जेईई मेन 2021 की परीक्षा आज, महाराष्ट्र में बारिश और बाढ़ से प्रभावित छात्रों के लिए आई है जरूरी सूचना

By वैशाली कुमारी | Published: July 25, 2021 10:36 AM2021-07-25T10:36:30+5:302021-07-25T10:36:30+5:30

जेईई मेन 2021 की परीक्षा आज 3 घंटे की अवधि के दो स्लॉट में आयोजित की जाएगी। जो छात्र महाराष्ट्र में बारिश के कारण परीक्षा में चूक गए हैं NTA द्वारा उन्हें एक और मौका दिया जाएगा।

JEE Main 2021 exam today: Important notice for students affected by rain in Maharashtra | जेईई मेन 2021 की परीक्षा आज, महाराष्ट्र में बारिश और बाढ़ से प्रभावित छात्रों के लिए आई है जरूरी सूचना

संयुक्त प्रवेश परीक्षा, जेईई मेन 2021 अप्रैल सत्र परीक्षा का तीसरा दिन आज पूरे देश में आयोजित किया जाएगा।

Highlightsअप्रैल की स्थगित परीक्षाओं के लिए जेईई मेन 2021 सत्र 3 आज आयोजित की जाएगा NTA ने महाराष्ट्र बारिश से प्रभावित छात्रों के लिए एक और अवसर का आश्वासन देते हुए एक नोटिस जारी किया हैआज के लिए निर्धारित दो स्लॉट के लिए लगभग 1.5 लाख छात्रों के उपस्थित होने की उम्मीद है

संयुक्त प्रवेश परीक्षा, जेईई मेन 2021 अप्रैल सत्र परीक्षा का तीसरा दिन आज है। ये परीक्षा आज पूरे देश में आयोजित कराई जा रही है। परीक्षा दो स्लॉट- सुबह और दोपहर में आयोजित की जा रही। आज लगभग 1.5 लाख छात्रों के परीक्षा में बैठने की उम्मीद है। इस बीच नेशनल टेस्टिंग एजेंसी (एनटीए) ने महाराष्ट्र में  वर्षा और बाढ़ से प्रभावित छात्रों के संबंध में एक महत्वपूर्ण नोटिस जारी किया है।

 भूस्खलन और बारिश बनी परीक्षा में बाधा 

महाराष्ट्र के कई हिस्सों में भारी बारिश, भूस्खलन और बाढ़ जैसी स्थिति का संज्ञान लेते हुए, एनटीए ने उन सभी छात्रों के लिए फिर से परीक्षा आयोजित करने का फैसला किया है, जहाँ स्थिति सामान्य ना होने के कारण छात्र परीक्षा केंद्रों पर नहीं पहुंच सके। इसमें वे छात्र भी शामिल हैं जिनके स्लॉट 20 जुलाई, 22 जुलाई के लिए निर्धारित किए गए थे, साथ ही जिनके वे छात्र जिनके स्लॉट आज या 27 जुलाई के लिए निर्धारित हैं। 

इन छात्रों को दिया जायेगा दूसरा मौका

कोल्हापुर, पालघर, रत्नागिरी, रायगढ़, सिंधुदुर्ग, सांगली और सतारा शहरों में परीक्षा केंद्रों वाले छात्रों को अपनी परीक्षा देने का मौका दिया जाएगा। एनटीए ऐसे सभी उम्मीदवारों के लिए नई तारीखों की घोषणा करेगा। छात्र इस संबंध में स्पष्टीकरण के लिए एनटीए से 011-40759000 पर जुड़ सकते हैं या jeemain@nta.ac.in पर ईमेल कर सकते हैं। अन्य छात्रों के लिए, परीक्षा सुबह की पाली के लिए सुबह 9 बजे और शाम की पाली के लिए 3 बजे निर्धारित समय पर शुरू होगी। 

अभी तक की परीक्षा पर क्या बोले छात्र? 

पिछले चार स्लॉट को बड़े पैमाने पर भौतिकी के लिए मध्यम रूप से कठिन बताया गया था। 22 जुलाई की परीक्षा की दूसरी पाली को छोड़कर रसायन विज्ञान सबसे आसान रहा। विस्तृत परीक्षा विश्लेषण और प्रश्न पत्र की समीक्षा, परीक्षा पूरी होने के बाद उपलब्ध होगी। विशेषज्ञों ने यह भी सुझाव दिया है कि अपेक्षित कट-ऑफ समान रहने की संभावना है। हालांकि, पर्सेंटाइल  vs रॅा स्कोर प्रत्येक शिफ्ट के लिए अलग-अलग हो सकता है।

Web Title: JEE Main 2021 exam today: Important notice for students affected by rain in Maharashtra

भारत से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे