रांची: 40 हजार लोगों के साथ योग करेंगे पीएम नरेंद्र मोदी, आम लोगों को मिलेंगे फल-बिस्किट और ग्लूकोज, जानें इंतजाम की सभी बातें

By एस पी सिन्हा | Published: June 20, 2019 07:06 PM2019-06-20T19:06:09+5:302019-06-20T19:06:09+5:30

अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी यहां करीब 40 हजार लोगों के साथ योग करेंगे. प्रधानमंत्री आज रात 10.40 बजे रांची पहुंचेंगे. योग कार्यक्रम को लेकर मंच सजधज कर तैयार है. इस मेगा इवेंट को लेकर प्रशासन ने तमाम तरह के इंतजाम किये हैं.

International Day of Yoga 2019: PM Narendra Modi to perform Exercise with 40000 People in Ranchi | रांची: 40 हजार लोगों के साथ योग करेंगे पीएम नरेंद्र मोदी, आम लोगों को मिलेंगे फल-बिस्किट और ग्लूकोज, जानें इंतजाम की सभी बातें

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी। (फाइल फोटो)

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की अगुवाई में पांचवे अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस का मुख्य कार्यक्रम 21 जून शुक्रवार को रांची के प्रभात तारा मैदान में होने जा रहा है. मुख्य मंच पर प्रधानमंत्री के साथ झारखंड की राज्यपाल, झारखंड के मुख्यमंत्री, झारखंड के आयुष मंत्री और केंद्र के आयुष मंत्री योगासन करेंगे. इस योगा कार्यक्रम का नाम मेगा इवेंट नाम दिया गया है.

प्राप्त जानकारी के अनुसार अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी यहां करीब 40 हजार लोगों के साथ योग करेंगे. प्रधानमंत्री आज रात 10.40 बजे रांची पहुंचेंगे. योग कार्यक्रम को लेकर मंच सजधज कर तैयार है. इस मेगा इवेंट को लेकर प्रशासन ने तमाम तरह के इंतजाम किये हैं. रांची के उपायुक्त राय महिमापत रे ने कार्यक्रम की तैयारियों को लेकर बताया कि शुक्रवार के कार्यक्रम के दौरान जो लोग भी आएंगे उनके लिए जगह पहले से निर्धारित है.

आमलोगों को किसी तरह की दिक्कत न हो इसके लिए 400 शौचालय की व्यवस्था की गई है. 200 पेयजल पॉइंट बनाए गए हैं और सौ वाटर टैंकर की व्यवस्था की गई है. आठ मेडिकल टीम के अलावा 20 एंबुलेंस तैनात रहेंगे. कुल 80 एंट्री प्वाइंट बनाए गए हैं.

एंट्री प्वाइंट तक पहुंचने के लिए अलग-अलग कुल 11 गेट बनाए गए हैं. किसी कारणवश जिनका रजिस्ट्रेशन कार्ड नहीं बन पाया है, वैसे लोगों को जेएससीए स्टेडियम और सन थॉमस स्कूल के कैंपस में व्यवस्था की गई है. इन जगहों पर एलईडी लगाया गया है, जहां लोग प्रधानमंत्री को देखते हुए योगासन कर सकेंगे. उपायुक्त के मुताबिक प्रभात तारा मैदान में कुल 28,000 लोगों के योगासन की व्यवस्था की गई है और दो अन्य जगहों पर 12,000 लोग शामिल हो सकते हैं. 

उपायुक्त ने बताया कि आम लोग सुबह 3 बजे से 4 बजे तक ही प्रवेश कर पाएंगे. 4 बजे के बाद रजिस्ट्रेशन के बावजूद कार्यक्रम स्थल पहुंचने वाले लोगों को प्रवेश नहीं दी जाएगी क्योंकि 4 बजे से 5 बजे तक सुरक्षा जांच होनी है. कार्यक्रम स्थल पहुंचने पर आम लोगों को एक फल, एक ग्लूकोज बिस्किट और छांछ दिया जाएगा. हालांकि उपायुक्त ने उम्मीद जताई है कि योगा के बाद ही लोगों को इसका सेवन करना चाहिए.

खास बात है कि प्रशासन ने सैनिटाइज्ड एरिया में भी 200 शौचालय की व्यवस्था की है. सुरक्षा जांच के बाद अपने निर्धारित जगह पर पहुंचे लोगों को अगर शौचालय के इस्तेमाल की जरूरत पड़ती है तो उन्हें कार्यक्रम स्थल से बाहर जाने की जरूरत नहीं होगी.

इस आयोजन में सियाचिन और पाकिस्तान बॉर्डर पर सेवा देने वाले बड़ी संख्या में आर्मी के जवान भी शामिल होंगे. इसके साथ-साथ अन्य सुरक्षा बलों के जवान के अलावा स्कूली बच्चे, महिलाएं, शहरी और ग्रामीण इलाकों के लोग भाग ले सकेंगे.

वहीं, अलग-अलग देशों से कुल 30 लोगों ने अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस के मुख्य कार्यक्रम में भाग लेने के लिए रजिस्ट्रेशन कराया है. जबकि देश के अलग-अलग हिस्सों से करीब 200 लोग पहुंचेंगे. उपायुक्त ने बताया कि इस आयोजन से रांची को अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर पहचान मिलेगी. इसकी वजह से झारखंड में पर्यटन के अवसर बढ़ेंगे.

Web Title: International Day of Yoga 2019: PM Narendra Modi to perform Exercise with 40000 People in Ranchi

भारत से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे