जम्मू-कश्मीरः ‘गुपकार अलायंस’ एकजुट होकर लड़ेगा जिला विकास परिषद के चुनाव, भाजपा समेत अन्य दल सकते में, बदलने लगे रणनीति

By सुरेश एस डुग्गर | Published: November 7, 2020 06:17 PM2020-11-07T18:17:05+5:302020-11-07T18:18:03+5:30

गुपकार अलायंस के बैनर तले चुनाव मैदान में उतरने वालों में नेकां, पीडीपी, पीपुल्स कांफ्रेंस समेत कई दल शामिल हैं। अलायंस ने आगामी सभी चुनावों को एकजुट होकर ही लड़ने का फैसला किया है।

Jammu and Kashmir 'Guptakar Alliance' united elections District Development Council BJP change strategy | जम्मू-कश्मीरः ‘गुपकार अलायंस’ एकजुट होकर लड़ेगा जिला विकास परिषद के चुनाव, भाजपा समेत अन्य दल सकते में, बदलने लगे रणनीति

पीपुल्स अलायंस के नेताओं का प्रयास अनुच्छेद 370 पर जम्मू से भी समर्थन जुटाने का था।

Highlightsजिला विकास परिषद के चुनावों में शिरकत करने की घोषणा करके अन्य राजनीतिक दलों के पांव तले से जमीन खिसका दी है।फारूक अब्दुल्ला के बठिंडी स्थित निवास में पीपुल्स अलायंस फार गुपकार डेक्लेरेशन की बैठक के दौरान इस संबंध में फैसला किया गया। अलायंस जम्मू कश्मीर में होने वाले प्रत्येक चुनाव को एकजुट होकर और गुपकार घोषणा के बैनर तले लड़ेगा।

जम्मूः अभी तक जो कश्मीर केंद्रीत राजनीतिक दल जम्मू कश्मीर को पुराना स्टेटस बहाल न होने तक किसी भी राजनीतिक प्रक्रिया में शामिल न होने की बात कह रहे थे, आज उन्होंने एकजुट होकर जिला विकास परिषद के चुनावों में शिरकत करने की घोषणा करके अन्य राजनीतिक दलों के पांव तले से जमीन खिसका दी है।

ये सभी दल अपने सांझे उम्मीदवार मैदान में उतारेंगे। गुपकार अलायंस के बैनर तले चुनाव मैदान में उतरने वालों में नेकां, पीडीपी, पीपुल्स कांफ्रेंस समेत कई दल शामिल हैं। अलायंस ने आगामी सभी चुनावों को एकजुट होकर ही लड़ने का फैसला किया है।

आज डा फारूक अब्दुल्ला के बठिंडी स्थित निवास में पीपुल्स अलायंस फार गुपकार डेक्लेरेशन की बैठक के दौरान इस संबंध में फैसला किया गया। अलायंस के प्रवक्ता सज्जाद गनी लोन ने कहा कि सिर्फ जिला परिषद ही नहीं बल्कि अलायंस जम्मू कश्मीर में होने वाले प्रत्येक चुनाव को एकजुट होकर और गुपकार घोषणा के बैनर तले लड़ेगा। उन्होंने पत्रकारों को बताया कि उम्मीदवारों के चुनाव के लिए डा फारूक अब्दुल्ला को पावर दी गई है।

बैठक में पीपुल्स अलायंस के नेताओं का प्रयास अनुच्छेद 370 पर जम्मू से भी समर्थन जुटाने का था। पीपुल्स अलायंस के नेता पिछले दो दिनों से जम्मू में डेरा डाले हुए हैं और स्थानीय नेताओं के साथ-साथ अपनी पार्टी के कार्यकर्ताओं से भी अनुच्छेद 370, नए भूमि कानून सहित कई अन्य मुद्दों पर भी उनकी राय ले रहे थे।।

अलायंस के नेताओं ने आज हुई बैठक में जिला विकास परिषद के चुनावों में भाग लेने पर भी चर्चा की और उनकी घोषणा ने अन्य राजनीतिक दलों के पांव तले से जमीन खिसका दी। अलायंस के नेता पहले से ही करगिल में बैठक कर वहां पर कई संगठनों का समर्थन हासिल कर चुके हैं। इन संगठनों में करगिल डेमोक्रेटिक अलायंस भी शामिल है।

इसमें इस्लामिया स्कूल कारगिल, इमाम खुमानी मेमोरियल ट्रस्ट, साहिब-ए-जमान ट्रस्ट करगिल, जमायत अहली सुन्नत और स्टूडेंट्स मूवमेंट करगिल शामिल है। अलायंस में शामिल नेता जम्मू कश्मीर और लद्दाख तीनों जम्मू के लोगों का समर्थन हासिल कर केंद्र सरकार पर अनुच्छेद 370 को फिर से बहाल करने की मांग कर रहे हैं।

इस बीच एक घटनाक्रम में नेशनल पैंथर्स पार्टी के चेयरमैन हर्ष देव सिंह ने प्रो भीम सिंह को पार्टी से निष्कासित करने का एलान इसलिए किया क्योंकि प्रो भीम सिंह भी अलायंस की बैठक में शामिल हुए थे। इतना जरूर था कि इस बैठक के दौरान डा अब्दुल्ला के उनके निवास का घेराव करने जा रहे शिव सेना कार्यकर्ताओं को पुलिस ने हिरासत में ले लिया।

यही नहीं इक्कजुट जम्मू, बजरंग दल के कार्यकर्ताओं ने इस दौरान नरवाल स्थित वेबमॉल के बाहर प्रदर्शन कर पीपुल्स अलायंस के खिलाफ जमकर नारेबाजी की। इस दौरान कार्यकर्ताओं ने महबूबा मुफ्ती के पोस्टर व पुतले भी जलाए। दूसरी ओर केंद्र शासित प्रदेश जम्मू कश्मीर में होने जा रहे जिला विकास परिषद के चुनाव में कांग्रेस भाग लेगी।

इसकी घोषणा पार्टी के प्रदेश प्रधान जीए मीर ने पार्टी मुख्यालय शहीदी चौक में आयोजित पत्रकार वार्ता में की। उन्होंने विधानसभा चुनाव न करवाने और जिला विकास परिषद, पंचायत और निकाय उपचुनाव एक साथ करवाने के लिए उपराज्यपाल प्रशासन की आलोचना करते हुए कहा कि चुनाव करवाने का फैसला करते समय विपक्ष को विश्वास में नहीं लिया गया।

Web Title: Jammu and Kashmir 'Guptakar Alliance' united elections District Development Council BJP change strategy

भारत से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे