JEE Mains Railways will run 20 pairs of special trains in Bihar from September 2 to 15, Piyush Goyal don't worry | JEE Mains: रेलवे दो से 15 सितम्बर तक बिहार में 20 जोड़ी विशेष ट्रेन चलाएगा, पीयूष गोयल बोले-चिंता मत कीजिए
कॉमन एनडीए 2020 परीक्षा छह सितम्बर को निर्धारित है। (photo-ani)

Highlightsरेल मंत्री पीयूष गोयल ने इसकी घोषणा करते हुए कहा कि यह सुविधा नेशनल डिफेंस एकेडमी (एनडीए) परीक्षा में शामिल होने वाले छात्रों को भी दी जाएगी। राष्ट्रीय पात्रता सह प्रवेश परीक्षा (नीट) 13 सितम्बर को जबकि इंजीनियरिंग प्रवेश परीक्षा जेईई-मेन एक से छह सितम्बर तक आयोजित करने की योजना बनायी गई है। परीक्षाओं में शामिल होने वालों की सुविधा के लिए दो से 15 सितंबर तक 20 जोड़ी विशेष ट्रेनें चलाने का फैसला किया।

नई दिल्लीः रेलवे ने नीट और जेईई के अभ्यर्थियों को परीक्षा वाले दिन मुंबई में विशेष उपनगरीय सेवाओं का लाभ उठाने की अनुमति देने के एक दिन बाद बिहार में इन परीक्षाओं में शामिल होने वालों की सुविधा के लिए दो से 15 सितंबर तक 20 जोड़ी विशेष ट्रेनें चलाने का फैसला किया।

रेल मंत्री पीयूष गोयल ने इसकी घोषणा करते हुए कहा कि यह सुविधा नेशनल डिफेंस एकेडमी (एनडीए) परीक्षा में शामिल होने वाले छात्रों को भी दी जाएगी। मंत्री ने ट्वीट किया, ‘‘भारतीय रेलवे ने बिहार में जेईई मेन्स, नीट और एनडीए में शामिल होने वाले अभ्यर्थियों की सुविधा के लिए दो से 15 सितंबर तक 20 जोड़ी एमईएमयू/डीईएमयू स्पेशल ट्रेनें चलाने का फैसला किया है।’’ राष्ट्रीय पात्रता सह प्रवेश परीक्षा (नीट) 13 सितम्बर को जबकि इंजीनियरिंग प्रवेश परीक्षा जेईई-मेन एक से छह सितम्बर तक आयोजित करने की योजना बनायी गई है। कॉमन एनडीए 2020 परीक्षा छह सितम्बर को निर्धारित है।

बाढ़ प्रभावित जेईई-नीट के छात्र एनटीए से संपर्क कर सकते हैं: वदेत्तिवार

महाराष्ट्र के मंत्री विजय वदेत्तिवार ने मंगलवार को कहा कि राज्य के बाढ़ प्रभावित इलाकों के छात्र अगर जेईई-नीट की परीक्षाएं नहीं दे पाते हैं तो वे संबंधित जिलाधिकारियों के जरिये राष्ट्रीय परीक्षा एजेंसी (एनटीए) को अभ्यावेदन दे सकते हैं। इंजीनियरिंग कॉलेजों में प्रवेश के लिये ली जाने वाली जेईई-मुख्य परीक्षा मंगलवार से शुरू हो गई और छह सितंबर तक चलेंगी जबकि मेडिकल कॉलेजों में प्रवेश के लिये ली जाने वाली नीट की परीक्षा 13 सितंबर को होनी है।

उद्धव ठाकरे सरकार में राहत एवं पुनर्वास मंत्री वदेत्तिवार ने कहा कि राज्य सभी छात्रों के हितों की रक्षा करेगा। उन्होंने कहा कि एनटीए ऐसे अभ्यावेदन पर उचित निर्णय लेगा। महाराष्ट्र का विदर्भ क्षेत्र बाढ़ से बुरी तरह प्रभावित है, जिसके चलते कई इलाकों का मुख्य शहरों से संपर्क कट गया है। विदर्भ के नागपुर, चंद्रपुर, वर्धा और अकोला समेत कई हिस्से बाढ़ से प्रभावित हैं, जहां 15,000 से अधिक छात्रों के परीक्षा देने की उम्मीद है।

ओडिशा में 3,600 छात्रों ने दी जेईई मेन परीक्षा

ओडिशा में कोविड-19 से सुरक्षा के कड़े नियमों के बीच मंगलवार को 3,600 छात्रों ने मुख्य संयुक्त प्रवेश परीक्षा (जेईई मेन) में भाग लिया। आधिकारिक सूत्रों ने यह जानकारी दी। राज्य के सात जिलों में फैले 26 विभिन्न केंद्रों पर छात्रों ने परीक्षा दी। परीक्षा दो पाली में आयोजित की गई।

पहली पाली में सुबह नौ बजे से मध्याह्न तक, और दूसरी पाली में अपराह्न तीन बजे से छह बजे तक परीक्षा आयोजित की गई। सूत्रों ने कहा कि परीक्षा छह सितंबर तक चलेगी और राज्य में 38,236 छात्र परीक्षा देंगे। मुख्यमंत्री नवीन पटनायक ने ट्विटर पर लिखा, “इस चुनौतीपूर्ण समय में जेईई मेन 2020 की परीक्षा में उपस्थित होने वाले छात्रों को शुभकामनाएं। भगवान करे आप सभी को सफलता मिले।”

ओडिशा में भुवनेश्वर, कटक, राउरकेला, ढेंकनाल, बालासोर, बरहामपुर और संबलपुर में 26 परीक्षा केंद्रों पर छात्रों ने परीक्षा दी। परीक्षा भवन में प्रवेश से पहले सभी छात्रों का तापमान मापा गया और छात्रों को सामाजिक दूरी का ध्यान रखना पड़ा। राज्य सरकार ने छात्रों और अभिभावकों के आवागमन के लिए बसों और रहने की पर्याप्त व्यवस्था की थी।

Web Title: JEE Mains Railways will run 20 pairs of special trains in Bihar from September 2 to 15, Piyush Goyal don't worry
भारत से जुड़ी हिंदी खबरों और देश दुनिया की ताज़ा खबरों के लिए यहाँ क्लिक करे. यूट्यूब चैनल यहाँ सब्सक्राइब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Page लाइक करे