Indian Railways will run 80 new trains from September 12, know when the reservation will start | भारतीय रेलवे 12 सितंबर से चलाएगा 80 नई ट्रेनें, जानें कब से शुरू होगा रिजर्वेशन
भारतीय रेलवे (फाइल फोटो)

Highlightsपरीक्षाओं के लिए या ऐसे ही किसी उद्देश्य के लिए राज्य सरकारों से अनुरोध किए जाने पर ट्रेनों का परिचालन किया जाएगा।रेलवे बोर्ड ने ये साफ नहीं किया है कि ये जो नई ट्रेनें चलेंगी ये कोरोना स्पेशल होंगी या फिर इनका नॉर्मल संचालन किया जाएगा। मंत्रिमंडल की नियुक्ति मामलों की समिति ने वी के यादव चेयरमैन एवं सीईओ का पद संभालेंगे।

नई दिल्ली:भारतीय रेलवे 12 सितंबर से 40 जोड़ी (कुल 80 ट्रेन) नई ट्रेनें चलाने जा रहा है। इनके लिए आरक्षण 10 सितंबर से शुरू होगा। इस बात की जानकारी रेलवे बोर्ड के अध्यक्ष विनोद कुमार यादव ने दी है। 

बता दें कि कोरोना वायरस महामारी की वजह से अभी केवल कोरोना स्पेशल ट्रेनों का ही संचालन किया जा रहा है। हालांकि रेलवे बोर्ड ने ये साफ नहीं किया है कि ये जो नई ट्रेनें चलेंगी ये कोरोना स्पेशल होंगी या फिर इनका नॉर्मल संचालन किया जाएगा। 

विशेष ट्रेनों के परिचालन की निगरानी करेंगे, जहां भी ट्रेन की मांग होगी या लंबी प्रतीक्षा सूची होगी, वहां 'क्लोन ट्रेनें चलायी जाएंगी। परीक्षाओं के लिए या ऐसे ही किसी उद्देश्य के लिए राज्य सरकारों से अनुरोध किए जाने पर ट्रेनों का परिचालन किया जाएगा।

मौजूदा चेयरमैन वी के यादव को सीईओ नियुक्त करने की मिली मंजूरी-

मंत्रिमंडल की नियुक्ति मामलों की समिति ने मौजूदा चेयरमैन वी के यादव को सीईओ (मुख्य कार्यपालक अधिकारी) नियुक्त करने की मंजूरी दे दी है। रेलवे के इतिहास में पहला मौका है जब सीईओ का पद सृजित किया गया है। यादव चेयरमैन एवं सीईओ का पद संभालेंगे।

इससे पहले, मंत्रिमंडल ने रेलवे बोर्ड के पुनर्गठन को मंजूरी दी थी। इसके तहत इसके सदस्यों की संख्या आठ से कम कर पांच कर दी गयी थी। रेलवे में बड़े पैमाने में शुरू किये गये सुधारों के तहत यह कदम उठाया गया है।

यादव को चेयरमैन और सीईओ नियुक्त किया गया है जबकि प्रदीप कुमार सदस्य, बुनियादी ढांचा, पीसी शर्मा को सदस्य, ट्रैक्शन और रोलिंग स्टॉक, पीएस मिश्रा को सदस्य, परिचालन और व्यापार विकास तथा मंजुला रंगराजन को सदस्य, वित्त नियुक्त किया गया है।

मंत्रिमंडल की नियुक्ति समिति के अनुसार इसके तहत रेलवे बोर्ड में तीन पदों...सदस्य (स्टाफ), सदस्य (इंजीनियरंग और सदस्य), (सामग्री प्रबंधन) को समाप्त कर दिया गया है। सदस्य पद (रोलिंग स्टॉक) का उपयोग शीर्ष स्तर पर महानिदेशक (मनव संसाधन) पद सृजित करने में किया गया।

Web Title: Indian Railways will run 80 new trains from September 12, know when the reservation will start
भारत से जुड़ी हिंदी खबरों और देश दुनिया की ताज़ा खबरों के लिए यहाँ क्लिक करे. यूट्यूब चैनल यहाँ सब्सक्राइब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Page लाइक करे