जम्मू-कश्मीरः संघर्ष विराम उल्लंघन, गोलाबारी, फायरिंग में 7-8 पाकिस्तानी सेना ढेर, बीएसएफ उप निरीक्षक शहीद, तीन नागरिकों ने तोड़ा दम

By सतीश कुमार सिंह | Published: November 13, 2020 04:38 PM2020-11-13T16:38:41+5:302020-11-13T17:34:49+5:30

भारतीय सेना के सूत्रों ने कहा कि पाकिस्तानी सेना द्वारा नियंत्रण रेखा के पास संघर्ष विराम का उल्लंघन किया गया। जिसके जवाब में भारतीय सेना द्वारा जवाबी फायरिंग में 7-8 पाकिस्तानी सेना के जवान मारे गए।

Jammu and Kashmir Pakistan violated ceasefire BSF sub-inspector martyr three civilians killed Line of Control Keran sector | जम्मू-कश्मीरः संघर्ष विराम उल्लंघन, गोलाबारी, फायरिंग में 7-8 पाकिस्तानी सेना ढेर, बीएसएफ उप निरीक्षक शहीद, तीन नागरिकों ने तोड़ा दम

पाकिस्तान की तरफ से मोर्टार भी दागे गए हैं, जिसका भारतीय सेना की ओर से मुंहतोड़ जवाब दिया गया। (photo-ani)

Highlightsसंघर्ष विराम समझौते के उल्लंघन की घटना में बीएसएफ का उप निरीक्षक शहीद हो गए।नॉर्थ कश्मीर में एलओसी से सटे तीन सेक्टरों में पाकिस्तान ने सीजफायर का उल्लंघन किया।

श्रीनगरः कश्मीर में नियंत्रण रेखा पर पाकिस्तान सेना द्वारा संघर्ष विराम समझौते के उल्लंघन की घटना में बीएसएफ का उप निरीक्षक शहीद हो गए और दूसरा जवान घायल हो गया। इस घटना में तीन नागरिकों की जान चली गई। पाकिस्तान द्वारा कुपवाड़ा के केरन सेक्टर में नियंत्रण रेखा के पास संघर्ष विराम का उल्लंघन किया गया।

भारतीय सेना के सूत्रों ने कहा कि पाकिस्तानी सेना द्वारा नियंत्रण रेखा के पास संघर्ष विराम का उल्लंघन किया गया। जिसके जवाब में भारतीय सेना द्वारा जवाबी फायरिंग में 7-8 पाकिस्तानी सेना के जवान मारे गए। मारे गए जवानों की सूची में 2-3 पाकिस्तानी सेना के स्पेशल सर्विस ग्रुप (SSG) कमांडो शामिल हैं।

पाकिस्तानी सैनिकों ने शुक्रवार को जम्मू कश्मीर में उरी सेक्टर से लेकर गुरेज सेक्टर के बीच कई स्थानों पर नियंत्रण रेखा (एलओसी) पर संघर्ष विराम समझौते का उल्लंघन किया जिससे तीन सुरक्षाकर्मियों सहित छह लोगों की मौत हो गयी। अधिकारियों ने यह जानकारी दी।

पाकिस्तानी सैनिकों ने मोर्टार दागे और अन्य हथियारों से गोलाबारी की

उन्होंने कहा कि पाकिस्तानी सैनिकों ने मोर्टार दागे और अन्य हथियारों से गोलाबारी की। उन्होंने बताया कि उरी के नंबला में पाकिस्तानी गोलीबारी में सेना के दो जवान शहीद हो गए। उन्होंने कहा कि हाजी पीर सेक्टर में सीमा सुरक्षा बल (बीएसएफ) के एक सब-इंस्पेक्टर भी शहीद हो गए जबकि एक जवान घायल हो गया। उन्होंने बताया कि बारामूला जिले के उरी क्षेत्र में कमलकोट सेक्टर में दो नागरिकों की मौत हो गयी वहीं हाजी पीर सेक्टर के बालकोट क्षेत्र में एक महिला की मौत हो गयी।

अधिकारियों ने कहा कि इन घटनाओं में कई लोग घायल हुए

अधिकारियों ने कहा कि इन घटनाओं में कई लोग घायल हुए हैं। उन्होंने कहा कि उरी में विभिन्न स्थानों के अलावा, बांदीपुरा जिले के गुरेज सेक्टर और कुपवाड़ा जिले के केरन सेक्टर में भी संघर्ष विराम के उल्लंघन की सूचना मिली है। एक रक्षा प्रवक्ता ने यह भी बताया कि सेना ने घुसपैठ की एक कोशिश को विफल कर दिया।

केरन सेक्टर में नियंत्रण रेखा के पास संघर्ष विराम का उल्लंघन कर घुसपैठ के लिए मदद की जा रही थी। श्रीनगर स्थित रक्षा प्रवक्ता कर्नल राजेश कालिया ने कहा, ‘‘केरन सेक्टर में नियंत्रण रेखा के पास अग्रिम चौकियों पर आज हमारे सैनिकों ने संदिग्ध गतिविधियां देखीं। सतर्क सैनिकों ने संदिग्ध घुसपैठ के प्रयास को नाकाम कर दिया।’’

उन्होंने कहा कि घुसपैठ के प्रयास के साथ ही पाकिस्तान ने बिना किसी उकसावे के संघर्षविराम का उल्लंघन शुरू किया। नयी दिल्ली में, बीएसएफ अधिकारियों ने बताया कि बारामूला में नियंत्रण रेखा पर बल की आर्टिलरी बैटरी में तैनात उप निरीक्षक (एसआई) राकेश डोभाल अपराह्न एक बजकर करीब 15 मिनट पर पाकिस्तान की ओर की गयी गोलाबारी में घायल हो गए और बाद में उनकी मौत हो गयी। अधिकारियों ने कहा कि उसी अग्रिम चौकी पर तैनात कांस्टेबल वसु राजा गोलाबारी में घायल हो गए। उनके हाथ और गाल पर जख्म है।

उप निरीक्षक ने कर्तव्य का निर्वाह करते हुए सर्वोच्च बलिदान दिया

राजा की हालत स्थिर है अधिकारियों ने कहा, “उप निरीक्षक ने कर्तव्य का निर्वाह करते हुए सर्वोच्च बलिदान दिया। उन्होंने दुश्मन की ओर से भारी गोलीबारी का सामना किया। डोभाल उत्तराखंड में ऋषिकेश के निवासी थे और वह 2004 में सीमा सुरक्षा बल में शामिल हुए थे।” डोभाल के परिवार में उनके पिता, पत्नी और नौ साल की एक पुत्री है।

कर्नल कालिया ने कहा, ‘‘उन्होंने मोर्टार और अन्य हथियारों से गोले दागे। इसका उचित जवाब दिया जा रहा है।’’ एक सप्ताह के भीतर यह घुसपैठ की दूसरी कोशिश थी। इससे पहले 7- 8 नवंबर की मध्यरात्रि माछिल सेक्टर में घुसपैठ का असफल प्रयास किया गया था जिसमें तीन आतंकवादी मारे गए थे उस अभियान में सेना के एक कैप्टन और बीएसएफ के एक जवान सहित तीन सैनिक शहीद हो गए थे। प्रवक्ता ने कहा, "भारत की सेना पाकिस्तान द्वारा जम्मू-कश्मीर में आतंकवादियों की घुसपैठ कराने के सभी प्रयासों को नाकाम करने के लिए पूरी तरह से तैयार है।"

पुंछ के सवजियान में पाकिस्तान द्वारा किए गए संघर्षविराम उल्लंघन में बच्चों सहित 6 नागरिक घायल हो गए हैं। घायल को अस्पताल में भर्ती कराया गया है। एक स्थानीय कहता है, "सरकार को इस पर गौर करना चाहिए, हम बहुत डरे हुए हैं। गोलाबारी बंद होनी चाहिए।"

पाकिस्तान ने नियंत्रण रेखा पर भारतीय सुरक्षा बलों द्वारा कथित संघर्ष विराम उल्लंघन पर विरोध दर्ज कराने के लिये शुक्रवार को यहां भारतीय उच्चायोग के एक वरिष्ठ राजनयिक को तलब किया। विदेश मंत्रालय ने कहा कि बृहस्पतिवार को रखचिकरी और खंजार सेक्टरों में ''ताबड़तोड़ और बिना उकसावे'' की गोलीबारी के चलते एक व्यक्ति की मौत हो गई है और तीन अन्य गंभीर रूप से घायल हुए हैं।

मंत्रालय ने एक बयान में कहा कि भारतीय पक्ष को 2003 की संघर्ष विराम सहमति का सम्मान करना और संघर्ष विराम तथा इस प्रकार की अन्य घटनाओं की जांच करनी चाहिये। साथ ही उसे नियंत्रण रेखा तथा दोनों देशों की सीमा पर शांति कायम रखनी चाहिये।

Web Title: Jammu and Kashmir Pakistan violated ceasefire BSF sub-inspector martyr three civilians killed Line of Control Keran sector

भारत से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे