जंतर-मंतर पर पहलवानों का विरोध प्रदर्शन, पुनिया-फोगाट समेत कई खिलाड़ियों ने WFI पर लगाए गंभीर आरोप

By लोकमत न्यूज़ डेस्क | Published: January 18, 2023 03:49 PM2023-01-18T15:49:34+5:302023-01-18T15:49:34+5:30

ओलंपिक में पदक विजेता बजरंग पुनिया और साक्षी मलिक फेडरेशन के खिलाफ धरना प्रदर्शन की अगुवाई कर रहे हैं।

Indian wrestlers are protesting against Wrestling Federation of India at Jantar Mantar today | जंतर-मंतर पर पहलवानों का विरोध प्रदर्शन, पुनिया-फोगाट समेत कई खिलाड़ियों ने WFI पर लगाए गंभीर आरोप

photo credit: Bajrang Punia

Highlightsभारतीय दिग्गज पहलवान समेत कई पहलवान जंतर-मंतर पर रेसलिंग फेडरेशन ऑफ इंडिया के खिलाफ प्रदर्शन कर रहे हैं। बजरंग पुनिया ने आरोप लगाया कि फेडरेशन खिलाड़ियों के लिए उचित काम नहीं कर रहा है।रेसलिंग फेडरेशन ऑफ इंडिया के अध्यक्ष बृजभूषण शरण सिंह हैं जो कि कैसरगंज से बीजेपी के सांसद भी है।

दिल्ली:भारत के कई मशहूर पहलवान बुधवार को राजधानी स्थित जंतर-मंतर पर धरना प्रदर्शन कर रहे हैं। बजरंग पुनिया, साक्षी मलिक, सोनम मलिक, संगीता फोगट और विनेश फोगट समेत कई पहलवान भारतीय कुश्ती महासंघ (WFI) के खिलाफ धरने पर बैठ गए हैं। पहलवानों का आरोप है कि संघ उन पर तानाशाही कर रहा है जिसे वह नहीं सहने वाले। जंतर-मंतर पर प्रदर्शन कर रहे इन पहलवानों ने भारतीय कुश्ती महासंघ (WFI) के अध्यक्ष को पद से बर्खास्त करने की मांग की है। 

इस दौरान न्यूज एजेंसी एएनआई से बजरंग पुनिया ने बात की। उन्होंने कहा कि खिलाड़ी अब तानाशाही नहीं सहेंगे। पुनिया ने साफ तौर पर अभी अपनी मांग को साफ नहीं किया है लेकिन उन्होंने ट्वीट कर भारतीय कुश्ती महासंघ के अध्यक्ष के प्रति नाराजगी जताई है। उनका कहना है कि हम करीब 3-4 बजे आज प्रेस कॉन्फ्रेंस करेंगे। हमारी लड़ाई सरकार से नहीं है बल्कि फेडरेशन से हैं। 

वहीं, ओलंपिक पदक विजेता साक्षी मलिक ने भी मीडिया से बात करते हुए कहा कि हम रेसलिंग फेडरेशन के खिलाफ अपने साथी पहलवानों के साथ धरने पर बैठे हैं और हम प्रेस कॉन्फ्रेंस के दौरान अपनी मांगे सभी के सामने रखेंगे। 

हम लड़ेंगे, पीछे नहीं हटेंगे- पुनिया  

ओलंपिक में पदक विजेता बजरंग पुनिया और साक्षी मलिक फेडरेशन के खिलाफ धरना प्रदर्शन की अगुवाई कर रहे हैं। इस संबंध में ओलंपिक विजेता पुनिया ने ट्वीट कर अपना विरोध जताया है। उन्होंने आरोप लगाया कि फेडरेशन खिलाड़ियों के लिए उचित काम नहीं कर रहा है जो उसे करना चाहिए। उन्होंने कहा कि फेडरेशन का काम खिलाड़ियों का साथ देना, उनकी खेल की जरूरतों का ध्यान रखना होता है। अगर खिलाड़ियों को किसी तरह की परेशानी है तो उसका निदान करना फेडरेशन का काम है लेकिन अगर फेडरेशन की खिलाड़ियों के लिए समस्या खड़ी कर दे तो उसके लिए क्या किया जाए। अब लड़ना पड़ेगा, हम पीछे नहीं हटेंगे। 

वहीं, साक्षी मलिक ने भी ट्वीट कर फेडरेशन का विरोध किया है। उन्होंने अपने ट्वीट में लिखा कि खिलाड़ी पूरी मेहनत कर के देश के लिए मेडल लाते हैं लेकिन फेडरेशन ने हमें नीचा दिखाने के अलावा कुछ नहीं किया। मनचाहे कानून लगाकर खिलाड़ियों को प्रताड़ित किया जा रहा है। 

बता दें कि मौजूदा समय में रेसलिंग फेडरेशन ऑफ इंडिया के अध्यक्ष बृजभूषण शरण सिंह हैं जो कि कैसरगंज से बीजेपी के सांसद भी है। वह साल 2011 से फेडरेशन के अध्यक्ष हैं। साल 2019 में लगातार वह तीसरी बार फेडरेशन के अध्यक्ष चुने गए हैं।

Web Title: Indian wrestlers are protesting against Wrestling Federation of India at Jantar Mantar today

भारत से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे