अंतरराष्ट्रीय योग दिवस: कई राज्यों में लोगों ने घरों पर किया योगाभ्यास, तमिलनाडु में बर्फ की सिल्लियों पर योगासन

By भाषा | Published: June 21, 2020 02:52 PM2020-06-21T14:52:59+5:302020-06-21T14:52:59+5:30

तमिलनाडु में योग प्रशिक्षक विजय कुमार ने कडलोर में बर्फ की सिल्लियों पर कई तरह के आसनों का प्रदर्शन किया।

International Yoga Day: In many states, people did yoga at home, yoga in Tamil Nadu | अंतरराष्ट्रीय योग दिवस: कई राज्यों में लोगों ने घरों पर किया योगाभ्यास, तमिलनाडु में बर्फ की सिल्लियों पर योगासन

सांकेतिक तस्वीर (File Photo)

Highlightsधरमपुरी में सिलम्बम तथा योग के जानकार शामनुगम ने बांस हाथ में लेकर योग करके दिखाया। केंद्रीय आयुष मंत्री श्रीपद नाईक ने उत्तर गोवा जिले में पणजी के निकट रिबंदर गांव में अपने घर में योग किया। गोवा के मुख्यमंत्री प्रमोद सावंत ने उत्तरी गोवा जिले के सांखलिम में अपने विधानसभा क्षेत्र में एक समारोह में भाग लिया।

चेन्नई: कोरोना वायरस महामारी बावजूद देशभर में रविवार को अलग-अलग अंदाज में अंतरराष्ट्रीय योग दिवस मनाया गया। योग के मुरीदों ने सामाजिक दूरी के नियम का सख्ती से पालन किया तथा मास्क पहने रखे। छठे अंतरराष्ट्रीय योग दिवस पर तमिलनाडु में परंपरागत मार्शल आर्ट सिलम्बम के साथ-साथ बर्फ की बड़ी सिल्लियों पर लगभग एक घंटे तक विभिन्न तरह के योग आसन का प्रदर्शन किया गया।

योग प्रशिक्षक विजय कुमार ने कडलोर में बर्फ की सिल्लियों पर कई तरह के आसनों का प्रदर्शन किया। धरमपुरी में सिलम्बम तथा योग के जानकार शामनुगम ने बांस हाथ में लेकर योग करके दिखाया। केंद्रीय आयुष मंत्री श्रीपद नाईक ने उत्तर गोवा जिले में पणजी के निकट रिबंदर गांव में अपने घर में योग किया।

उन्होंने पीटीआई-भाषा से कहा कि योग करने वालों के कोरोना वायरस से संक्रमित होने की जोखिम कम होता है। मंत्री ने कहा, ‘‘मुझे विश्वास है कि मोदी सरकार के कार्यकाल में देश और दुनिया में योग ने कोविड-19 से लड़ने में बहुत मदद की है। योग करने वालों को कोविड-19 से संक्रमित होने की बहुत कम आशंका होती है।’’

गुजरात, महाराष्ट्र एवं देश के अन्य राज्यों में भी लोगों ने घरों में और छतों पर किया योग-

दिल्ली के सीएम अरविंद केजरीवाल ने भी अपने घर पर योगा किया। उनकी योगा करते हुए तस्वीर सोशल मीडिया पर भी साझा की गई है। गोवा के मुख्यमंत्री प्रमोद सावंत ने उत्तरी गोवा जिले के सांखलिम में अपने विधानसभा क्षेत्र में एक समारोह में भाग लिया। गुजरात, महाराष्ट्र एवं देश के अन्य राज्यों में भी लोगों ने घरों में और छतों पर योग किया तथा कोरोना वायरस महामारी के कारण कोई सामूहिक शिविर आयोजित नहीं किये गये।

गुजरात के लोगों ने सोशल मीडिया पर अनेक योगासनों की तस्वीरें और वीडियो डाले तथा कोरोना वायरस से निपटने में योग के फायदों के संदेश दिए। गुजरात राज्य योग बोर्ड के आधिकारिक फेसबुक पेज पर एक वीडियो का सीधा प्रसारण किया गया।

मुख्यमंत्री विजय रूपाणी ने गांधीनगर में अपने आवास पर पत्नी अंजलि रूपाणी तथा गुजरात योग बोर्ड के अध्यक्ष शीशपाल राजपूत के साथ योग किया। रूपाणी के फेसबुक पेज पर डाले गए 41 मिनट के वीडियो में वह अनेक योग आसन करते हुए देखे जा सकते हैं।

राज्यपाल आचार्य देवव्रत व भगत सिंह कोश्यारी ने भी किया योग-

राज्यपाल आचार्य देवव्रत ने भी अपने आधिकारिक ट्विटर अकाउंट पर एक वीडियो क्लिप डाली जिसमें वह सूर्य नमस्कार करते हुए देखे जा सकते हैं। महाराष्ट्र के राज्यपाल भगत सिंह कोश्यारी ने मुंबई में राज भवन के एक खुले प्रांगण में योग किया।

राज भवन की एक विज्ञप्ति के अनुसार समारोह में राज भवन के अधिकारियों और कर्मचारियों ने भी भाग लिया। मुंबई, पुणे, नागपुर और नासिक समेत राज्य के विभिन्न शहरों में बड़ी संख्या में लोगों ने अपने-अपने घरों में योग दिवस के अवसर पर योगाभ्यास में भाग लिया। 

Web Title: International Yoga Day: In many states, people did yoga at home, yoga in Tamil Nadu

भारत से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे