भारत-पाक सेनाओं ने की फ्लैग मीटिंग फिर भी LOC पर गोलीबारी जारी

By सुरेश डुग्गर | Published: August 21, 2018 05:37 PM2018-08-21T17:37:37+5:302018-08-21T17:37:37+5:30

इस गोलाबारी में एक जवान जख्मी हुआ है जबकि जवाबी कार्रवाई में भारी नुक्सान पहुंचाने का दावा है।

Indo-Pak forces continue firing on LOC even after flag meeting | भारत-पाक सेनाओं ने की फ्लैग मीटिंग फिर भी LOC पर गोलीबारी जारी

भारत-पाक सेनाओं ने की फ्लैग मीटिंग फिर भी LOC पर गोलीबारी जारी

श्रीनगर, 21 अगस्त: पाक सेना पर विश्वास करना दुनिया में सबसे बड़ा बेबकूफी वाला कदम बताया जाता है। यह इसी से साबित होता है कि इधर वह जम्मू सीमा पर फ्लैग मीटिंग कर पाकिस्तान से सटी सीमा और एलओसी पर शांति बनाए रखने का आश्वासन दे रही थी और उधर टंगधार में गोलों की बरसात कर रही थी। इस गोलाबारी में एक जवान जख्मी हुआ है जबकि जवाबी कार्रवाई में भारी नुक्सान पहुंचाने का दावा है।

दो दिन शांत रहने के बाद मंगलवार की सुबह एक बार फिर पाक सैनिकों ने टंगधार (कुपवाड़ा) सेक्टर में सीजफायर का उल्लंघन कर भारतीय जवानों को स्नाईपर शॉट से निशाना बनाया। इसमें एक जवान जख्मी हो गया है। भारतीय जवानों ने भी अपने साथी के घायल होने पर पाक ठिकानों पर जवाबी प्रहार किया है। दोनों तरफ से एक दूसरे के ठिकाने पर रुक रुक कर गोलाबारी जारी है।

यहां यह बताना असंगत नहीं होगा कि उत्तरी कश्मीर में एलओसी पर पाक सैनिक बीते आठ दिनों से रुक रुक कर सीजफायर का उल्लंघन कर भारत के सैन्य व नागरिक ठिकानों को निशाना बना रहे हैं। अलबत्ता, गत इतवार और सोमवार को टंगधार में शांति रही थी, लेकिन उड़ी सेक्टर में गत रोज कमलकोट इलाके में गोलाबारी हुई थी। इससे पूर्व 13 अगस्त को पाक सैनिकों ने टंगधार सेक्टर में सीजफायर का उल्लंघन करते हुए स्नाईपर शॉट से एक भारतीय सैनिक पुष्पेंद्र सिंह को शहीद कर दिया था।

इस पर भारतीय जवानों ने जवाबी कार्रवाई करते हुए अगले दिन दो पाक सैनिकों को ढेर करने के अलावा एक निगरानी चौकी को भी तबाह कर दिया था। इसके बाद 15, 16 व 17 अगस्त को भी टंगधार में पाक सैनिकों द्वारा सीजफायर का उल्लंघन किया था। इसके बाद पाक सैनिकों ने टंगधार में शांति रखी और करनाह व उड़ी सेक्टर में सीजफायर का उल्लंघन किया था।

अलबत्ता, आज तड़के टंगधार सेक्टर में पाक सैनिकों ने पुनः भारतीय ठिकानों पर गोलाबारी शुरु कर दी। पाक सैनिकों ने टिकरी पोस्ट पर तैनात सेना की 20 जाट रेजिमेंट के जवानों को निशाना बनाते हुए एक के बाद एक कर पांच स्नाईपर शॉट दागे। इसमें कौशल सिंह नामक एक जवान गंभीर रुप से घायल हो गया। उसे उपचार के लिए द्रगमुला स्थित सैन्य अस्पताल में दाखिल कराया गया है। यह गोलाबारी आज सुबह पौने पांच बजे शुरु हुई है। पाक सैनिकों ने पहले स्नाईपर शॉट दागे, बाद में उन्होंने मोर्टार से भी गोलाबारी की।

संबधित सैन्याधिकारियों ने बताया कि घायल जवान को अस्पताल में पहुंचाने के फौरन बाद भारतीय जवानों ने भी पाक ठिकानों पर गोलाबारी शुरु कर दी। इसके बाद दोनों तरफ से इस खबर के लिखे जाने तक रुक-रुक कर गोलाबारी जारी थी। सभी अग्रिम चौकियों में तैनात जवानों व अधिकारियों को पूरी सतर्कता बरतने और दुश्मन के हर हरकत का मुंहतोड़ जवाब देने के लिए कहा गया है।

इतना जरूर था कि इस गोलाबारी के साथ-साथ पाक सेना शांति बनाए रखने का आश्वान भी दे रही थी। जम्मू सीमा पर बीएसएफ और पाक रेंजरों के बीच सेक्टर स्तर की फ्लैग मीटिंग में दोनों देशों के सैन्य अधिकारियों के बीच सीमा के जुडे़ मुद्दों पर चर्चा हुई। दोनों ओर से सीमा पर शांति बहाल रखने का आश्वासन दिया गया। इसके साथ ही परस्पर विश्वास बहाली के लिए समय-समय पर सीमा पर फ्लैंग मीटिंग आयोजित करने पर सहमति बनी।

सीमा पर दोनों ओर उगी झाड़ियों व सरकंडे आदि साफ रखने को लेकर दोनों पक्षों में चर्चा हुई। आक्ट्राय पोस्ट पर हुई इस फ्लैग मीटिंग में दोनों देशों के अधिकारियों ने एक दूसरे को विश्वास दिलाया कि सीमा पर किसी तरह की कोई गोलीबारी नहीं की जाएगी। पर इस विश्वास को कुछ ही घंटों में पाक सेना ने तोड़ दिया।

Web Title: Indo-Pak forces continue firing on LOC even after flag meeting

भारत से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे