Jammu and Kashmir: Three soldiers martyred in one week, one civilian killed by Pakistan shelling on LoC | जम्मू-कश्मीर: LoC पर ना'पाक' गोलाबारी से एक सप्ताह में तीन जवान शहीद, एक नागरिक की मौत
तस्वीर का इस्तेमाल केवल प्रतीकात्मक तौर पर किया गया है। (फाइल फोटो)

पाकिस्तानी सैनिकों ने शुक्रवार को लगातार चौथे दिन संघर्ष विराम का उल्लंघन किया और जम्मू कश्मीर के राजौरी जिले में नियंत्रण रेखा के पास अग्रिम चौकियों और गांवों में मोर्टार से गोलाबारी और छोटे हथियारों से गोलीबारी की। सेना ने पाकिस्तानी सेना की नापाक हरकतों का मुंहतोड़ जवाब दिया। इस दौरान भारतीय सेना का एक जवान शहीद हो गया। शहीद जवान राजीव थापा दार्जलिंग के रहने वाले थे। एक सप्ताह के भीतर पाक गोलाबारी के कारण एलओसी पर चार लोगों की मौत हो चुकी है इनमें तीन जवान हैं और एक नागरिक है।

अधिकारियों ने बताया कि भारतीय सेना पाकिस्तानी सैनिकों की कार्रवाई का मुंहतोड़ जवाब दे रही है। एक रक्षा प्रवक्ता ने बताया कि पाकिस्तान ने बिना उकसावे के संघर्ष विराम का उल्लंघन करते हुए राजौरी जिले के सुंबरबनी सेक्टर में छोटे हथियारों से गोलीबारी और मोर्टार से गोलाबारी की। उन्होंने बताया कि भारतीय सेना इसका मुंहतोड़ जवाब दे रही है और अंतिम सूचना मिलने तक दोनों ओर से गोलीबारी जारी थी।

जानकारी के अनुसार शुक्रवार की सुबह फिर से पाक सेना ने कलसियां क्षेत्र में भारतीय सेना की अग्रिम चौकियों के साथ साथ रिहायशी क्षेत्रों को निशाना बनाकर गोलाबारी को शुरू कर दिया। पाक सेना की इस गोलाबारी में भारतीय सेना का एक जवान भी शहीद हो गया। इसके बाद भारतीय सेना द्वारा भी जवाबी कार्रवाई को शुरू किया गया है और पाक सेना को मुंह तोड़ जवाब दिया जा रहा है, लेकिन इसके बावजूद भी पाक सेना लगातार भारतीय क्षेत्र में गोलाबारी को जारी रखे हुए है। जिससे सीमांत क्षेत्रों में रहने वाले लोगों में काफी डर का माहौल बना हुआ है।

इससे पहले पाकिस्तान ने गुरुवार को लगातार दूसरे दिन एलओसी पर सीजफायर का उल्लंघन करते हुए पलांवाला सेक्टर में गोले दागे।जबकि  बुधवार को दोपहर एलओसी पर पलांवाला सेक्टर में पाकिस्तानी सेना ने सीजफायर का उल्लंघन करते हुए करीब पौने दो घंटे तक बरडोह, बट्टल तथा केरी क्षेत्र में करीब पौने दो घंटे की गोलाबारी की थी। गत 15 अगस्त से लगातार एलओसी पर की जा रही फायरिंग में अब तक तीन जवान शहीद हो गए जबकि एक नागरिक की मौत हुई है। चार जवान तथा एक बच्ची घायल हुई हैं।

मंगलवार भी को जिले के मेंढर के मनकोट, कृष्णा घाटी और कीरनी सेक्टर में की गई गोलाबारी में एक जवान शहीद हो गया था, जबकि चार अन्य जवान घायल हुए थे। एक नागरिक की भी मौत हो गई थी। 18 अगस्त को पुंछ के मनकोट, राजोरी के नौशेरा व जम्मू के पलांवाला सेक्टर में की गई फायरिंग में पुंछ में 10 साल की लड़की घायल हो गई थी।

इससे पहले 17 अगस्त को नौशेरा सेक्टर में देहरादून निवासी लांस नायक संदीप थापा शहीद हो गए थे। स्वतंत्रता दिवस पर भी पाकिस्तान की ओर से कृष्णा घाटी सेक्टर में सेना की चौकियों तथा रिहायशी इलाकों को निशाना बनाया गया था।


Web Title: Jammu and Kashmir: Three soldiers martyred in one week, one civilian killed by Pakistan shelling on LoC
भारत से जुड़ी हिंदी खबरों और देश दुनिया की ताज़ा खबरों के लिए यहाँ क्लिक करे. यूट्यूब चैनल यहाँ सब्सक्राइब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Page लाइक करे