे