कोरोना कर्फ्यू में ढील, वैष्णो देवी में श्रद्धालुओं की संख्या तेज, शनिवार और रविवार को 13 हजार के करीब पहुंचे

By सुरेश एस डुग्गर | Published: June 14, 2021 02:42 PM2021-06-14T14:42:09+5:302021-06-14T14:43:16+5:30

जम्मू-कश्मीरः कोरोना कर्फ्यू के जो संख्या 200-500 थी वह शनिवार और रविवार को 13 हजार के करीब पहुंच गई। इससे कारोबारियों के चेहरे खिल उठे हैं।

jammu Corona curfew Relaxation number devotees Vaishno Devi intensified 13000 on Saturday and Sunday | कोरोना कर्फ्यू में ढील, वैष्णो देवी में श्रद्धालुओं की संख्या तेज, शनिवार और रविवार को 13 हजार के करीब पहुंचे

वैष्णो देवी के तीर्थस्थान पर श्रद्धालुओं की संख्या में धीरे धीरे इजाफा हो रहा है। (file photo)

Highlightsकटड़ा सहित भवन व यात्रा मार्ग में रौनक लौट आई है। आगामी दिनों में यात्रा में और इजाफा होने की उम्मीद है।पिछले सप्ताह शनिवार और रविवार को यात्रा का आंकड़ा छह हजार के पार पहुंचा था।

जम्मूः प्रदेश में कोरोना के मामलों में कमी और कर्फ्यू में मिल रही ढील का लाभ वैष्णो देवी की यात्रा पर आने वालों को मिला है।

 

यह लाभ कितना है इसी से अंदाजा लगाया जा सकता है कि कोरोना कर्फ्यू के जो संख्या 200-500 थी वह शनिवार और रविवार को 13 हजार के करीब पहुंच गई। इससे कारोबारियों के चेहरे खिल उठे हैं। इसके साथ ही कटड़ा सहित भवन व यात्रा मार्ग में रौनक लौट आई है। आगामी दिनों में यात्रा में और इजाफा होने की उम्मीद है।

जम्मू कश्मीर में कोरोना महामारी की दूसरी लहर के मंद पड़ने और अनलाक में छूट मिलने से यात्रा में बढ़ौतरी देखने को मिल रही है। देशभर से भक्त वैष्णो देवी की प्राकृतिक पिंडियों के दर्शन करने पहुंच रहे हैं। जानकारी अनुसार पिछले सप्ताह शनिवार और रविवार को यात्रा का आंकड़ा छह हजार के पार पहुंचा था।

हालांकि वैष्णो देवी के तीर्थस्थान पर श्रद्धालुओं की संख्या में धीरे धीरे इजाफा हो रहा है। थोड़ी थोड़ी बढ़ती श्रद्धालुओं की संख्या कटड़ा के व्यापारियों में आस का दीपक जरूर जगमगा रही है। इसकी खातिर प्रशासन भी सहयोग कर रहा है ताकि अर्थ व्यवस्था की कमर सीधी हो सके।

इस वर्ष के पहले 3 माह में पहली लहर में कमी के चलते श्रद्धालुओं की संख्या निरंतर बढ़ रही थी और एक समय ऐसा आ गया था जब प्रतिदिन 15000 से 20000 श्रद्धालु रोजाना मां वैष्णो देवी के दर्शनों के लिए पहुंच रहे थे परंतु एक बार फिर कोरोना महामारी की दूसरी लहर ने हाहाकार मचा दिया।

हालांकि कोरोना महामारी की दूसरी प्रचंड लहर के बावजूद वैष्णो देवी के पवित्र कपाट श्रद्धालुओं के लिए निरंतर खुले रहे परंतु श्रद्धालुओं की संख्या एक बार फिर धरातल पर आ गई। वर्ष के पहले 5 महीनों में कुल 1689698 श्रद्धालु वैष्णो देवी के दर्शन कर चुके हैं।

जारी वर्ष के प्रथम यानी कि जनवरी माह में कुल 408061 श्रद्धालुओं ने मां वैष्णो देवी के चरणों में हाजिरी लगाई थी तो वहीं फरवरी माह में 389549 श्रद्धालु मां के दरबार पहुंचे थे। इसी तरह मार्च महीने में कुल 525198 श्रद्धालुओं ने मां वैष्णो देवी के चरणों में हाजिरी लगाई। अप्रैल माह में कुल 321735 श्रद्धालु मां के दरबार पहुंचे थे तो इसी तरह मई माह में कुल 45155 श्रद्धालुओं ने मां वैष्णो देवी के अलौकिक दर्शन किए।

Web Title: jammu Corona curfew Relaxation number devotees Vaishno Devi intensified 13000 on Saturday and Sunday

भारत से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे