International Womesn Day 2021 Google Doodle, dedicates it to journey of women history | अंतरराष्ट्रीय महिला दिवस पर गूगल ने बनाया अनोखा डूडल, 41 सेकेंड के वीडियो में दिखा महिलाओं का पूरा सफर
अंतरराष्ट्रीय महिला दिवस पर खास गूगल डूडल (फोटो-गूगल)

Highlightsअंतरराष्ट्रीय महिला दिवस हर साल 8 मार्च को पूरी दुनिया में मनाया जाता हैगूगल ने इसी मौके पर डूडल बनाकर महिलाओं को समर्पित किया है, एनिमेटेड वीडियो के जरिए दिखाया महिलाओं का सफरइस बार का गूगल डूडल हेलेन लेरोक्स नाम की महिला ने बनाया है, दादी से मिली प्रेरणा

International Women's Day 2021: अंतरराष्ट्रीय महिला दिवस आज मनाया जा रहा है। गूगल ने भी महिलाओं को समर्पित 8 मार्च के इस खास दिन के मौके पर बेहद खास डूडल बनाया है। डूडल में एक एनिमेटेड वीडियो के जरिए महिलाओं के इतिहास और उनकी आज 21वीं सदी तक के सफर को बेहद खास अंदाज में दर्शाया गया है।

इस गूगल डूडल में लगभगर हर उस बात को दर्शाने की कोशिश की गई है, जब महिलाओं को उसे पहली बार करने का अधिकार दिया गया। इस वीडियो वोट डालने से लेकर दूसरी तमाम अहम बातों का जिक्र है। 

दरअसल मार्च का महीना दुनिया के कई देशों में विमेंस हिस्ट्री मंथ के तौर पर भी मनाया जाता है। ऐसे में ये पूरा महीना ही महिलाओं को समर्पित रहता है। इस महीने में महिलाओं के समाज में योगदान और इतिहास में कई मौकों पर निभाई गई बेहद अहम भूमिकाओं को याद किया जाता है।

अंतरराष्ट्रीय महिला दिवस पर गूगल डूडल क्यों है खास

इस बार के गूगल डूडल में बेहद दिलचस्प वीडियो है, जिसमें हर दौर की महिलाओं हाथ उठाएं नजर आती हैं। गूगल डूडल का ये एनिमेटेड वीडियो केवल 41 सेकेंड है और जाहिर तौर पर इतने कम समय में महिलाओं के समूचे इतिहास को दिखाना संभव नहीं है। 

हालांकि, इसके बावजूद गूगल-डूडल में महिलाओं से जुड़ी दुनियाभर की कई अहम घटनाओं को दर्शाया गया है। इस बार का गूगल डूडल हेलेन लेरोक्स ने बनाया है। ये बताती हैं कि इन्हें इसे बनाने की प्रेरणा अपनी दादी से मिली।

अंतरराष्ट्रीय महिला दिवस मनाने की शुरुआत कैसे हुई

1908 में एक महिला मजदूर आंदोलन की वजह से महिला दिवस मनाने की परंपरा की शुरूआत हुई। इस दिन 15 हज़ार महिलाओं ने नौकरी के घंटे कम करने, बेहतर वेतन और कुछ अन्य अधिकारों की मांग को लेकर न्यूयार्क शहर में प्रदर्शन किया था। 

करीब एक साल बाद सोशलिस्ट पार्टी ऑफ अमेरिका ने इस दिन को पहला राष्ट्रीय महिला दिवस घोषित किया। 1910 में कोपेनहेगन में कामकाजी महिलाओं का एक अन्तरराष्ट्रीय सम्मेलन हुआ, जिसमें इस दिन को अन्तरराष्ट्रीय महिला दिवस के तौर पर मनाने का सुझाव दिया गया और धीरे-धीरे यह दिन दुनिया भर में अन्तरराष्ट्रीय महिला दिवस के रूप में लोकप्रिय होने लगा। 

इस दिन को अन्तरराष्ट्रीय महिला दिवस के रूप में मान्यता 1975 में मिली, जब संयुक्त राष्ट्र ने इसे एक थीम के साथ मनाने की शुरूआत की। इस बार अंतरराष्ट्रीय महिला दिवस का थीम #ChooseToChallenge रखा गया है।

Web Title: International Womesn Day 2021 Google Doodle, dedicates it to journey of women history

भारत से जुड़ी हिंदी खबरों और देश दुनिया खबरों के लिए यहाँ क्लिक करे. यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा लाइक करे