IRCTC/Special Train Update: दिवाली, छठ पूजा की स्पेशल ट्रेनों पर रेलवे ने दिया ये बड़ा अपडेट, आप करने वाले हैं यात्रा तो जरूर पढ़ें

By विनीत कुमार | Published: November 4, 2020 12:05 PM2020-11-04T12:05:59+5:302020-11-04T12:11:08+5:30

IRCTC/Special Train Update: दिवाली और छठ पूजा को देखते हुए कई स्पेशल ट्रेनें चलाए जाने की घोषणा भारतीय रेलवे की ओर से की गई है। ट्रेनों में रिजर्वेशन को लेकर जरूरी सूचना भी दी गई है।

IRCTC and Indian Railways update on diwali chhath puja special trains says reservation must for all passengers | IRCTC/Special Train Update: दिवाली, छठ पूजा की स्पेशल ट्रेनों पर रेलवे ने दिया ये बड़ा अपडेट, आप करने वाले हैं यात्रा तो जरूर पढ़ें

दिवाली, छठ पूजा की स्पेशल ट्रेनों पर रेलवे ने दी ये जरूरी सूचना (फाइल फोटो)

Highlightsरेलवे की ओर से अभी कुल 736 स्पेशल ट्रेनें चलाई देश भर में चलाई जा रही हैं, कुछ ट्रेनों को करना पड़ा है रद्ददिवाली और छठ पूजा पर भी कई स्पेशल ट्रेनों की हुई है घोषणा, बिना रिजर्वेशन यात्रा की अनुमति नहीं होगी

IRCTC/Special Train Uopdate: कोरोना संकट के बीच देश में त्योहारों का सीजन भी चल रहा है। ऐसे में भारतीय रेलवे ने कई स्पेशल ट्रेन चलाए हैं। कई ट्रेनों की शुरुआत हो गई है जबकि कुछ अभी शुरू किए जाने हैं। दुर्गा पूजा, दिवाली और छठ पूजा (Diwali/Chhath Special Train) को देखते हुए बड़ी संख्या में लोग यात्रा करते हैं। 

दुर्गा पूजा में जहां पश्चिम बंगाल की ओर कई लोगों का रूख होता है तो वहीं छठ पूजा के दौरान बिहार और पूर्वांचन के हिस्सों में लोगों के आने की तादाद बढ़ जाती है। देश और दुनिया के कोने-कोने में रह रहे इस हिस्से के लोग इस समय कुछ दिनों के लिए अपने घर लौटते हैं। जाहिर है भीड़ बढ़ जाती है।

इन्हीं जरूरतों को देखते हुए भारतीय रेल ने कई रूट पर स्पेशल ट्रेनों की शुरुआत की घोषणा कर दी है। साथ ही रेलवे ने इसे लेकर एक बड़ा अपडेट भी दिया है। रेलवे की तरफ से एक नोटिस जार कर बताया गया कि दिवाली और छठ के मौके पर यात्रा करने वाले यात्री अपना टिकट बुक जरूर करा लें।

IRCTC/Special Train Uopdate: स्पेशल ट्रेनों पर रेलवे की ओर से जारी जरूरी सूचना

दरअसल, सभी ट्रेनें रिजर्वेशन वाली हैं। कोरोना संकट के बीच बहुत भीड़ की अनुमति नहीं दी जा सकती। ऐसे में रेलवे ने बताया है कि स्पेशल ट्रेनों में केवल रिजर्व क्लास के ही कोच हैं। रेलवे की ओर से कहा गया है कि बिना रिजर्व टिकट के प्‍लेटफॉर्म पर प्रवेश किसी भी यात्री को नहीं मिल सकेगा।

उत्तर रेलवे की ओर से इस संबंध में ट्वीट किया गया, ‘सभी त्योहार विशेष और अन्य विशेष रेलगाड़ियां पूरी तरह आरक्षित डिब्बों वाली होंगी। यात्रीगण कृपया पहले ही इनमें अपनी सीटें/बर्थ बुक करवा लें। केवल आरक्षित टिकटधारक रेलयात्रियों को ही ट्रेन में बैठने के लिए प्लेटफार्म पर जाने की अनुमति मिलेगी।

रेलवे की ओर से अभी कुल 736 स्पेशल ट्रेनें चलाई जा रही हैं। इसमें कई क्लोन गाड़ियां भी शामिल हैं। इस बीच रेलवे की ओर से 31 अक्‍टूबर को दिल्‍ली आने-जाने वाली 6 ट्रेनें कैंसल कर दी गई थीं। इनमें आनंद विहार टर्मिनल से लखनऊ जाने वाली और लखनऊ से आने वाली फेस्टिवल स्पेशल ट्रेन, नई दिल्ली से श्री माता वैष्णो देवी कटरा और कटरा से नई दिल्ली के बीच चलने वाली फेस्टिवल स्पेशल ट्रेन भी शामिल हैं।

वहीं, पश्चिम रेलवे ने सोमवार को कहा कि गुर्जर समुदाय द्वारा राजस्थान में जारी आंदोलन के मद्देनजर 19 विशेष ट्रेनों के मार्ग में बदलाव किया गया है। राजस्थान में भरतपुर के बयाना में कई प्रदर्शनकारियों ने रेल लाइनें बाधित कीं। ट्रेनों के बदले गए मार्ग में नौ 'अप' और 10 'डाउन' ट्रेनें शामिल हैं। 

Web Title: IRCTC and Indian Railways update on diwali chhath puja special trains says reservation must for all passengers

भारत से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे