मोदी सहित अन्य नेताओं के बयानों से आचार संहिता के उल्लंघन के मामलों में जांच जारी : चुनाव आयोग

By भाषा | Published: April 19, 2019 05:53 AM2019-04-19T05:53:09+5:302019-04-19T05:53:09+5:30

 निर्वाचन आयोग ने कहा है कि प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी, कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी और बसपा प्रमुख मायावती सहित अन्य नेताओं के चुनाव प्रचार के दौरान आचार संहिता का उल्लंघन करने संबंधी कथित बयानों की शिकायतों पर जांच जारी है।

Investigation in cases of violation of code of conduct by statements of other leaders including Modi: EC | मोदी सहित अन्य नेताओं के बयानों से आचार संहिता के उल्लंघन के मामलों में जांच जारी : चुनाव आयोग

मोदी सहित अन्य नेताओं के बयानों से आचार संहिता के उल्लंघन के मामलों में जांच जारी : चुनाव आयोग

 निर्वाचन आयोग ने कहा है कि प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी, कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी और बसपा प्रमुख मायावती सहित अन्य नेताओं के चुनाव प्रचार के दौरान आचार संहिता का उल्लंघन करने संबंधी कथित बयानों की शिकायतों पर जांच जारी है। वरिष्ठ उप चुनाव आयुक्त उमेश सिन्हा ने बृहस्पतिवार को संवाददाता सम्मेलन में बताया कि इन शिकायतों पर संबद्ध राज्यों के मुख्य चुनाव अधिकारियों (सीईओ) से रिपोर्ट तलब की गयी है। कुछ मामलों में सीईओ की रिपोर्ट मिल गयी है और कुछ में रिपोर्ट का इंतजार है।

 उन्होंने बताया कि हाल ही में मोदी द्वारा लातूर में चुनाव प्रचार के दौरान सैन्य अभियानों के पराक्रम का जिक्र किये जाने और एक अन्य जनसभा में सबरीमला पर धार्मिक बयान देने की अलग अलग शिकायतें मिली थीं। सिन्हा ने बताया कि दोनों मामलों में सीईओ से प्रधानमंत्री के भाषणों की विस्तृत रिपोर्ट मांगी गयी है। उन्होंने स्पष्ट किया कि लातूर में मोदी के बालाकोट सैन्य अभियान से जुड़े बयान पर जिला निर्वाचन अधिकारी की रिपोर्ट मिल गयी है। लेकिन यह रिपोर्ट पूरी नहीं थी इसलिये फिर से पूरे भाषण की रिपोर्ट मंगाई गयी है।

वहीं सबरीमाला पर मोदी के बयान की रिपोर्ट मिल गयी है। इसकी जांच के बाद आयोग जल्द फैसला करेगा। कांग्रेस द्वारा घोषित न्याय योजना के नाम पर वोट मांगने की अपील से जुड़े राहुल गांधी के बृहस्पतिवार के ट्वीट से आचार संहिता के उल्लंघन की शिकायत के बारे में चुनाव आयोग के महानिदेशक धीरेन्द्र ओझा ने बताया कि उक्त ट्वीट में किसी संसदीय क्षेत्र या स्थान विशेष का उल्लेख नहीं किया गया है। इसलिये इसे आचार संहिता का उल्लंघन नहीं माना गया है। उन्होंने बताया कि मोदी पर आधारित बायोपिक मामले में आयोग द्वारा गठित समिति ने बृहस्पतिवार को फिल्म को देखा है। चुनाव के दौरान फिल्म को रिलीज करने के बारे में समिति की सिफारिश का इंतजार है।

इसकी रिपोर्ट के आधार पर आयोग उच्चतम न्यायालय को इस मामले में अपनी सिफारिश से अवगत करायेगा। उल्लेखनीय है कि बायोपिक ‘पीएम नरेन्द्र मोदी’ को चुनाव के दौरान जारी करने पर रोक लगाने संबंधी याचिका उच्चतम न्यायालय में विचाराधीन है। इसी तर्ज पर पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी पर आधारित एक अन्य बायोपिक का मामला सामने आने के सवाल पर सिन्हा ने कहा कि आयोग ने इस पर संज्ञान लेते हुये राज्य के सीईओ से रिपोर्ट मांगी है।

आयोग को बसपा प्रमुख मायावती के बृहस्पतिवार के कुछ ट्वीट की भी शिकायत मिली है जिसमें उन्होंने निर्वाचन आयोग के विरूद्ध तमाम आरोप लगाये हैं। सिंहा ने कहा कि इस शिकायत पर भी उत्तर प्रदेश के सीईओ से रिपोर्ट देने को कहा गया है। सिन्हा ने बताया कि सपा के रामपुर से उम्मीदवार आजम खान के आपत्तिजनक बयानों के मामले में आजम खान ने जवाब भेज दिया है। इसकी जांच की जा रही है। जल्द ही इस पर फैसला किया जायेगा।

Web Title: Investigation in cases of violation of code of conduct by statements of other leaders including Modi: EC