Indian Railways will run 20 pairs of 'clone' trains from September 21, see complete list of 40 clone trains | भारतीय रेलवे 21 सितम्बर से चलाएगा 20 जोड़ी ‘क्लोन’ ट्रेनें, देखें 40 क्लोन ट्रेनों की पूरी लिस्ट
भारतीय रेलवे (फाइल फोटो)

Highlightsअमृतसर-जयानगर, नई दिल्ली-लखनऊ, बंगलुरु-दानापुर, अहमदाबाद-दरभंगा, दिल्ली-अहमदाबाद, पटना अहमदाबाद के बीच क्लोन ट्रेन चलेंगी।वाराणसी-नई दिल्ली और अमृतसर-ब्रांद्रा के बीच भी क्लोन ट्रेनें चलेंगी।

नयी दिल्लीरेलवे ने मंगलवार को कहा कि वह 21 सितम्बर से 20 जोड़ी ‘क्लोन’ ट्रेनें चलाएगा। रेलवे ने कहा कि इन ट्रेनों में से 19 जोड़ी ट्रेनों के लिए हमसफर एक्सप्रेस का किराया लिया जाएगा, लखनऊ से दिल्ली के बीच ‘क्लोन’ ट्रेन के लिए यह जनशताब्दी एक्सप्रेस के किराये के बराबर होगा।

इन ट्रेनों की अग्रिम आरक्षण अवधि 10 दिनों की होगी। रेलवे के अनुसार ये ट्रेनें उन मार्ग पर चलेंगी जहां टिकटों की प्रतिक्षा सूची लंबी है या मांग अधिक है। रेलवे ने कहा कि ये ट्रेनें पहले से मौजूद 310 विशेष रेलगाड़ियों के अलावा होंगी और इनका ठहराव मार्ग पर ‘संचालात्मक हाल्ट’ या मंडल मुख्यालय (यदि कोई है तो) तक सीमित रहेगा।

रेलवे ने कहा कि ठहराव को सीमित करते समय राज्य सरकारों के सुझावों को ध्यान में रखा जा सकता है। 

 

बता दें कि बिहार से नई दिल्ली के लिए क्लोन ट्रेन सहरसा के अलावा पूर्व मध्य रेल के दरभंगा, मुजफ्फरपुर, राजगीर और राजेन्द्रनगर स्टेशन से चलेगी। बता दें कि रेलवे ने क्लोन ट्रेनों की  लिस्ट तो जारी कर दी है लेकिन कब से चलेंगी अभी ये कंफर्म नहीं है। हालांकि, जल्दी ही चलने की उम्मीद है।

रेलवे द्वारा दी गई जानकारी के मुताबिक, अमृतसर-जयानगर, नई दिल्ली-लखनऊ, बंगलुरु-दानापुर, अहमदाबाद-दरभंगा, दिल्ली-अहमदाबाद, पटना अहमदाबाद, वाराणसी-नई दिल्ली और अमृतसर-ब्रांद्रा के बीच क्लोन ट्रेनें चलेंगी।

Web Title: Indian Railways will run 20 pairs of 'clone' trains from September 21, see complete list of 40 clone trains
भारत से जुड़ी हिंदी खबरों और देश दुनिया की ताज़ा खबरों के लिए यहाँ क्लिक करे. यूट्यूब चैनल यहाँ सब्सक्राइब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Page लाइक करे