बिहार में एथेनॉल उत्पादन के क्षेत्र में निवेश से रोजगार के अवसर बढ़ेंगे: नीतीश

By भाषा | Published: February 26, 2021 01:53 AM2021-02-26T01:53:44+5:302021-02-26T01:53:44+5:30

Investment in ethanol production in Bihar will increase employment opportunities: Nitish | बिहार में एथेनॉल उत्पादन के क्षेत्र में निवेश से रोजगार के अवसर बढ़ेंगे: नीतीश

बिहार में एथेनॉल उत्पादन के क्षेत्र में निवेश से रोजगार के अवसर बढ़ेंगे: नीतीश

पटना, 25 फरवरी बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने बृहस्पतिवार को कहा कि प्रदेश में एथेनॉल उत्पादन के क्षेत्र में काफी निवेशक आयेंगे और इससे राज्य में रोजगार के नये अवसर पैदा होंगे।

पटना के एक अणे मार्ग स्थित संकल्प में एथेनॉल उत्पादन को बढ़ावा देने के संबंध में उच्चस्तरीय समीक्षा बैठक में नीतीश ने कहा कि राज्य में उद्योगों को बढ़ावा देने के लिए वर्ष 2006 से ही काफी प्रयास किये गये हैं। वर्ष 2016 में बिहार औद्योगिक प्रोत्साहन नीति बनाई गयी।

उन्होंने कहा कि वर्ष 2006 में ही गन्ने से एथेनॉल के उत्पादन के लिए केंद्र सरकार के पास प्रस्ताव भेजकर अनुमति मांगी गयी थी, जिसे उस समय की यूपीए की सरकार ने अस्वीकृत कर दिया था। उस समय एक बहुत बड़े निवेशक 21 हजार करोड़ रुपये का निवेश एथेनॉल उत्पादन के क्षेत्र में करना चाहते थे।

नीतीश ने कहा कि यह खुशी की बात है कि अब केंद्र की सरकार ने एथेनॉल उत्पादन के प्रस्ताव को मंजूरी दे दी है। बिहार में एथेनॉल उत्पादन के क्षेत्र में काफी निवेशक आयेंगे, इससे राज्य में रोजगार के अवसर बढ़ेंगे।

उन्होंने कहा कि साथ ही बंद चीनी मिलों की शुरुआत होगी एवं नये चीनी मिलें भी स्थापित होंगी। राज्य में गन्ना का भी उत्पादन बढ़ेगा और किसानों को गन्ने का अधिक मूल्य मिल सकेगा। इससे राज्य के किसानों की आर्थिक स्थिति में भी काफी सुधार होगा।

बैठक में उपमुख्यमंत्री तारकिशोर प्रसाद एवं रेणु देवी, उद्योग मंत्री शाहनवाज हुसैन, गन्ना उद्योग सह विधि मंत्री प्रमोद कुमार, मुख्य सचिव दीपक कुमार समेत अन्य अधिकारी उपस्थित थे।

Disclaimer: लोकमत हिन्दी ने इस ख़बर को संपादित नहीं किया है। यह ख़बर पीटीआई-भाषा की फीड से प्रकाशित की गयी है।

Web Title: Investment in ethanol production in Bihar will increase employment opportunities: Nitish

भारत से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे