IPS Ankita Sharma: विधायक की हेकड़ी निकालने वाली दबंग महिला IPS एक बार फिर चर्चा में

By गुणातीत ओझा | Published: December 2, 2020 10:08 PM2020-12-02T22:08:58+5:302020-12-02T22:25:55+5:30

छत्तीसगढ़ की राजधानी रायपुर में नगर पुलिस अधीक्षक के पद पर तैनात आईपीएस अंकिता शर्मा एक बार फिर सुर्खियों में छाई हुई हैं। इससे पहले उन्होंने छत्तीसगढ़ में कांग्रेस की महिला विधायक शकुंतला साहू को शालीनता का पाठ पढ़ाकर सुर्खियां बटोरी थी।

IPS Ankita Sharma: IPS that teach lesson of decency to Congress Mla once again in discussion | IPS Ankita Sharma: विधायक की हेकड़ी निकालने वाली दबंग महिला IPS एक बार फिर चर्चा में

ips ankita sharma

Highlightsआईपीएस अंकिता शर्मा एक बार फिर सुर्खियों में छाई हुई हैं। छत्तीसगढ़ की राजधानी रायपुर में नगर पुलिस अधीक्षक के पद पर तैनात हैं अंकिता।

छत्तीसगढ़(Chhattisgarh) की राजधानी रायपुर (Raipur) में नगर पुलिस अधीक्षक के पद पर तैनात आईपीएस अंकिता शर्मा (IPS Ankita Sharma) एक बार फिर सुर्खियों में छाई हुई हैं। इससे पहले उन्होंने छत्तीसगढ़ में कांग्रेस(Congress) की महिला विधायक शकुंतला साहू (Shakuntala Sahu) को शालीनता का पाठ पढ़ाकर सुर्खियां बटोरी थी। अब उनका नाम जरूरतमंद बच्चों को मदद देने के लिए चर्चा में आया है। अंकिता हफ्ते भर अपनी ड्यूटी में व्यस्त रहती हैं और रविवार के दिन एक शिक्षिका की भूमिका में आ जाती हैं। उनका ऑफिस ही उनकी क्लास रूम बन जाता है। यहां वीकेंड पर करीब 20- 30 ऐसे युवाओं की कतार लगी रहती है, जो राज्य के अलग- अलग हिस्सों से हैं और लोकसेवा आयोग (UPSC) की परीक्षा पास करने के लिए तैयारी कर रहे हैं। इनमें से ज्यादातर युवा ऐसे हैं जो दिल्ली या किसी बड़े शहर में किसी महंगे कोचिंग संस्थान की फीस वहन नहीं कर सकते। यह सभी बेहद साधारण परिवारों से हैं, लेकिन इनकी आंखों में असाधारण सपने हैं। आइपीएस अंकिता शर्मा पुलिस विभाग में अपने कर्तव्यों के निवर्हन के साथ-साथ इन युवाओं को सही दिशा देने में लगी हुई हैं।

अब आपको बताते हैं अंकिता शर्मा क्यों बनीं युवाओं की मार्गदर्शक 

आईपीएस अंकिता शर्मा शुरू से ही जुझारू रही हैं। उन्होंने जब यूपीएससी परीक्षाओं की तैयारी शुरू की थी तब उन्हें कुछ दिक्कतों का सामना करना पड़ा था। एक साक्षात्कार में उन्होंने कहा है कि.. उन्हें अपनी परीक्षा की तैयारी के दौर की बातें याद आती हैं। उस समय वे परेशान रहती थीं कि परीक्षा की तैयारी किस तरह से करनी है, इसका सही मार्गदर्शन मिले। जब अंकिता खुद परीक्षा के दौर से गुजरीं और सफल हुईं तो उन्हें महसूस हुआ कि अभी बहुत से युवाओं को इसी तरह के मार्गदर्शन की जरूरत है। इसके बाद उन्होंने अपने इंस्टाग्राम अकाउंट पर एक पोस्ट में लिखा.. जो युवा यूपीएससी की तैयारी कर रहे हैं अगर उन्हें किसी मदद की जरूरत है तो वे रविवार सुबह 11 से दोपहर 1 के बीच आजाद चौक थाने में उनसे मिल सकते हैं। इस मैसेज के बाद उन्हें लगातार परीक्षार्थियों के फोन आने लगे। और ऐसे उन्होंने इस सराहनीय कार्य की शुरुआत की।

परेशानियों से जूझते हुए IPS अंकिता को मिली सही दिशा 

राजधानी रायपुर के आजाद चौक इलाके में नगर पुलिस अधीक्षक (सीएसपी) पद पर पदस्थ अंकिता बताती हैं कि वे छत्तीसगढ़ के दुर्ग जिले में स्थित एक छोटे से गांव से वास्ता रखती हैं। शुरूआती शिक्षा अंकिता ने अपने गांव के सरकारी स्कूल से हासिल की। हाईस्कूल की पढ़ाई के वक्त अंकिता ने यह जाना कि जिले के सर्वोच्च प्रशासनिक और पुलिस के पदों पर पहुंचने के लिए यूपीएससी की तैयारी करनी होती है, लेकिन तब उन्हें इस विषय के बारे में मार्गदर्शन देने वाला कोई नहीं था। अंकिता आगे बताती हैं कि मन में इस पद तक पहुंचने की ललक उसी वक्त पैदा हो गई थी, लेकिन सही रास्ता न मिलने की वजह से दिक्कतें भी आईं। इसके बाद अपने आप रास्ते बनने लगे।

अब बात करते हैं IPS अंकिता ने कैसे निकाली थी कांग्रेस विधायक की हेकड़ी

छत्तीतसगढ़ के कसडोल से कांग्रेस की महिला विधायक शकुंतला साहू उन दिनों सीमेंट की फैक्ट्री में एक मजदूर की मौत पर अपने समर्थकों के साथ धरना दे रही थीं। वहीं, ट्रेनी आईपीएस अंकिता शर्मा धरने पर बैठे कांग्रेस कार्यकर्ताओं को शांत करने का प्रयास कर रही थीं। तभी विधायक शकुंतला साहू और अंकिता शर्मा के बीच कहासुनी हो गई। विधायक शकुंतला ने अपना आपा खोद दिया और आईपीएस अंकिता को कहा, 'ठीक से रहो, वरना तुमको औकात दिखा दूंगी। अंकिता शर्मा ने तब विधायक को शालीनता का पाठ पढ़ाते हुए कहा.. 'औकात जैसी बात मत कीजिए और जहां फोन लगाना है लगा लीजिए.. मैं किसी से डरती नहीं। सोशल मीडिया पर इस मामले की काफी चर्चा हुई थी और लोगों ने अंकिता की जमकर तारीफ की थी। इस वाकये का वीडियो खूब वायरल हुआ था।

किसी बॉलीवुड ऐक्ट्रेस से कम नहीं है IPS का स्वैग

अंकिता अपने कामों के अलावा लुक को लेकर भी चर्चा में रहती हैं और इंस्टाग्राम पर अक्सर स्टाइलिश फोटोज शेयर करती रहती हैं। उनकी फैन फॉलोइंग किसी बॉलीवुड ऐक्ट्रेस कम नहीं है। इंस्टाग्राम पर अंकिता के एक लाख 51 हजार से ज्यादा फॉलोअर हैं। उनका इंस्टाग्राम अकाउंट बने मुश्किल से एक साल ही हुआ होगा।

Web Title: IPS Ankita Sharma: IPS that teach lesson of decency to Congress Mla once again in discussion

भारत से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे