अंतरराष्ट्रीय सीमा पर सुरक्षा और तैनात जवानों का आडिट करेगी बीएसएफ?

By सुरेश एस डुग्गर | Published: July 14, 2020 05:53 PM2020-07-14T17:53:18+5:302020-07-14T17:53:18+5:30

उच्च पदस्थ सूत्रों के अनुसार सीमा सुरक्षा बल जम्मू फ्रंटियर के आईजी एनएस जम्वाल ने जवान के रंगे हाथ पकड़े जाने के बाद फील्ड कमांडरों को अग्रिम चौकियों में सुरक्षा के स्तर को और बेहतर बनाने के लिए कहा है। इसके साथ आतंरिक सुरक्षा की पड़ताल कर यह पता लगाया जाएगा कि सीमा की सुरक्षा में सेंघ लगाने वाली कोई और काली भेड़ तो नही है।

Jammu and Kashmir Pakistan Line of Control BSF conduct an audit security and personnel deployed international border | अंतरराष्ट्रीय सीमा पर सुरक्षा और तैनात जवानों का आडिट करेगी बीएसएफ?

सीमा सुरक्षा बल, खुफिया एजेंसियों के साथ मिलकर उन लोगों तक पहुंचने की कोशिश की जा रही है जो हथियारों, नशे की खेप आदि को अपने कब्जे में लेकर इसे पंजाब पहुंचाते थे। (file photo)

Highlightsसूत्रों के अनुसार पाकिस्तान में नशे के कारोबार को चौधरी अकरम नाम के एक तस्कर द्वारा संचालित किया जा रहा है। कुछ स्थानीय तस्कर काम कर रहे हैं। उनके जरिए नशे की खेप को पंजाब तक पहुंचाया जा रहा था।उच्च पदस्थ सूत्रों के अनुसार सुमित से शुरुआती दौर में पूछताछ के दौरान मिली जानकारी के आधार पर जल्द कुछ गिरफ्तारियां हो सकती है।

जम्मूः जम्मू फ्रंटियर की सुरक्षा व वहां तैनात सुरक्षा बल के जवानों का आडिट होने वाला है? अगर सूत्रों की मानें तो जम्मू के सांबा सेक्टर में इंटरनेशनल बार्डर पर तैनात सीमा सुरक्षा बल के एक जवान के सीमा पार खुफिया एजेंसियों से संबंधों को खुलासा होने के बाद सीमा की सुरक्षा का नए सिरे से आडिट किए जाने की प्रक्रिया शुरू हो गई है। साथ ही जवानों का भी आडिट करवाने पर जोर दिया जा रहा है।

उच्च पदस्थ सूत्रों के अनुसार सीमा सुरक्षा बल जम्मू फ्रंटियर के आईजी एनएस जम्वाल ने जवान के रंगे हाथ पकड़े जाने के बाद फील्ड कमांडरों को अग्रिम चौकियों में सुरक्षा के स्तर को और बेहतर बनाने के लिए कहा है। इसके साथ आतंरिक सुरक्षा की पड़ताल कर यह पता लगाया जाएगा कि सीमा की सुरक्षा में सेंघ लगाने वाली कोई और काली भेड़ तो नही है।

सूत्रों के अनुसार पाकिस्तान में नशे के कारोबार को चौधरी अकरम नाम के एक तस्कर द्वारा संचालित किया जा रहा है। उसके लिए इस ओर कुछ स्थानीय तस्कर काम कर रहे हैं। उनके जरिए नशे की खेप को पंजाब तक पहुंचाया जा रहा था।

उच्च पदस्थ सूत्रों के अनुसार सुमित से शुरुआती दौर में पूछताछ के दौरान मिली जानकारी के आधार पर जल्द कुछ गिरफ्तारियां हो सकती है। यह पता लगाने की कोशिश की जा रही है कि हथियारों की तस्करी में स्थानीय स्तर पर कोई मिलीभगत तो नही है। सीमा सुरक्षा बल, खुफिया एजेंसियों के साथ मिलकर उन लोगों तक पहुंचने की कोशिश की जा रही है जो हथियारों, नशे की खेप आदि को अपने कब्जे में लेकर इसे पंजाब पहुंचाते थे।

पाकिस्तान की साजिशों को नाकाम बनाने के लिए सीमा सुरक्षा बल की ओर से आईबी पर सुरक्षा ग्रिड को मजबूत बनाया जा रहा है। बरसात के दिनों में सीमा पार से घुसपैठ की कोशिशों में तेजी आएगी। ऐसे हालात में सीमा सुरक्षा बल व जम्मू कश्मीर पुलिस मिलकर नदी, नालों से सटे घुसपैठ के रास्ते को बंद करने की दिशा में कार्रवाई कर रहे हैं। इन हालात में सांबा सेक्टर के मंगूचक्क में पकड़ा गया कांस्टेबल सुमित कुमार पाकिस्तान की खुफिया एजेंसियों के साथ मिलकर देश के दुश्मनों तक हथियार व नशा पहुंचाकर सीमा पार से जारी नारको टेरेरिज्म को शह दे रहा था।

गृह मंत्रालय ने भी सुरक्षा में सेंध के इस मामले को गंभीरता से लिया है। ऐसे में जम्मू फ्रंटियर आतंरिक स्तर पर अग्रिम चौकियों में तैनात सीमा प्रहरियों की पृष्ठभूमि खंगालने की कोशिश कर रही है। सेक्टर कमांडर, जम्मू संभाग में 164 किमी बार्डर की सुरक्षा का जिम्मा संभाल रही बटालियनों के कमांडरों के साथ मिलकर यह सुनिश्चित करेंगी कि विश्वसनीय सीमा प्रहरी ही दुश्मन के मंसूबों को नाकाम बनाने के लिए सीमा पर तैनात हों।

Web Title: Jammu and Kashmir Pakistan Line of Control BSF conduct an audit security and personnel deployed international border

भारत से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे