जम्मू-कश्मीर: टी20 में पाकिस्तान की जीत का जश्न मनाने के लिए दो कॉलेज के छात्रों पर UAPA के तहत मामला दर्ज

By विनीत कुमार | Published: October 26, 2021 01:07 PM2021-10-26T13:07:37+5:302021-10-26T13:07:55+5:30

जम्मू-कश्मीर में दो कॉलेजों में कथित तौर पर भारत के खिलाफ पाकिस्तान की टी20 में जीत का जश्न मनाने के लिए छात्रों और कर्मचारियों पर यूएपीए के तहत मामला दर्ज किया गया है।

Jammu Kashmir college students booked under UAPA for celebrating Pakistan T20 win over India | जम्मू-कश्मीर: टी20 में पाकिस्तान की जीत का जश्न मनाने के लिए दो कॉलेज के छात्रों पर UAPA के तहत मामला दर्ज

दो कॉलेज के छात्रों पर UAPA के तहत मामला दर्ज (फोटो- वीडियो ग्रैब)

Next
Highlightsकश्मीर के दो मेडिकल कॉलेजों के छात्रों, वार्डन और प्रबंधन से जुड़े लोगों के खिलाफ FIRटी20 में भारत के खिलाफ पाकिस्तान की जीत का जश्न मनाने का मामला, यूएपीए के तहत मामला दर्ज। सूत्रों के अनुसार अभी आरोपियों की पहचान नहीं हुई है, एफआईआर मे किसी का नाम शामिल नहीं है।

श्रीनगर: जम्मू-कश्मीर पुलिस ने कश्मीर के दो मेडिकल कॉलेजों के छात्रों, वार्डन और प्रबंधन से जुड़े लोगों के खिलाफ गैरकानूनी गतिविधि (रोकथाम) अधिनियम (यूएपीए) के तहत मामला दर्ज किया है। ये मामला आईसीसी टी20 वर्ल्ड कप मैच के बाद 'भारत विरोधी नारे' लगाने और 'पाकिस्तान की जीत का जश्न' मनाने के आरोप में दर्ज किया गया है। भारत-पाकिस्तान का मैच रविवार को खेला गया था।

पुलिस के अनुसार श्रीनगर के सौरा में शेर-ए-कश्मीर इंस्टीट्यूट ऑफ मेडिकल साइंसेज (एसकेआईएमएस) और करण नगर में गवर्नमेंट मेडिकल कॉलेज (जीएमसी) के छात्रावासों के छात्रों सहित कुछ लोगों ने पाकिस्तान की जीत पर 'पटाखे फोड़े, डांस किया और भारत विरोधी नारे लगाए।' पाकिस्तान के खिलाफ मैच में भारत को 10 विकेट से हार मिली थी।

SKIMS के मेडिकल छात्रों और छात्रावास के कर्मचारियों पर UAPA की धारा 13 के तहत मामला दर्ज किया गया है जिसमें जेल की अवधि पांच से सात साल तक बढ़ाई जा सकती है। साथ ही धारा 505 (झूठी और शरारती खबर फैलाना जिसका उद्देश्य परेशान करना, सार्वजनिक शांति भंग करना) भी जोड़ी गई है जिसमें तीन साल जेल तक का प्रवाधन है।

जीएमसी के छात्रों और कर्मचारियों पर भी कथित तौर पर 'डांस करने और पाकिस्तान की जीत का जश्न मनाने' के लिए ऐसी ही धाराएं लगाई गई हैं। इस घटना के कुछ वीडियो भी सोशल मीडिया पर आए हैं, जिन्हें मोबाइल कैमरे से शूट किया गया था।

पाकिस्तान की जीत का जश्न, आरोपियों की पहचान नहीं हुई

पुलिस सूत्रों के मुताबिक दोनों एफआईआर में किसी का नाम शामिल नहीं किया गया है और आरोपियों की पहचान अभी नहीं हो सकी है।

माना जा रहा है कि पुलिस आरोपियों की पहचान के लिए हॉस्टल परिसर में मोबाइल फोन के वीडियो और सीसीटीवी फुटेज को खंगाल सकती है।

कश्मीर के कुछ और हिस्सों से ऐसी खबरें आई हैं जिसमें पाकिस्तान के जीत का जश्न मनाया गया। वहीं इस पूरे मामले के बीच पी़डीपी प्रमुख महबूबा मुफ्ती ने सोमवार को सवाल उठाया कि अगर कश्मीरी पाकिस्तान की जीत का जश्न मनाते हैं तो इसमें गलत क्या है।

Web Title: Jammu Kashmir college students booked under UAPA for celebrating Pakistan T20 win over India

भारत से जुड़ी हिंदी खबरों और देश दुनिया खबरों के लिए यहाँ क्लिक करे. यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा लाइक करे