चीन से तनाव के बीच भारतीय नौसेना में शामिल हुआ ‘आईएनएस मोर्मूगाओ’, जानें इसकी जबरदस्त खुबियां और वार करने की क्षमता

By भाषा | Published: December 18, 2022 01:42 PM2022-12-18T13:42:17+5:302022-12-18T14:03:04+5:30

इस पर बोलते हुए नौसेना प्रमुख ने कहा है कि इस युद्धपोत को गोवा मुक्ति दिवस की पूर्व संध्या पर नौसेना में शामिल किया जाना पिछले एक दशक में युद्धपोत डिजाइन और निर्माण क्षमता में हुई बड़ी प्रगति की ओर इशारा करता है।

INS Mormugao joins Indian Navy amid tension with China know its tremendous qualities ability to attack | चीन से तनाव के बीच भारतीय नौसेना में शामिल हुआ ‘आईएनएस मोर्मूगाओ’, जानें इसकी जबरदस्त खुबियां और वार करने की क्षमता

फोटो सोर्स: ANI

Highlightsभारतीय नेवी के बेड़े में आज ‘आईएनएस मोर्मूगाओ’ को शामिल कर लिया गया है। इस दौरान रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह और नौसेना प्रमुख एडमिरल के साथ कई और अधिकारी भी वहां शामिल थे। नौसेना की माने तो इस युद्धपोत की लंबाई 163 मीटर, चौड़ाई 17 मीटर तथा वजन 7,400 टन है।

मुंबई: स्वदेश निर्मित मिसाइल विध्वंसक ‘आईएनएस मोर्मूगाओ’ को रविवार को भारतीय नौसेना में शामिल किया गया है। ‘आईएनएस मोर्मूगाओ’ को सेना में शामिल किए जाने के लिए मुंबई में आयोजित कार्यक्रम के दौरान रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह, नौसेना प्रमुख एडमिरल आर हरि कुमार और गोवा के मुख्यमंत्री प्रमोद सावंत भी उपस्थित थे। आपको बता दें कि इस योद्धपोट को भारतीय नेवी में उस वक्त शामिल किया गया है जब भारत और चीन के बीच तवान चल रहा है। 

क्या बोले रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह

इस पर बोलते हुए रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने कहा कि युद्धपोत को शामिल किए जाने से भारत की समुद्री ताकत मजबूत होगी। उन्होंने ‘आईएनएस मोर्मूगाओ’ को प्रौद्योगिकी आधार पर सबसे उन्नत युद्धपोत बताया है। सिंह ने कहा कि भारतीय अर्थव्यवस्था दुनिया की पांच शीर्ष अर्थव्यवस्थाओं में शामिल है और विशेषज्ञों के अनुसार, यह 2027 में शीर्ष तीन में शामिल हो जाएगी। 

क्या है इस युद्धपोत की खुबियां

नौसेना प्रमुख ने कहा कि युद्धपोत को गोवा मुक्ति दिवस की पूर्व संध्या पर नौसेना में शामिल किया जाना पिछले एक दशक में युद्धपोत डिजाइन और निर्माण क्षमता में हुई बड़ी प्रगति की ओर इशारा करता है। भारतीय नौसेना के अनुसार, यह युद्धपोत दूरसंवेदी उपकरणों, आधुनिक रडार और सतह से सतह पर मार करने वाली मिसाइल और सतह से हवा में मार करने वाली मिसाइल जैसी हथियार प्रणालियों से लैस है। 

नौसेना ने बताया कि इस युद्धपोत की लंबाई 163 मीटर, चौड़ाई 17 मीटर तथा वजन 7,400 टन है। इसे भारत द्वारा निर्मित सबसे घातक युद्धपोतों में गिना जा सकता है। आपको बता दें कि पश्चिमी तट पर स्थित ऐतिहासिक गोवा बंदरगाह शहर के नाम पर मोर्मूगाओ नाम रखा गया है। 

इस युद्धपोत को भारतीय नौसेना के स्वदेशी संगठन ने डिजाइन किया है

संयोग से यह पोत पहली बार 19 दिसंबर, 2021 को समुद्र में उतरा था, जिस दिन पुर्तगाली शासन से गोवा की मुक्ति के 60 वर्ष पूरे हुए थे। मोर्मूगाओ ‘विशाखापत्तनम’ श्रेणी के चार विध्वंसकों में से दूसरा विध्वंसक है। इसका डिजाइन भारतीय नौसेना के स्वदेशी संगठन ने तैयार किया है तथा निर्माण मझगांव डॉक शिपबिल्डर्स लिमिटेड ने किया है।

Web Title: INS Mormugao joins Indian Navy amid tension with China know its tremendous qualities ability to attack

भारत से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे