जेडीएस नेता का बयान- संघ मुख्यालय जाने की वजह से मुखर्जी को मिलेगा भारत रत्न

By भाषा | Published: January 26, 2019 04:22 AM2019-01-26T04:22:54+5:302019-01-26T04:22:54+5:30

जेडीएस महासचिव ने मुखर्जी को भारत रत्न दिये जाने और कर्नाटक के सिद्धगंगा मठ के शिवकुमार स्वामी को यह सम्मान नहीं दिये जाने पर भी ऐतराज जताया। शिवकुमार स्वामी का हाल ही में 111 साल की आयु में निधन हो गया था।

JDS leader's statement- Mukherjee will get Bharat Ratna due to his association with headquarters | जेडीएस नेता का बयान- संघ मुख्यालय जाने की वजह से मुखर्जी को मिलेगा भारत रत्न

फाइल फोटो

जनता दल (सेकुलर) के नेता दानिश अली ने शुक्रवार को कहा कि पूर्व राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी नागपुर में आरएसएस मुख्यालय में एक कार्यक्रम में शामिल हुए थे, इसलिए उन्हें भारत रत्न सम्मान दिया जा रहा है।

जेडीएस महासचिव ने मुखर्जी को भारत रत्न दिये जाने और कर्नाटक के सिद्धगंगा मठ के शिवकुमार स्वामी को यह सम्मान नहीं दिये जाने पर भी ऐतराज जताया। शिवकुमार स्वामी का हाल ही में 111 साल की आयु में निधन हो गया था।

उन्होंने कहा, ‘‘प्रणब मुखर्जी को भारत रत्न इसलिए दिया जा रहा है क्योंकि वह संघ मुख्यालय गये और संघ के संस्थापक सरसंघचालक के बी हेडगेवार को ‘धरती का पुत्र’ बताया था।’’ 

भारत रत्न से सम्मानित किये गये प्रणब मुखर्जी को पश्चिम बंगाल के नेताओं ने बधाई दी

पश्चिम बंगाल में विभिन्न नेताओं ने शुक्रवार को पूर्व राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी को भारत रत्न से सम्मानित किये जाने की घोषणा पर उन्हें बधाई दी।

पूर्व प्रदेश कांग्रेस प्रमुख एवं सांसद अधीर रंजन चौधरी ने कहा, ‘‘यह हमारे लिये बेहद गर्व की बात है कि हमारे प्रणब मुखर्जी को भारत रत्न से सम्मानित किया जा रहा है। वह देश में सबसे अधिक प्रतिष्ठित नेताओं में से एक हैं।’’ 

राज्य में सत्तारूढ़ तृणमूल कांग्रेस (टीएमसी) और माकपा ने भी मुखर्जी को बधाई दी। तृणमूल महासिचव पार्थ चटर्जी ने कहा, ‘‘भारतीय राजनीति में उनका महती योगदान रहा है। वह न सिर्फ भारत के लाल हैं बल्कि एक महान व्यक्ति भी हैं।’’ 

कांग्रेस को गर्व है कि मुखर्जी के योगदान को सम्मान मिला: राहुल

कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी ने पूर्व राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी को भारत रत्न से सम्मानित करने की भारत सरकार की घोषणा के बाद मुखर्जी को बधाई दी और कहा कि उनकी पार्टी को गर्व है कि कांग्रेस के दिग्गज नेता रहे एक व्यक्ति के योगदान को पहचान और सम्मान दिया गया है।

गांधी ने ट्वीट कर कहा, 'प्रणब दा, भारत रत्न के लिए बधाई। कांग्रेस पार्टी को गर्व है कि जनसेवा एवं राष्ट्र निर्माण में हमारे एक अपने के असीम योगदान को पहचान और सम्मान मिला है।' उन्होंने भूपेन हजारिका और नानाजी देशमुख को भारत रत्न (मरणोपरांत) दिए जाने की घोषणा पर भी खुशी जताई।

गौरतलब है कि पूर्व राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी, प्रसिद्ध संगीतकार भूपेन हजारिका, एवं जनसंघ से जुड़े नेता एवं समाजसेवी नानाजी देशमुख को देश के सर्वोच्च नागरिक सम्मान ‘भारत रत्न’ से सम्मानित किया जायेगा।

गणतंत्र दिवस की पूर्व संध्या पर राष्ट्रपति भवन से जारी विज्ञप्ति में कहा गया कि नानाजी देशमुख एवं भूपेन हजारिका को यह सम्मान मरणोपरांत प्रदान किया जायेगा। पूर्व राष्ट्रपति मुखर्जी कांग्रेस के वरिष्ठ नेता रहे। वह संप्रग प्रथम और द्वितीय सरकारों में महत्वपूर्ण पदों पर रहे।

Web Title: JDS leader's statement- Mukherjee will get Bharat Ratna due to his association with headquarters

भारत से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे