जम्मू कश्मीर: सत्यपाल मलिक ने लगाई मुहर, जम्मू-कश्मीर के लिए 88911 करोड़ के बजट को मंजूरी

By ऐश्वर्य अवस्थी | Published: December 15, 2018 10:14 PM2018-12-15T22:14:06+5:302018-12-15T22:14:06+5:30

जम्मू और कश्मीर के राज्यपाल सत्यपाल मलिक ने कहा कि लोगों को मारकर जन्नत नहीं मिल सकती, लेकिन शांति का दूत बनें तो जीते जी जन्नत मिल सकती है।

jammu kashmir budget announced by governor satyapal malik budget | जम्मू कश्मीर: सत्यपाल मलिक ने लगाई मुहर, जम्मू-कश्मीर के लिए 88911 करोड़ के बजट को मंजूरी

फाइल फोटो


जम्मू और कश्मीर के राज्यपाल सत्यपाल मलिक ने कहा कि लोगों को मारकर जन्नत नहीं मिल सकती, लेकिन शांति का दूत बनें तो जीते जी जन्नत मिल सकती है। ऐसे में अब  जम्मू-कश्मीर के लिए 88911 करोड़ के बजट को मंजूरी मिल गई।  इसके साथ ही इंफ्रास्ट्रक्चर की मजबूती पर भी काम किया जाएगा। अगले 15 महीनों के दौरान 2573 करोड़ रुपये पंचायती राज संस्थानों और शहरी स्थानीय निकायों को 1030 करोड़ रुपये तक पहुंचने की उम्मीद है।

उन्होंने बताया कि आईएएस, केएएस, एनईईटी, जेईई कोचिंग के लिए व्यवस्था की जाएगी। सर्व शिक्षा अभियान के लिए अतिरिक्त 1000 करोड़ रुपये दिए जाएंगे। स्वास्थ्य में, हम उपकरण के लिए 100 करोड़ रुपये और भवन के लिए 350 करोड़ रुपये दे रहे हैं। बिजली में संतुलन के काम के लिए 300 करोड़ रुपये दिए जाएंगे।


प्रत्येक पंचायत को अपने क्षेत्र और आबादी के आधार पर जमीनी स्तर पर विकास गतिविधियों को बदलने के लिए 20 लाख रुपये से 1 करोड़ रुपये तक धन मिलेगा। पंचायती राज संस्थानों के लिए लेखा सहायकों के 2000 पदों का सृजन करने का प्रस्ताव है ताकि वे व्यय और खाता रखने में मदद कर सकें।


राज्यपाल ने राज्य के लिए सौगात देते हुए कहा कि कृषि, बागवानी और पशुपालन के लिए बजट दोगुना हो गया। शिक्षा के लिए, हमने लद्दाख विश्वविद्यालय नामक लेह में एक नए विश्वविद्यालय को मंजूरी दे दी है। 250 करोड़ रुपये में राज्य में 40 नए कॉलेज स्थापित किए जाएंगे। सभी स्कूलों में बेंच, डेस्क, पेयजल उपलब्ध कराया जाएगा



मुख्य सचिव ने विशाल विकास निधि खर्च करने के लिए लाइन विभागों में पर्याप्त क्षमताओं का निर्माण करने के लिए, यह निर्णय लिया गया है कि लाइन विभागों को सलाहकार प्रदान करने, समर्पित डीपीआर तैयारी कक्षों और परियोजना कार्यान्वयन एजेंसियों और आईटी कंसल्टेंट्स आदि की स्थापना के माध्यम से पर्याप्त रूप से मजबूत किया जाएगा। 

उन्होंने कहा कि सभी जिलाधिकारियों को ग्रामीणों की शिकायतें व्यक्तिगत रुप से सुनने और हल करने का निर्देश दिया गया है।मलिक ने कहा, ‘‘ राज्यपाल के प्रोटोकोल का परवाह किये बगैर मैं राज्य में बेहतर कानून व्यवस्था प्रदान करने और तरक्की के लिए पूर्व मुख्यमंत्रियों उमर अब्दुल्ला और महबूबा मुफ्ती की मदद मांगने के लिए व्यक्तिगत रुप से उनसे मिलने उनके निवास पर गया।’’ राज्यपाल ने दावा किया कि सरकार सभी विकास योजनाओं को पूरा करने को इच्छुक है जिनके लिए बैंकों से 8000 करोड़ रुपये का ऋण लिया गया है।

Web Title: jammu kashmir budget announced by governor satyapal malik budget

भारत से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे