भारी बर्फबारी से कश्मीर में त्राहि-त्राहि, हाइवे बंद, उड़ानें रद्द, सड़कें जाम, 4500 वाहन फंसे, पेट्रोल की भी राशनिंग

By सुरेश एस डुग्गर | Published: January 5, 2021 04:17 PM2021-01-05T16:17:35+5:302021-01-05T16:18:31+5:30

Snow Fall in Kashmir: घाटी में बर्फबारी के कारण मंगलवार को जम्मू-श्रीनगर राष्ट्रीय राजमार्ग तथा मुगल रोड बंद रहा, जिससे कश्मीर का सड़क सम्पर्क देश के शेष हिस्सों से टूट गया है।

jammu kashmir snowfall highway closed due to heavy flights canceled roads jammed 4500 vehicles stranded petrol also rationed | भारी बर्फबारी से कश्मीर में त्राहि-त्राहि, हाइवे बंद, उड़ानें रद्द, सड़कें जाम, 4500 वाहन फंसे, पेट्रोल की भी राशनिंग

लोगों को स्वास्थ्य सुविधाओं के लिए भी घंटों बर्फ के बीच पैदल चलकर अस्पतालों मं पहुंचना पड़ रहा है। (photo-lokmat)

Highlightsजम्मू-श्रीनगर हाइवे आज तीसरे दिन भी नहीं खुल पाया है। बर्फबारी व रामबन में हुए भूस्खलन के कारण अभी हाइवे को बंद रखा गया है। बर्फबारी के कारण दूरदराज के क्षेत्रों में रहने वाले लोगों की जिंदगी दुभर हो गई है।

जम्मूः तीन दिनों से कश्मीर बर्फ से सफेद तो हो गया है लेकिन कुदरत के कहर से त्राहि त्राहि मची हुई है। राजमार्ग पर कई स्थानों पर करीब 4500 वाहन फंसे हैं।

जम्मू-श्रीनगर नेशल हाईवे बंद होने से खाने पीने की वस्तुओं की जबरदस्त किल्लत महसूस होने लगी है। सरकारी दावे उस सरकारी निर्देश से खुद ही ढह गए थे जिसमें कश्मीर के मंडलायुक्त ने पेट्रोल व डीजल की कमी को स्वीकार करते हुए इनकी राशनिंग का निर्देश जारी किया था। सभी उड़ानें रद्द हो चुकी हैं, सड़कें जाम हैं क्योंकि बर्फबारी अभी भी जारी रहने से बर्फ हटाने का कार्य आरंभ नहीं हो पाया था।

जम्मू-श्रीनगर हाइवे आज तीसरे दिन भी नहीं खुल पाया है। जवाहर टनल के आसपास के इलाकों में बर्फबारी व रामबन में हुए भूस्खलन के कारण अभी हाइवे को बंद रखा गया है। बर्फबारी के कारण दूरदराज के क्षेत्रों में रहने वाले लोगों की जिंदगी दुभर हो गई है। लोगों को स्वास्थ्य सुविधाओं के लिए भी घंटों बर्फ के बीच पैदल चलकर अस्पतालों मं पहुंचना पड़ रहा है। ऐसी ही एक घटना उत्तरी कश्मीर के बारामुल्ला जिले के रफियाबाद में देखने को मिली जब गर्भवती महिला को चारपाई पर लेटाकर कई किलोमीटर बर्फ पर पैदल चलकर अस्पताल पहुंचाया गया।

गांव के लोगों का कहना है कि उन्होंने अधिकारियों से कई बार सड़क को साफ करने को कहा। लेकिन किसी नेे भी उनकी नहीं सुनी। यही कारण है कि बर्फबारी के बाद उनकी मुश्किलें बढ़ गई हैं। किसी भी सुविधा के लिए उन्हें घंटों पैदल चलना पड़ता है। जम्मू कश्मीर के अन्य कई स्थानों पर भी लोगों को इसी तरह से सुविधाओं के लिए परेशान होना पड़ता है। 

जम्मू-श्रीनगर हाईवे पर स्थित समरोली समेत जिला में अनेकों जगह पर भूस्खलन का मलबा और पहाड़ों से पत्थर गिरने की वजह से हाईवे बंद है। लगातार हो रही बारिश पहाड़ों से गिरते पत्थर और मलबे की वजह से हाईवे खोलने का काम बेहद जोखिम भरा हो गया है। इसके अलावा डुग्गी पुरी, कैफेटेरिया मोड़, मारोग, मगरकोट, सलाड़ सहित आठ से दस जगहों पर भारी भूस्खलन हुआ है।

इसके अलावा बनिहाल में जवाहर सुरंग से नौगाम तक हाईवे पर बर्फ की वजह से जम्मू श्रीनगर हाईवे बाधित है। इसी तरह ऊधमपुर से 18 किलोमीटर दूर स्थित समरोली में भी जम्मू श्रीनगर हाईवे पर एक बड़ा पत्थर और काफी मलबा सड़क पर आ गिरा है। जिस वजह से जम्मू श्रीनगर हाईवे बाधित है। खराब मौसम में जम्मू श्रीनगर हाईवे के आज खुलने की कोई संभावना नहीं है। हाईवे बंद होने की वजह से हाईवे पर चार हजार से ज्यादा वाहन फंसे हुए हैं।

शनिवार रात से जारी बर्फबारी के कारण दक्षिण कश्मीर में कई स्थानों पर बर्फ की गहराई 1.5 फीट से 2 फीट तक है। इससे पैदल चलने वालों को भी परेशानी हो रही है। बारामुल्ला में स्की-रिजार्ट गुलमर्ग में 1.5 फीट, टंगमर्ग में 7.4 इंच, पहलगाम में 1.5 फीट, सोनमर्ग में 15 इंच, काजीगुंड में 1.5 फीट, शोपियां में 2.2 फीट, पुलवामा में 1.7 फीट, त्राल में 1.5 फीट, कुलगाम में 1.9 फीट, कोकरनाग में 1.9 फीट, बनिहाल में 6.4 इंच, श्रीनगर में 16 इंच, कुपवाड़ा में 5 इंच, बारामूला मे 6 इंच, गांदरबल में 5 इंच, बडगाम में 5 इंच, अनंतनाग में 17 इंच बर्फ पड़ गई है।

पुंछ से कश्मीर घाटी को जोड़ने वाला मुगल रोड भी बर्फबारी की वजह से बंद है। पीर की गली में भी भारी बर्फबारी देखी गई। मंगलवार शाम तक 2 फीट से बर्फ पड़ चुकी थी। किश्तवाड़ के मड़वाह में 2 फीट ताजा बर्फबारी हुई जबकि वीरवाह में 2 फीट 8 इंच, सनथन टाप, मिनीमर्ग, साधना टाप, ज़ोजिला दर्रा और द्रास में भी मंगलवार शाम तक भारी बर्फबारी हुई है। बर्फबारी की वजह से श्रीनगर-लेह मार्ग भी प्रशासन के आदेश पर बंद कर दिया गया है।

Web Title: jammu kashmir snowfall highway closed due to heavy flights canceled roads jammed 4500 vehicles stranded petrol also rationed

भारत से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे