उड़ान भरने वालों के लिए ‘पेड क्वारंटाइन’, जैसा सफर वैसी सुविधा को मॉडल बनाने जुटा जम्मू कश्मीर प्रशासन

By सुरेश एस डुग्गर | Published: May 26, 2020 04:00 PM2020-05-26T16:00:12+5:302020-05-26T16:00:12+5:30

जम्मू जिले में लोगों की मर्जी के मुताबिक पेड क्वारंटाइन की सुविधा पेश करने की अभी चर्चा ही चल रही थी। दरअसल रियासी जिले में भी आने वाले लोगों के लिए क्वारंटाइन सेंटर बनाए हैं। ये क्वारटाइन सेंटर श्री माता वैष्णो देवी श्राइन बोर्ड के आशीर्वाद भवन, पर्यटन विभाग के टीआरसी कांप्लेक्स, मंगल भवन धर्मशाला और रेलवे विभाग के रेस्ट हाउस में हैं।

Jammu and Kashmir administration is trying to model such a facility like 'paid quarantine' for the fliers | उड़ान भरने वालों के लिए ‘पेड क्वारंटाइन’, जैसा सफर वैसी सुविधा को मॉडल बनाने जुटा जम्मू कश्मीर प्रशासन

रियासी जिले में भी आने वाले लोगों के लिए क्वारंटाइन सेंटर बनाए हैं।

Highlightsजम्मू कश्मीर में घर वापसी की खातिर उड़ान का सहारा लेते हैं तो आपको 14 दिनों की अनिवार्य क्वारंटाइन के लिए ‘जेब ढीली’ करनी होगीजम्मू जिले में लोगों की मर्जी के मुताबिक पेड क्वारंटाइन की सुविधा पेश करने की अभी चर्चा ही चल रही थी।

जम्मू: आप चाहे संपन्न घर से हैं या नहीं पर अगर आप जम्मू कश्मीर में घर वापसी की खातिर उड़ान का सहारा लेते हैं तो आपको 14 दिनों की अनिवार्य क्वारंटाइन के लिए ‘जेब ढीली’ करनी होगी क्योंकि उड़ान भरने वाले यात्रियों को मुफ्त सरकारी सुविधा नहीं मिलेगी।

यह पूरी तरह से सच है। रियासी जिले ने तो इसे लागू भी कर दिया है। हालांकि जम्मू जिले में लोगों की मर्जी के मुताबिक पेड क्वारंटाइन की सुविधा पेश करने की अभी चर्चा ही चल रही थी। दरअसल रियासी जिले में भी आने वाले लोगों के लिए क्वारंटाइन सेंटर बनाए हैं। ये क्वारटाइन सेंटर श्री माता वैष्णो देवी श्राइन बोर्ड के आशीर्वाद भवन, पर्यटन विभाग के टीआरसी कांप्लेक्स, मंगल भवन धर्मशाला और रेलवे विभाग के रेस्ट हाउस में हैं। अब जिला प्रशासन ने घरेलू उड़ानों से जिला रियासी में आने वाले लोगों के लिए सुविधा के तौर पर पेड क्वारंटाइन सेंटर बनाए हैं।

जिला आयुक्त रियासी इंदु कंवल चिब के बकौल घरेलू उड़ानों से आने वाले उच्च वर्ग के लोगों के लिए यह सुविधा शुरू की गई है, जो शुल्क अदा कर इन होटलों में रह सकते हैं। इन लोगों को होटल के भीतर ही भोजन आदि उपलब्ध होगा। वहीं, होटल मालिक के साथ ही कर्मचारियों को सरकार द्वारा जारी दिशानिर्देशों का पालन करना होगा। घरेलू उड़ानों से आने वाले लोगों का जम्मू एयरपोर्ट पर ही सैंपल टेस्ट होगा और जिला रियासी से संबंधित इन लोगों को सीधे होटल में ले जाया जाएगा। क्वारंटाइन की समय सीमा 14 दिन की रखी गई है। इन लोगों की रिपोर्ट निगेटिव जितनी जल्दी आ जाती है, उसी आधार पर इन्हें घरों को रवाना कर दिया जाएगा। अगर किसी की रिपोर्ट पॉजिटिव पाई गई तो उसे सीधे जम्मू में आइसोलेशन वार्ड में भेज दिया जाएगा। पेड क्वारंटाइन सेंटर को लेकर सभी तरह की तैयारियां पूरी कर ली गई हैं। कटड़ा में होटल मालिकों की इच्छा से ही पेड क्वारटाइन सेंटर बनाए गए हैं।

जिला प्रशासन ने नगर कटड़ा में करीब 20 होटलों को पेड क्वारंटाइन सेंटर में तब्दील किया है। इन होटलों में थ्री स्टार के साथ ही टू स्टार की सुविधा के होटल शामिल हैं, जहां घरेलू उड़ान से जिला रियासी में आने वाले लोगों को पेड क्वारंटाइन सेंटर की सुविधा दी जाएगी। इसके लिए ए व बी कैटेगरी बनाई गई है। ए कैटेगरी के लिए 3,000 रुपये प्रतिदिन और बी कैटेगरी के लिए 2,000 रुपये प्रतिदिन शुल्क रखा गया है।

ऐसी ही पेड सुविधा अगले कुछ दिनों मंें जम्मू जिले में भी शुरू होने जा रही है। जम्मू में फिलहाल यह तय नहीं है कि 14 दिनों के अनिवार्य क्वारंटाइन में भेजे जाने वालों के लिए पेड क्वारंटाइन सुविधा अनिवार्य होगी या स्वैच्छिक।

Web Title: Jammu and Kashmir administration is trying to model such a facility like 'paid quarantine' for the fliers

भारत से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे