Indian Railways set to run 40 pairs of new special trains, see full list | 80 नई स्पेशल ट्रेनों को चलाने की तैयारी में भारतीय रेलवे, देखें पूरी लिस्ट
सभी नियमित मेल, एक्सप्रेस और यात्री ट्रेन सेवाओं के साथ उपनगरीय ट्रेनें 12 अगस्त तक रद्द रहेंगी।

Highlightsभारतीय रेलवे अभी 200 स्पेशल ट्रेनों को चला रही है.भारतीय रेलवे ने 12 मई से चरणबद्ध तरीके से यात्री ट्रेन सेवाएं शुरू की थी.

कोरोना वायरस महामारी संकट के दौरान यात्रियों की सुविधा के लिए भारतीय रेलवे ने गृह मंत्रालय को करीब 40 जोड़ी यानि 80 नई विशेष ट्रेन चलाने का प्रस्ताव भेजा है। राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में यात्रियों की संख्या के मद्देनजर छह नई विशेष ट्रेनें चलाने की तैयारी है। केंद्रीय गृह मंत्रालय से आदेश मिलते ही जल्द ही इन ट्रेनों का परिचालन शुरू कर दिया जाएगा।

कोरोना वायरस लॉकडाउन के बीच भारतीय रेलवे ने 200 स्पेशनल ट्रेनों के अलावा 15 जोड़ी एसी स्पेशल ट्रेनें चला रही है। भारतीय रेलवे कह चुकी है कि 12 अगस्त तक उसकी सामान्य सेवाएं निलंबित रहेंगी। ऐसे में सिर्फ विशेष ट्रेनों को चलाने का ही विकल्प बचा है। रेलवे सूत्रों के मुताबिक, इन ट्रेनों को चलाए जाने से पहले इन रूट पर यात्रियों की संख्या, स्टेशनों पर कोरोना संक्रमण से बचाव और जांच के पर्याप्त साधन, खर्च आदि पर कार्ययोजना बनाई जा रही है। स्टॉपेज व रूट के बारे में कोई भी अंतिम निर्णय अभी लिया जाना बाकी है। 

90 मिनट पहले स्टेशन पहुंचे यात्री

कोरोना वायरस के खतरे को देखते हुए विशेष ट्रेनों को नियमित सेनेटाइज किया जाएगा। स्टेशनों पर यात्रियों को ट्रेन पकड़ने के लिए 90 मिनट जल्दी पहुंचाना होगा। उनकी थर्मल स्क्रीनिंग होगी। रेलवे स्टेशनों पर हैंड सेनेटाइजर मशीन लगाई गई हैं। स्टेशनों पर यात्रियों की संख्या बढ़ने पर उसे नियंत्रित करने के लिए योजना बनाई जा रही है। 

तत्काल बुकिंग की सुविधा शुरू

लॉकडाउन के चलते तीन माह से अधिक समय से बंद पड़ी रेलवे की तत्काल टिकट बुकिंग सेवा बहाल हो गई है। यह बुकिंग केवल 1 जून से चलाई जा रही 200 स्पेशल ट्रेनों के अलावा 12 मई से चल रही स्पेशल राजधानी ट्रेनों के लिए ही होगी। 

रेलवे आरक्षण केंद्र, कॉमन सर्विस सेंटर्स और टिकटिंग एजेंट्स के जरिये सुबह 10 बजे से एसी क्लास और सुबह 11 बजे से स्लीपर क्लास के लिए तत्काल टिकट बुक कराई जा सकेगी। इसके अलावा आईआरसीटीसी वेबसाइट या मोबाइल एप्प पर तत्काल टिकट बुक हो सकेंगी।

संभावित ट्रेन  
नई दिल्ली-अमृतसर 
पुरानी दिल्ली- फिरोजपुर  
दिल्ली सराय रोहिल्ला-पोरबंदर 
दिल्ली- भागलपुर
नई दिल्ली-चंढ़ीगढ़ 
दिल्ली-गाजीपुर सिटी ट्रेन का बलिया तक विस्तार 

दिल्ली को आने वाली 
जोधपुर- दिल्ली
कामख्या- दिल्ली
डिब्रूगढ़- नई दिल्ली 
गोरखपुर- दिल्ली 
इंदौर- नई दिल्ली 
मुजफ्फपुर-आनंद विहार, कोविड कोच के चलते यह ट्रेन पुरानी दिल्ली तक जाएगी  
हबीबगंज- नई दिल्ली 
लखनऊ- नई दिल्ली 
मधुपुर- पुरानी दिल्ली 

वाया दिल्ली होकर गुजरने वाली 
कोटा-देहरादून- नंदा देवी 
डिब्रूगढ़- अमृतसर
डिब्रूगढ़- लालगढ़
मुजफ्फरपुर- पोरबंदर 
यशवंतपुर- बीकानेर

English summary :
Coronavirus Impact: Indian Railways is running 15 pairs of AC special trains in addition to 200 special trains. Indian Railways has said that its normal services will remain suspended till August 12.


Web Title: Indian Railways set to run 40 pairs of new special trains, see full list
भारत से जुड़ी हिंदी खबरों और देश दुनिया की ताज़ा खबरों के लिए यहाँ क्लिक करे. यूट्यूब चैनल यहाँ सब्सक्राइब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Page लाइक करे