पाकिस्तान में हिंदू लड़कियों का अपहरण, जबरन धर्म परिवर्तन पर भारत ने जतायी गहरी चिंता

By भाषा | Published: July 4, 2019 07:52 PM2019-07-04T19:52:32+5:302019-07-04T19:52:32+5:30

विदेश राज्य मंत्री वी मुरलीधरन ने राजकुमार धूत के एक प्रश्न के लिखित उत्तर में राज्यसभा को यह जानकारी दी। उनसे सवाल किया गया था कि क्या सरकार को पाकिस्तान में हिंदू लड़कियों के अपहरण और इस्लाम में उनके जबरन धर्म परिवर्तन संबंधित सूचनाओं के बारे में जानकारी है।

India's deepest concern for kidnapping of Hindu girls, forced conversion in Pakistan | पाकिस्तान में हिंदू लड़कियों का अपहरण, जबरन धर्म परिवर्तन पर भारत ने जतायी गहरी चिंता

विदेश राज्य मंत्री वी मुरलीधरन ने राजकुमार धूत के एक प्रश्न के लिखित उत्तर में राज्यसभा को यह जानकारी दी।

Highlightsपाकिस्तान में रह रहे अल्पसंख्यक समुदाय के सदस्यों के समक्ष आ रही समस्याओं की रिपोर्ट मिलती रहती है।पाकिस्तान में हिंदू लड़कियों का अपहरण करना और उनका जबरन धर्म परिवर्तन करवाना शामिल है।

भारत ने पाकिस्तान में हिंदू लड़कियों के अपहरण एवं जबरन धर्म परिवर्तन की ‘‘खेदजनक घटनाओं’’ के संबंध में पाकिस्तान के समक्ष अपनी गंभीर चिंता जतायी है और अल्पसंख्यक समुदाय की सुरक्षा के लिए उपचारात्मक कार्रवाई करने को कहा है।

विदेश राज्य मंत्री वी मुरलीधरन ने राजकुमार धूत के एक प्रश्न के लिखित उत्तर में राज्यसभा को यह जानकारी दी। उनसे सवाल किया गया था कि क्या सरकार को पाकिस्तान में हिंदू लड़कियों के अपहरण और इस्लाम में उनके जबरन धर्म परिवर्तन संबंधित सूचनाओं के बारे में जानकारी है।

मंत्री ने कहा कि सरकार को समय-समय पर पाकिस्तान में रह रहे अल्पसंख्यक समुदाय के सदस्यों के समक्ष आ रही समस्याओं की रिपोर्ट मिलती रहती है। इनमें पाकिस्तान में हिंदू लड़कियों का अपहरण करना और उनका जबरन धर्म परिवर्तन करवाना शामिल है।

उन्होंने कहा कि इस वर्ष के प्रारंभ में पाकिस्तान के सिंध प्रांत में रहने वाली दो नाबालिग हिंदू बहनों तथा दो हिंदू लड़कियों का अपहरण किए जाने तथा उन्हें जबरन इस्लाम धर्म कबूल करवाने से संबंधित खबरें सामने आयी हैं। ऐसे कई अन्य मामले हैं जिनके बारे में स्थानीय अखबारों अथवा मीडिया में किसी प्रकार की कोई रिपोर्ट नहीं छपती है।

मंत्री ने कहा, ‘‘सरकार ने अपहरण तथा जबरन धर्म परिवर्तन करवाए जाने संबंधी इन खेदजनक घटनाओं के संबंध में अपनी गंभीर चिंताएं पाकिस्तान के साथ साझा की है और पाकिस्तानी पक्ष से कहा गया है कि वह तत्काल समुचित उपचारात्मक करवाई करे।

वह अपने नागरिकों, विशेषत: अल्पसंख्यक समुदायों की सुरक्षा, संरक्षा तथा कल्याण की रक्षा करने तथा उन्हें बढ़ावा देने संबंधी अपनी संवैधानिक दायित्वों को पूरा करे।’’ 

Web Title: India's deepest concern for kidnapping of Hindu girls, forced conversion in Pakistan

भारत से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे