जम्मू कश्मीर निकाय चुनाव LIVE: कड़ी सुरक्षा के बीच पहले चरण का मतदान जारी, जानें पल-पल की अपडेट

By आदित्य द्विवेदी | Published: October 8, 2018 07:31 AM2018-10-08T07:31:16+5:302018-10-08T11:20:05+5:30

आज जिन इलाकों में चुनाव होने हैं उनमें जम्मू और लद्दाख के अलावा संवेदनशील दक्षिण कश्मीर के 4 जिले शामिल हैं। इन इलाकों में 6 अक्टूबर से ही इंटरनेट सेवा रोक दी गई है। सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम किए गए हैं। यहां पढ़ें, चुनाव से जुड़ी पल-पल की Live Updates

Jammu Kashmir local body elections voting Live news updates in Hindi | जम्मू कश्मीर निकाय चुनाव LIVE: कड़ी सुरक्षा के बीच पहले चरण का मतदान जारी, जानें पल-पल की अपडेट

जम्मू कश्मीर निकाय चुनाव LIVE: कड़ी सुरक्षा के बीच पहले चरण का मतदान जारी, जानें पल-पल की अपडेट

श्रीनगर, 8 अक्टूबरः आतंकियों की धमकी और राजनीतिक दलों के बायकॉट के बीच घाटी में सोमवार को स्थानीय निकाय के पहले चरण का मतदान है। राज्य के चुनाव अधिकारी के मुताबिक पहले फेज में कुल 422 वार्डों के लिए 1,283 उम्मीदवार मैदान में हैं। इनमें जम्मू में 1010, कश्मीर में 207, लद्दाख में 66 उम्मीदवार हैं। चुनाव के लिए जम्मू-कश्मीर पुलिस ने पुख्ता इंतजाम किये हैं। चुनाव वाले क्षेत्रों में सुरक्षा बलों का गश्त बढ़ा दिया गया है, ताकि जनता के बीच किसी तरह का खौफ ना रहे। 

जम्मू कश्मीर में स्थानीय निकायों के चुनाव चार चरणों में होंगे। आठ अक्टबूर के बाद दूसरे चरण का मतदान 10 अक्टूबर को, तीसरे फेज की वोटिंग 13 अक्टूबर और अंतिम चरण का मतदान 16 अक्टूबर को होगा। वोटों की गिनती 20 अक्टूबर को होगी। आज पहले चरण के मतदान सुड़ी सभी बड़ी अपडेट के लिए पढ़ते रहिए Lokmatnews.in

Jammu Kashmir Local Body Elections Live News Updates:-

-निकाय चुनाव के पहले चरण में गोरखा नगर पोलिंग बूथ पर मतदान करने के लिए लगी मतदाताओं की लंबी-लंबी कतारें। 



-निकाय चुनाव के चलते दक्षिण कश्मीर में मोबाइल इंटरनेट सेवाएं सस्पेंड कर दी गईं हैं, अन्य जगह स्पीड 2G कर दी गई है।


-  स्थानीय निकाय के पहले चरण का मतदान शुरू हो गया है। जम्मू के वार्ड नंबर 48 पर मतदान करती हुई महिला।


- आज जिन इलाकों में चुनाव होने हैं उनमें जम्मू और लद्दाख के अलावा संवेदनशील दक्षिण कश्मीर के 4 जिले शामिल हैं। इन इलाकों में 6 अक्टूबर से ही इंटरनेट सेवा रोक दी गई है।


सुरक्षाबलों ने घर-घर चलाया सर्च ऑपरेशन

चुनाव को देखते हुए सुरक्षा बलों को सघन चेकिंग का निर्देश दिया गया है। उनसे कहा गया है कि वाहनों की चेकिंग के साथ हर संदिग्ध व्यक्ति पर कड़ी नजर रखी जाए। सुरक्षा को पुख्ता करने के लिए चेक पॉइंट्स की संख्या भी बढ़ा दी गई है। इसके अलावा खोजी कुत्तों के दल को भी इस काम में लगाया गया है।

सुरक्षा बलों ने मतदान के मद्देनजर शहर और घाटी के दूसरे इलाकों में गाड़ियों की जांच, तलाशी अभियान और इलाके में गश्त बढ़ा दी है, शहर में कई चेक-प्वाइंट बनाए गए हैं जहां गाड़ियों की जांच की जा रही है। गाड़ियों की जांच के लिये खोजी कुत्तों की भी मदद ली जा रही है। हम यह सुनिश्चित कर रहे हैं कि कोई अप्रिय घटना न हो।

एक अधिकारी ने बताया, 'हम छोटे-छोटे दल बनाकर इलाके में निगरानी कर रहे हैं। ज्यादातर उम्मीदवारों को सुरक्षित जगहों पर रखा गया है और कुछ विशेष सुरक्षा भी प्रदान की गई है। ऑपरेशन के जरिए इस इलाके को सुरक्षित किया गया है और सुरक्षा बलों को संख्या बढ़ा दी गई है।

500 ओवर ग्राउंड वर्कर्स की गिरफ्तारी

पुलिस ने लोगों को बरगला और बहका रहे आतंकियों के 500 सक्रिय कार्यकर्ताओं (ओवर ग्राउंड वर्कर्स) को गिरफ्तार किया है। अधिकारियों ने यह जानकारी दी। राज्य के पुलिस महानिदेशक दिलबाग सिंह ने बताया कि धमकी देने, साजिश रचने और चुनाव प्रक्रिया में बाधा डालने की कोशिश कर रहे आतंकवादियों के 450 से 500 समर्थकों को पिछले एक हफ्ते में गिरफ्तार किया गया है। उन्होंने कहा कि पुलिस और अन्य सुरक्षा एजेंसियां सुगमता से चुनाव संपन्न कराने के लिए किसी भी स्थिति का सामना करने के लिए पूरी तरह से तैयार है।

चार चरणों में होंगे चुनाव

राज्य निर्वाचन आयोग के एक अधिकारी ने बताया कि चार चरणों में होने वाले चुनाव के लिए कुल 2,990 उम्मीदवार मैदान में हैं। अब तक लगभग 244 उम्मीदवार निर्विरोध चुन लिए गए हैं, जिनमें से ज्यादातर कश्मीर घाटी से हैं। राज्य की मुख्यधारा की दो पार्टियां नेशनल कॉन्फ्रेंस और पीडीपी इन चुनावों का बहिष्कार किया है। ये दल संविधान के अनुच्छेद 35-ए को सुप्रीम कोर्ट में चुनौती दिये जाने का विरोध कर रहे हैं।

Web Title: Jammu Kashmir local body elections voting Live news updates in Hindi

भारत से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे