कश्मीर में जिला विकास परिषद चुनावः उम्मीदवार पर आतंकी हमला, 43 प्रतिशत मतदान

By सुरेश एस डुग्गर | Published: December 4, 2020 05:24 PM2020-12-04T17:24:39+5:302020-12-04T21:44:14+5:30

केन्‍द्र शासित प्रदेश में जिला विकास परिषद की 280 सीटों में से 33 सीटों पर मतदान कराया गया। प्रदेश में 2046 मतदान केंद्र स्थापित किए गए थे।

Jammu Kashmir District Development Council election Terrorist attack on candidate 43% voting | कश्मीर में जिला विकास परिषद चुनावः उम्मीदवार पर आतंकी हमला, 43 प्रतिशत मतदान

मतदान में हिस्सा लेने के लिए 737648 मतदाता योग्य थे। (photo-ani)

Highlights792 जम्मू संभाग जबकि 1254 कश्मीर संभाग से थेआज 305 उम्मीदवारों के भाग्य का फैसला होना था।

जम्मूः कश्मीर में जिला विकास परिषद के चुनावों के दौरान तीसरे चरण के मदान के दौरान आतंकियों ने एक उम्मीदवार पर हमला कर उसे जख्मी कर दिया। बावजूद इसके मतदान में कोई रुकावट नहीं आई और दोपहर एक बजे तक 43 परसेंट मतदान हुआ था।

अधिकारियों ने बताया कि दक्षिण कश्मीर के जिला अनंतनाग के कोकरनाग इलाके में आतंकवादियों ने अपनी पार्टी की ओर से जिला विकास परिषद चुनाव में उम्मीदवार अनीस-उल-इस्लाम पर आतंकी हमला हुआ। इस हमले में उनके हाथ पर दो गोलियां लगी हैं।

हमले के तुरंत बाद आतंकी वहां से भाग निकले। डीडीसी उम्मीदवार अनीस-उल-इस्लाम को तुरंत नजदीक अस्पताल ले जाया गया है।जहां उनका इलाज चल रहा है। उनकी हालत बेहतर बताई जा रही है। वहीं सेना, एसओजी और सीआरपीएफ के जवानों ने सगम कोकरनाग इलाके की घेराबंदी कर हमलावरों की तलाश शुरू कर दी है।

पुलिस से मिली जानकारी के अनुसार अनीस-उल-इस्लाम पर आतंकियों ने उस समय हमला किया जब वह इनोवा टैक्सी में मतदान केंद्र की ओर जा रहे थे। हाथों में बंदूक लिए आतंकी अचानक से उनकी गाड़ी के सामने आए और गोलियां चलानी शुरू कर दी। दो गोलियां उनके हाथ पर लगी। हमले के तुरंत बाद ही हमलावर वहां से फरार हो गए।

आतंकी हमले के बाद सगम कोकरनाग इलाके की घेराबंदी कर दी गई है। सुरक्षाबलों को पूरा यकीन है कि हमलावर अभी भी इलाके में मौजूद हैं। इलाके में आने व जाने वाले सभी मार्गों को सील कर दिया गया है। लोगों से हमलावरों के बारे में पूछताछ भी की जा रही है। घेराबंदी होने के बाद सुरक्षाकर्मियों ने घर-घर जाकर तलाशी शुरू कर दी थी।

इस बीच जम्मू कश्मीर में तीसरे चरण के मतदान की प्रक्रिया भी आज संपन्न हो गई। घाटी के जिला अनंतनाग में आतंकी हमले के अलावा अन्य सभी जिलों में मतदान की प्रक्रिया शांतिपूर्वक चली। जम्मू कश्मीर संभाग में दोपहर एक बजे तक 43 प्रतिशत मतदान दर्ज किया गया।

जम्मू संभाग में पिछले दो चरणों की तरह तीसरे चरण के मतदान में भी लोगों ने अच्छी भागीदारी दिखाई। दोपहर एक बजे तक यहां मतदान 60.52 प्रतिशत दर्ज किया गया। आज 33 सीटों पर हुए मतदान के फाइनल आंकड़े राज्य निर्वाचन आयुक्त कार्यालय की ओर से शाम 5 बजे के करीब जारी किए जाएंगे।

आज सुबह 7 बजे से दोपहर दो बजे तक हुए मतदान के लिए प्रदेश में 2046 मतदान केंद्र स्थापित किए गए थे। इनमें 792 जम्मू संभाग जबकि 1254 कश्मीर संभाग से थे। कश्मीर संभाग के सभी मतदान केंद्रों को संवेदनशील घोषित किया गया था। ऐसे में वहां सुरक्षा के पुख्ता प्रबंध किए गए थे। आज 305 उम्मीदवारों के भाग्य का फैसला होना था। उम्मीदवारों में से 166 कश्मीर से व 139 जम्मू संभाग से थे। मतदान में हिस्सा लेने के लिए 737648 मतदाता योग्य थे। इनमें से 374604 जम्मू संभाग व 363044 मतदाता कश्मीर संभाग से थे।

Web Title: Jammu Kashmir District Development Council election Terrorist attack on candidate 43% voting

भारत से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे