Indian Railway: देशभर में पहले की तरह कब से चलेंगी सारी ट्रेनें? रेलवे बोर्ड के अध्यक्ष वीके यादव ने दी ये जानकारी

By धीरज पाल | Published: December 19, 2020 09:28 AM2020-12-19T09:28:45+5:302020-12-19T10:19:46+5:30

कोरोना महामारी के कारण मार्च में भारतयी रेलवे ने सारी ट्रेनों के संचालन पर रोक लगा दी थी। रेलवे इन दिनों 1,089 मेल और एक्सप्रेस ट्रेनों का संचालन कर रहा है।

Indian Railway: latest update news indian railway for all trains run across the country Railway Board Chairman VK Yadav gave this information | Indian Railway: देशभर में पहले की तरह कब से चलेंगी सारी ट्रेनें? रेलवे बोर्ड के अध्यक्ष वीके यादव ने दी ये जानकारी

कोरोना में भारतीय रेलवे ने यात्रियों की सुविधा के लिए कई विशेष ट्रेनों का संचालन कर रहा है।

Highlightsलॉकडाउन में रेलवे को 87 फीसदी का आर्थिक नुकसान हुआ है।रेलवे बोर्ड मे बताया कि सामान्य ट्रेन सेवाओं को धीरे-धीरे चरणबद्ध तरीके से बहाल किया जाएगा।

देशभर में पहले की तरह आखिर कब से चलेंगी सारी ट्रेनें? कब होगी रेल सेवाएं सामान्य? इस तरह के सवाल हर किसी के मन में जरूर उठ रहे होंगे और उठेंगे क्यों नहीं, क्योंकि धीरे-धीरे स्थिति सामान्य हो रही है।। शादियों का सीजन भी चल रहा है और परीक्षाओं का आयोजन भी हो रहा है, धीरे-धीरे फैक्ट्रियां खुल रही हैं। जिसकी वजह से लोगों को एक जगह से दूसरी जगह यात्रा करना पड़ रहा है। ऐसे में पहले की तरह सामान्य रेल सेवाएं नहीं होने की वजह से इन यात्रियों को परेशानियों का सामना करना पड़ रहा है। 

हालांकि लॉकडाउन के बाद रेलवे धीरे-धीरे ट्रेनों का संचालन तो कर रहा है लेकिन पूरी तरह से रेल सेवा सामान्य अभी भी समान्य नहीं है। इन्हीं सारे सवालों से जुड़े जवाब रेलवे ने दिया है और ये भी बताया कि रेल सेवा पहले की तरह कब से चलेंगी? क

आपको बता दें कि इस पूरे इस संबंध में रेलवे बोर्ड के अध्यक्ष वीके यादव ने जानकारी दी है। वीके यादव ने बताया कि सामान्य रेल सेवाएं बहाल होने की निश्चित तारीख बता पाना संभव नहीं है। रेलवे अधिकारी हालात पर करीब से नजर रख रहे हैं और सामान्य ट्रेन सेवाओं को धीरे-धीरे चरणबद्ध तरीके से बहाल किया जाएगा। 

1,089 मेल  और एक्सप्रेस का संचालन जारी

वीके यादव ने कहा कि भारतीय रेलवे इन दिनों 1,089 मेल और एक्सप्रेस ट्रेनों का संचालन कर रहा है। कोरोना महामारी के पहले रेलवे की ओर से 1768 ट्रेनों का संचालन किया जा रहा था।  रेलवे 264 कोलकाता मेट्रो ट्रेनों और 3,936 उपनगरीय सेवाओं का संचालन कर रहा है। 

अध्यक्ष ने कहा कि रेलवे ट्रेन सेवाओं की सतत निगरानी कर रहा है। रेलवे बोर्ड के अध्यक्ष वीके यादव ने बताया कि कोरोना महामारी के दौरान ट्रेनों की अधिक मांग और वेटिंग लिस्ट की अधिकता के कारण 20 विशेष क्लोन ट्रेनों का संचालन किया गया जो अभी तक चल रही है। उन्होंने कहा कि त्योहारी सीजन के दौरान भीड़ कम करने और कन्फर्म टिकटों की मांग को देखते हुए 618 विशेष ट्रेनों का संचालन किया गया।

लोकल ट्रेनों या छोटी रूट की ट्रेनों के बारे में बताते हुए उन्होंने कहा कि रेलवे देश भर में 131 यात्री ट्रेनें चलाया जा रहा है। इसके साथ ही वीके यादव ने कहा कि सभी जोन महाप्रबंधकों से राज्य सरकार से बात करने के लिए कहा है कि क्या उनके जोन में और ट्रेनें चलाने की आवश्यकता है? यदि जरूरत पड़ी तो और ट्रेनों का संचालन किया जाएगा।

रेलवे के सीईओ और चेयरमैन वीके के यादव ने बताया कि कोरोना वायरस महामारी के कारण रेल सेवाओं के स्थगित होने से रेलवे को यात्रियों से होने वाली आय में भारी नुकसान हुआ है। अब तक पिछले साल के मुकाबले 87 फीसद कम कमाई हुई है। उन्होने बताया कि पिछले साल जहां 530 हजार करोड़ की कमाई हुई थी। वहीं, अभी तक सिर्फ 4600 करोड़ रही है।

(समाचार एजेंसी पीटीआई भाषा से इनपुट)

Web Title: Indian Railway: latest update news indian railway for all trains run across the country Railway Board Chairman VK Yadav gave this information

भारत से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे