Jammu and Kashmir: Now terrorists burn apple crop, an atmosphere of panic | जम्मू-कश्मीर: अब आतंकियों ने सेब की फसल जलाई, दहशत का माहौल
जम्मू-कश्मीर: अब आतंकियों ने सेब की फसल जलाई, दहशत का माहौल

Highlightsफिलहाल, पुलिस ने इस संदर्भ में एक मामला दर्ज कर छानबीन शुरु कर दी है। पुलिस ने इन आतंकियों का सुराग देने वाले को इनाम देने का भी एलान किया है

पाक परस्त आतंकियों ने सेब कारोबारियों को निशाना बनाने की अपनी साजिश को जारी रखते हुए उत्तरी कश्मीर के सोपोर मंडी में लायी गई सेब की एक खेप को जला दिया है। अलबत्ता, आतंकियों ने वहां किसी को जानी नुक्सान नहीं पहुंचाया है। फिलहाल, पुलिस ने इस संदर्भ में एक मामला दर्ज कर छानबीन शुरु कर दी है। इस बीच पुलिस ने शोपियां में ट्रक चालक और सेब व्यापारी की हत्या में लिप्त हिजबुल मुजाहिदीन के जिला कमांडर नवीद बाबू और राहिल मागरे के पोस्टर जारी किए हैं। पुलिस ने इन आतंकियों का सुराग देने वाले को इनाम देने का भी एलान किया है।

यहां मिली जानकारी, फसल को आग लगाने की घटना बीती रात की है। स्थानीय सूत्रों ने बताया कि वीरवार की रात को करीब 11 बजे स्वचालित हथियारों से लैस आतंकियों का एक दल सोपोर फ्रूट मंडी में दाखिल हुआ था। आतंकियों ने वहां स्थानीय किसानों द्वारा नैफेड को बेचने और बाहर निर्यात के लिए रखी गई सेब की पेटियों को आग लगा दी। आतंकियों ने वहां मौजूद कुछ ट्रक चालकों को भी कथित तौर पर पीटा और उन्हें कश्मीर छोड़ने का फरमान सुनाया। अलबत्ता, पुलिस ने इस तथ्य की पुष्टि नहीं की है।

सोपोर फ्रूट मंडी में सेब की पेटियों को जलाए जाने की खबर मिलते ही पुलिस और दमकल कर्मी मौके पर पहुंच गए, लेकिन तब तक आतंकी वहां से निकल चुके थे और सेब की पेटियां जल चुकी थी। पुलिस ने वहां मौजूद जो भी थोड़ बहुत ट्रक चालक थे, उन्हें उसी समय निकटवर्ती सुरक्षित जगह पर पहुंचाया।

यहां यह बताना असंगत नहीं होगा कि बीते पांच दिनों के दौरान आतंकी दक्षिण कश्मीर में आतंकी एक ट्रक चालक और एक सेब व्यापारी समेत तीन बाहरी लोगों की हत्या कर चुके हैं। उत्तरी कश्मीर के सोपोर में आतंकियों ने सितंबर माह की शुरुआत में तीन सेब व्यापारियों के अलावा एक ढाई साल की बच्ची को गोली मारकर जख्मी किया था।

गौरतलब है कि गत सोमवार को आतंकियों ने शोपियां के श्रीमाल इलाके में राजस्थान के चालक शरीफ खान की हत्या कर ट्रक को आग लगा दी थी। इसके बाद बुधवार शाम को त्रेंज शोपियां में आतंकियों ने पंजाब के दो व्यापारियों को गोली मारी। इनमें एक की मौके पर ही मौत हो गई। दूसरे की हालत गंभीर है।

इस बीच अधिकारी कहते हैं कि दोनों वारदातों का सूत्रधार हिज्ब का जिला कमांडर नवीद है। उस पर सुरक्षाबलों ने सात लाख रुपये का इनाम घोषित कर रखा है। उसके इशारे पर हिज्ब और जैश के आतंकियों के संयुक्त दस्ते ने चालक व सेब व्यापारी को निशाना बनाया है। नवीद के साथी राहिल मागरे और एक पाकिस्तानी आतंकी को श्रीमाल में स्थानीय लोगों ने कथित तौर पर ट्रक चालक को अगवा करते देखा था।

पुलिस ने अपने तंत्र से पता लगाया है कि वारदात के समय नवीद अपने साथियों संग संबंधित इलाकों में ही घूम रहा था। उसने गत माह पोस्टर जारी कर स्थानीय लोगों को देश की मंडियों में सेब निर्यात न करने की धमकी दी थी। उसने 10 अगस्त को शोपियां की एक मस्जिद में लोगों को धमकियां दी थीं। आतंकी बनने से पूर्व नवीद मुश्ताक राज्य पुलिस में बतौर कांस्टेबल तैनात था। वह वर्ष 2017 में आतंकी बना था।
 


Web Title: Jammu and Kashmir: Now terrorists burn apple crop, an atmosphere of panic
भारत से जुड़ी हिंदी खबरों और देश दुनिया की ताज़ा खबरों के लिए यहाँ क्लिक करे. यूट्यूब चैनल यहाँ सब्सक्राइब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Page लाइक करे