धारा 370 हटाए जाने के बाद पहली बार कश्मीरी नेताओं से मुलाकात करेंगे पीएम मोदी, अमित शाह, राजनाथ सिंह सहित कई नेता रहेंगे मौजूद

By सुरेश एस डुग्गर | Published: June 23, 2021 05:48 PM2021-06-23T17:48:16+5:302021-06-23T21:06:21+5:30

नेशनल कांफ्रेंस (नेकां) अध्यक्ष फारूक अब्दुल्ला ने केंद्र शासित प्रदेश में मुख्यधारा के राजनीतिक दलों को वार्ता के लिए बुलाने के केंद्र के निमंत्रण पर बुधवार को जम्मू के अपने पार्टी के नेताओं के साथ चर्चा की।

jammu kashmir Article 370 removal pm narendra modi meet Kashmiri leaders Amit Shah, Rajnath Singh will be present | धारा 370 हटाए जाने के बाद पहली बार कश्मीरी नेताओं से मुलाकात करेंगे पीएम मोदी, अमित शाह, राजनाथ सिंह सहित कई नेता रहेंगे मौजूद

उपराज्यपाल मनोज सिन्हा इस बैठक का हिस्सा नहीं होंगे।

Highlightsनेकां के जम्मू के लिए प्रांतीय अध्यक्ष देवेंद्र सिंह राणा ने इस प्रतिनिधिमंडल का नेतृत्व किया।बैठक के लिए अब्दुल्ला सहित जम्मू कश्मीर के 14 नेताओं को आमंत्रित किया गया है।उम्मीद है कि इससे जम्मू कश्मीर की बेहतरी, जम्मू कश्मीर की शांति, प्रगति और समृद्धि होगी।

जम्मूः वर्ष 2019 में 5 अगस्त को कश्मीर से धारा 370 को हटा दिए जाने के उपरांत केंद्र सरकार पहली बार कश्मीरी नेताओं से कल मुलाकात करने जा रही है।

खास बात यह है कि केंद्र सरकार की ओर से कोई एजेंडा तय नहीं किया गया है पर कश्मीरी नेताओं का एजेंडा राज्य का दर्जा पुनः पाने के अतिरिक्त धारा 370 की बहाली भी है। इतना जरूर था कि जम्मू कश्मीर प्रशासन के वर्तमान सर्वेसर्वा और उपराज्यपाल मनोज सिन्हा इस बैठक का हिस्सा नहीं होंगे।

कल 24 जून को दिल्ली के प्रधानमंत्री आवास पर होने वाली सर्वदलीय बैठक में तीन केंद्रीय मंत्रियों समेत कई वरिष्ठ अधिकारी एवं सुरक्षा एजेंसियों से जुड़े लोग शामिल होंगे। प्रधानमंत्री के अलावा इस बैठक में केंद्रीय गृहमंत्री अमित शाह, रक्षामंत्री राजनाथ सिंह और केंद्रीय राज्यमंत्री जितेंद्र सिंह के शामिल होने की संभावना है।

अजीत डोभाल और होम सेक्रेटरी अजय भल्ला बैठक में होंगे

इसके अलावा एनएसए अजीत डोभाल और होम सेक्रेटरी अजय भल्ला बैठक में सभी नेताओं से बातचीत करेंगे। जम्मू कश्मीर में वर्तमान के हर हालात पर केंद्र की नजर बनी हुई है और खुद होम सेक्रेटरी पल-पल की अपडेट्स ले रहे हैं। हालांकि बैठक का एजेंडा क्या है, अब तक इस पर किसी भी पार्टी या नेता को कोई जानकारी नहीं मिल सकी है।

पर इतना जरूर था कि कश्मीरी नेताओं ने अपना एजेंडा जरूर तय कर लिया था। वे जम्मू कश्मीर का दर्जा पुनः बहाल करने का एजेंडा लेकर प्रधानमंत्री से मुलाकात करने के लिए जा रहे हैं। जम्मू कश्मीर के प्रतिनिधियों के रूप में प्रदेश के सभी राजनीतिक दलों के प्रतिनिधियों को बुलाया गया है।

फारूक अब्दुल्ला, महबूबा मुफ्ती, उमर अब्दुल्ला और गुलाम नबी आजाद के नाम

इसमें नेशनल कांफ्रेंस, पीपल्स डेमोक्रेटिक पार्टी, पीपुल्स कांफ्रेंस, जेकेएपी, कांग्रेस और भारतीय जनता पार्टी के प्रतिनिधि हिस्सा लेंगे। बैठक में जम्मू कश्मीर राज्य के चार पूर्व मुख्यमंत्रियों को आमंत्रण भेजा गया है। इसमें फारूक अब्दुल्ला, महबूबा मुफ्ती, उमर अब्दुल्ला और गुलाम नबी आजाद के नाम हैं।

राज्य के स्पेशल स्टेटस को वापस देने की अपील

इसके अलावा सज्जाद लोन, अल्ताफ बुखारी, मोहम्मद युसूफ तारिगामी, निर्मल सिंह, कविंद्र गुप्ता सरीखे नेताओं को भी बुलाया गया है। गुपकार गठबंधन के प्रवक्ता और सीपीआई (एम) के नेता एमवाई तारीगामी की ओर से कहा गया कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के साथ मुलाकात में कई मसलों पर बात की जाएगी, उनकी ओर से राज्य के स्पेशल स्टेटस को वापस देने की अपील भी की जाएगी।

तारीगामी ने साफ कहा कि लोग ये ना समझें कि हम किसी कागज़ पर दस्तखत करने जा रहे हैं, हम घाटी के लोगों की मांग को सरकार के सामने रखेंगे। वेसे भारतीय जनता पार्टी की ओर से गुपकार गठबंधन के फैसले का स्वागत किया गया है। भाजपा नेता रविंदर रैना ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की बैठक में गुपकार गठबंधन के फैसले होने का स्वागत किया, रैना ने कहा कि प्रदेश के विकास के मसले पर हम सरकार के साथ बात करेंगे।

Web Title: jammu kashmir Article 370 removal pm narendra modi meet Kashmiri leaders Amit Shah, Rajnath Singh will be present

भारत से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे