जम्मू-कश्मीर: पाकिस्तान ने फिर किया संघर्ष विराम का उल्लंघन, पुंछ में सीमा पर गोलीबारी जारी

By लोकमत न्यूज़ डेस्क | Published: March 8, 2019 10:26 PM2019-03-08T22:26:11+5:302019-03-08T22:26:11+5:30

फरवरी में पूरे महीने  नियंत्रण रेखा पर, खासकर राजौरी और पुंछ जिलों में पाकिस्तान ने संघर्ष विराम का 60 से अधिक बार उल्लंघन किया है जिसमें एक ही परिवार के तीन सदस्यों सहित चार लोग मारे गए।

Jammu and Kashmir: Pakistan violated ceasefire in Shahpur & Kerni sectors of Poonch district | जम्मू-कश्मीर: पाकिस्तान ने फिर किया संघर्ष विराम का उल्लंघन, पुंछ में सीमा पर गोलीबारी जारी

जम्मू-कश्मीर: पाकिस्तान ने फिर किया संघर्ष विराम का उल्लंघन, पुंछ में सीमा पर गोलीबारी जारी

पाकिस्तानी सैनिकों ने 8 मार्च की शाम को जम्मू-कश्मीर के पुंछ जिले में नियंत्रण रेखा के संघर्ष विराम का उल्लंघन करते हुये गोले दागे और गोलीबारी की। पाकिस्तान की ओर से  शाहपुर और केर्नी सेक्टरों में तोपखाने के साथ भारी गोलाबारी की गई। जिसमें छोटे हथियारों का भी प्रयोग किया गया है।  भारतीय सेना ने जवाबी कार्रवाई की। खबर के लिए अधिक जानकारी के इंतजार है। 

रक्षा प्रवक्ता ने बताया कि सीमापार से शाहपुर और कर्नी सेक्टर में शाम करीब छह बजे गोलीबारी शुरू हुई थी, जिसका भारतीय सेना ने मजबूत और प्रभावी जवाब दिया। प्रवक्ता ने कहा कि पाकिस्तान ने अकारण भारी गोलाबारी और हल्के हथियारों से गोलीबारी करके संघर्षविराम का उल्लंघन किया। उन्होंने कहा कि अंतिम रिपोर्ट मिलने तक दोनों पक्षों के बीच गोलाबारी जारी है। उन्होंने कहा कि भारत की ओर से किसी के भी हताहत होने की जानकारी नहीं मिली है।

फरवरी में 60 से बार से अधिक पाकिस्तान ने संघर्ष विराम का उल्लंघन किया 

पाकिस्तान पुलवामा आतंकी हमले के बाद से लगातार ऐसे नापक हरकत कर रहा है। पिछले हफ्ते राजौरी जिले के सुंदरबनी सेक्टर  और नौशेरा में पाकिस्तान की ओर से चार बार संघर्ष विराम का उल्लंघन किया गया। फरवरी में पूरे महीने  नियंत्रण रेखा पर, खासकर राजौरी और पुंछ जिलों में पाकिस्तान ने संघर्ष विराम का 60 से अधिक बार उल्लंघन किया है जिसमें एक ही परिवार के तीन सदस्यों सहित चार लोग मारे गए।

जम्मू कश्मीर के सांबा में पाकिस्तानी घुसपैठिया पकड़ा गया

जम्मू कश्मीर के सांबा जिले के साथ लगी अंतरराष्ट्रीय सीमा से लगे इलाके से शुक्रवार को पाकिस्तानी घुसपैठिये को गिरफ्तार किया गया। सीमा सुरक्षा बल (बीएसएफ) ने यह जानकारी दी। बीएसएफ के एक अधिकारी ने बताया कि बल के कर्मियों के एक दल ने रामगढ़ सेक्टर से घुसपैठिये को पकड़ा।

उन्होंने बताया कि सतर्क बीएसएफ कर्मियों का ध्यान उस व्यक्ति पर गया। नियंत्रण रेखा के इस तरफ आने पर उसे तुरंत पकड़ लिया गया। उन्होंने बताया कि उसे गिरफ्तार कर लिया और उससे पूछताछ की जा रही है। अधिकारियों ने इस संबंध में अतिरिक्त ब्योरा नहीं दिया।

केन्द्र ने राज्यों से कहा, जम्मू कश्मीर के लोगों की सुरक्षा सुनिश्चित हो

 केन्द्र ने शुक्रवार को सभी राज्यों और केन्द्र शासित प्रदेशों से वर्तमान तंत्र मजबूत करके जम्मू कश्मीर के लोगों की सुरक्षा सुनिश्चित करने और अपराधियों के खिलाफ सख्त कार्रवाई करने को कहा।

ताजा परामर्श ऐसे समय आया है जब दो दिन पहले कश्मीर के दो मेवा विक्रेताओं पर लखनऊ में एक गुमनाम से दक्षिणपंथी संगठन के सदस्यों ने कथित रूप से हमला कर दिया था। इस घटना में अब तक कथित रूप से शामिल चार लोगों को गिरफ्तार किया गया है।

गृह मंत्रालय के एक प्रवक्ता ने कहा, ‘‘गृह मंत्रालय ने शुक्रवार को एक परामर्श जारी करके राज्यों और केन्द्र शासित प्रदेशों से वर्तमान तंत्र को मजबूत करके अपने अपने क्षेत्रों में रह रहे जम्मू कश्मीर के लोगों की सुरक्षा सुनिश्चित करने को कहा है।’’ 

प्रवक्ता ने 16 फरवरी को जारी पिछले परामर्श का जिक्र किया जिसमें राज्यों से जम्मू कश्मीर के छात्रों और लोगों की सुरक्षा सुनिश्चित करने के लिए हरसंभव कदम उठाने को कहा।

गौरतलब है कि जम्मू कश्मीर के पुलवामा में 14 फरवरी को हुए आतंकी हमले में सीआरपीएफ के 40 जवान शहीद हो गये थे जिसके बाद देश के कई भागों में जम्मू कश्मीर के छात्रों और लोगों पर कथित रूप से हमले हुए थे।(पीटीआई इनपुट के साथ)

Web Title: Jammu and Kashmir: Pakistan violated ceasefire in Shahpur & Kerni sectors of Poonch district

भारत से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे