Inspecting tiger reserves across the country, will report to Center: Rudy | देश भर के बाघ अभयारण्य का निरीक्षण कर रिपोर्ट केंद्र को देंगे : रूड़ी
देश भर के बाघ अभयारण्य का निरीक्षण कर रिपोर्ट केंद्र को देंगे : रूड़ी

ऋषिकेश, 13 जनवरी बिहार से भाजपा सांसद एवं राष्ट्रीय बाघ संरक्षण प्राधिकरण (एनटीसीए) के सदस्य कैप्टन राजीव प्रताप रूड़ी ने बुधवार को कहा कि देश के 51 बाघ अभयारण्य का निरीक्षण कर उसकी रिपोर्ट केंद्र सरकार को दी जाएगी ताकि उसके आधार पर नीतिगत निर्णय लेने में मदद मिल सके।

स्थानीय राजाजी बाघ अभयारण्य के चीला वन विश्राम गृह में संवाददाताओं से बातचीत करते हुए उन्होंने कहा कि कॉर्बेट बाघ अभयारण्य के प्रबन्धन को मानक मानकर वह इसी तरह का प्रबंधन देश के अन्य अभयारण्यों में भी लागू करने की सिफारिश अपनी रिपोर्ट में सरकार से करेंगे।

उन्होंने उत्तराखंड में बाघों के स्थानांतरण पर संतोष व्यक्त किया लेकिन 10 जनवरी को रेडियो कॉलर गिरा कर बाडे से निकले नर बाघ को छोड़ने में हुई जल्दबाजी पर उन्होंने कहा कि बाडे़ के निकासी गेट को खोलने के समय का निर्णय राज्य के वन अधिकारियों का होता है ।

उन्होंने यह भी बताया कि राजाजी बाघ अभयारण्य की मोतीचूर रेंज से कई हफ्तों से अदृश्य चल रही पुरानी बाघिन टी 1 की तस्वीर कैमरे में 12 जनवरी को कैद हुई है। उन्होंने कहा कि मोतीचूर व कांसरौ रेंज से गुजरने वाले 18 किलोमीटर की रेल लाइन पर वन्यजीवों की रक्षा के लिए परामर्श जारी करने के संबंध में वह रेलवे से बात करेंगे।

पूर्व केंद्रीय मंत्री ने मंगलवार को पटना एयरपोर्ट पर इंडिगो एयरलाइंस के स्टेशन मैनेजर रूपेश कुमार की गोली मारकर की गई हत्या के मामले में गहरा दुख व्यक्त किया और बिहार सरकार से उनके हत्यारों को अतिशीघ्र पकड़ने की मांग की।

Disclaimer: लोकमत हिन्दी ने इस ख़बर को संपादित नहीं किया है। यह ख़बर पीटीआई-भाषा की फीड से प्रकाशित की गयी है।

Web Title: Inspecting tiger reserves across the country, will report to Center: Rudy

भारत से जुड़ी हिंदी खबरों और देश दुनिया खबरों के लिए यहाँ क्लिक करे. यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा लाइक करे