जम्मू-कश्मीरः आपरेशन ऑलआउट, हिज्बुल मुजाहिदीन के चीफ कमांडर सैफुल्लाह ढेर, डीजीपी बोले-अंतिम पड़ाव में आतंकवाद

By सुरेश एस डुग्गर | Published: November 2, 2020 05:31 PM2020-11-02T17:31:31+5:302020-11-02T17:32:28+5:30

जम्मू कश्मीर पुलिस के दिलबाग सिंह का दावा था कि इस समय कश्मीर में आतंकवाद अंतिम पड़ाव में है। आतंकवाद के समूल नाश के लिए सर्दियों के महीनों में भी उन्होंने आपरेशन आलआउट को जारी रखने का ऐलान किया है।

Jammu and Kashmir Operation Allout Hizbul Mujahideen Chief Commander Saifullah dead DGP Terrorist last stop | जम्मू-कश्मीरः आपरेशन ऑलआउट, हिज्बुल मुजाहिदीन के चीफ कमांडर सैफुल्लाह ढेर, डीजीपी बोले-अंतिम पड़ाव में आतंकवाद

मई महीने में रियाज नायकू को मारकर सुरक्षा बलों के हाथ सबसे बड़ी कामयाबी लगी थी। (file photo)

Highlightsहिज्बुल मुजाहीदीन के चीफ आप्रेशनल कमांडर के मारे जाने को पुलिस की एक बड़ी उपलब्धी करार देते हुए डीजीपी ने कहा कि कश्मीर में सक्रिय कई आतंकी कमांडरों को मार गिराया गया है।आप्रेशन आलआउट के चलते हथियार छोड़ने के इच्छुक आतंकवादियों को आत्मसमर्पण करने का पूरा मौका दिया जाएगा। पाकिस्तान तथा आईएसआई को वादी में आतंकी घटनाओं को अंजाम देने में दिक्कतें सामने आ सकती हैं।

जम्मूः हिज्बुल मुजाहिदीन के चीफ कमांडर डा सैफुल्लाह की मौत के बाद हिज्बुल मुजाहिदीन गुट में सबसे बड़ी परेशानी यह है कि संगठन की कमान कौन संभाले। यह सवाल इसलिए उठ खड़ा हुआ है क्योंकि सुरक्षाबलों के आप्रेशन आल आउट की आंधी के आगे फिलहाल कोई आतंकी और उनके कमांडर टिक नहीं पा रहे हैं।

 

ऐसे में जम्मू कश्मीर पुलिस के दिलबाग सिंह का दावा था कि इस समय कश्मीर में आतंकवाद अंतिम पड़ाव में है। आतंकवाद के समूल नाश के लिए सर्दियों के महीनों में भी उन्होंने आपरेशन आलआउट को जारी रखने का ऐलान किया है। हिज्बुल मुजाहीदीन के चीफ आप्रेशनल कमांडर के मारे जाने को पुलिस की एक बड़ी उपलब्धी करार देते हुए डीजीपी ने कहा कि कश्मीर में सक्रिय कई आतंकी कमांडरों को मार गिराया गया है।

यह अभियान इसी तरह से जारी रहेगा। अलबत्ता उन्होंने स्पष्ट किया आप्रेशन आलआउट के चलते हथियार छोड़ने के इच्छुक आतंकवादियों को आत्मसमर्पण करने का पूरा मौका दिया जाएगा। यह सच है कि सैफुल्लाह मीर उर्फ गाजी हैदर के मारे जाने से हिजबुल और पाकिस्तान को तगड़ा झटका लगा है। घाटी में हिजबुल की कमर टूट गई है। एक बार फिर यह आतंकी तंजीम नेतृत्व विहीन हो गई है। ऐसे में पाकिस्तान तथा आईएसआई को वादी में आतंकी घटनाओं को अंजाम देने में दिक्कतें सामने आ सकती हैं।

रियाज नायकू को मारकर सुरक्षा बलों के हाथ सबसे बड़ी कामयाबी लगी थी

मई महीने में रियाज नायकू को मारकर सुरक्षा बलों के हाथ सबसे बड़ी कामयाबी लगी थी। इसके बाद सैफुल्लाह को कमान सौंपी गई थी। यह हिजबुल में सबसे लंबे समय से सक्रिय था। रियाज के बाद डिप्टी कमांडर माने जाने वाले जुनैद सेहरई को श्रीनगर में ढेर कर दिया गया। जुनैद हुर्रियत प्रमुख मोहम्मद अशरफ सेहरई का बेटा था, जो कश्मीर विश्वविद्यालय से एमबीए था।

हिजबुल मुजाहिदीन का दक्षिणी कश्मीर में खासा प्रभाव है। वह मध्य कश्मीर और उत्तरी कश्मीर में भी अपनी पकड़ बनाने में जुटा हुआ है। सुरक्षा एजेंसियों का कहना है कि पाकिस्तान के इशारे पर हिजबुल घाटी में अपनी गतिविधियां संचालित करता था। कश्मीर के कमांडर के मारे जाने से पाकिस्तान तथा आईएसआई को अपनी गतिविधियां चलाने पर ब्रेक लग गया है। सैफुल्लाह के मारे जाने का सबसे बड़ा फायदा यह है कि अब युवा संगठन में शामिल होने से कतराएंगे। 

सैफुल्लाह के बाद जुबैर अहमद वानी को मिल सकती

हालांकि कहा यह भी जा रहा है कि कश्मीरी आतंकियों के सबसे बड़े संगठन हिजबुल मुजाहिदीन की आप्रेशनल कमान डा सैफुल्लाह के बाद जुबैर अहमद वानी को मिल सकती है। उसे बहुत क्रूर और चालाक माना जाता है। हालांकि कमांडर की दौड़ में दो अन्य आतंकी फारूक अहमद बट और अशरफ मौलवी भी हैं, लेकिन अशरफ मौलवी का एक बाजू बेकार हो चुका है। यहीं पर उसका नंबर कट सकता है। रियाज नाइकू की मौत के बाद जब सैफुल्लाह को आप्रेशनल चीफ बनाया गया था तो फारूक बट को उसका डिप्टी बनाया गया था।

डा सैफुल्लाह को इसी साल मई में रियाज नाइकू के मारे जाने के बाद हिज्ब ने घाटी में आप्रेशनल कमान सौंपी थी, लेकिन वह संगठन में कोई नयी जान नहीं फूंक पाया था। हिज्ब की आप्रेशनल कमान की जिम्मेदारी मिलने से पूर्व वह श्रीनगर, बडगाम और पुलवामा के कुछेक हिस्सों के लिए हिज्बुल मुजाहिदीन के नेटवर्क का सरगना था।

वह श्रीनगर-बडगाम का डिवीजनल कमांडर था। रियाज नाइकू के बाद वह न संगठन में नए कैडर की भर्ती को गति दे सका और न बचे खुचे कैडर को आपस में जोड़ किसी सनसनीखेज वारदात को अंजाम दे पाया। सूत्रों की मानें तो वह बीते दो माह के दौरान सिर्फ एक बार ही रंगरेथ में अपने ठिकाने से बाहर दक्षिण कश्मीर में किसी जगह विशेष पर गया था।

Web Title: Jammu and Kashmir Operation Allout Hizbul Mujahideen Chief Commander Saifullah dead DGP Terrorist last stop

भारत से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे