indian railway Good News Indore-Udhampur Weekly Express will run from 22 February stay Jind time table | 22 फरवरी से चलेगी इंदौर-उधमपुर साप्ताहिक एक्सप्रेस, जींद सहित कई जगह ठहराव, जानें टाइम टेबल
22 फरवरी से चलेगी इंदौर-उधमपुर साप्ताहिक एक्सप्रेस, जींद सहित कई जगह ठहराव, जानें टाइम टेबल

Highlightsरेलगाड़ी संख्या 09241-09242 इंदौर-उधमपुर एक्सप्रेस रोहतक से पानीपत होते हुए उधमपुर की तरफ जाती थी।अब यह जींद से होकर गुजरेगी जिससे जिले के लोगों को बहुत फायदा होगा।दीपक कुमार ने बताया कि इंदौर-उधमपुर साप्ताहिक एक्सप्रेस रेलगाड़ी का संचालन शुरू हो रहा है।

जींदः कोविड महामारी के कारण कई माह से रेल सेवा बंद है। उत्तर रेलवे धीरे-धीरे ट्रेन सेवा को बहाल कर रहा है। जींद को सौगात मिली है।

यात्रियों के लिए खुशखबरी से कम नहीं है। इस बीच रेलवे ने घोषणा की जल्द ही देश भर में सेवा बहाल कर दी जाएगी। कोविड गाइडलाइन के साथ यात्री सेवा को बहाल किया जा रहा है। उत्तर रेलवे 22 फरवरी से इंदौर-उधमपुर साप्ताहिक एक्सप्रेस रेलगाड़ी का संचालन शुरू करेगा जो हरियाणा के जींद से होकर गुजरेगी।

आधिकारिक सूत्रों ने बताया कि पहले रेलगाड़ी संख्या 09241-09242 इंदौर-उधमपुर एक्सप्रेस रोहतक से पानीपत होते हुए उधमपुर की तरफ जाती थी लेकिन अब यह जींद से होकर गुजरेगी जिससे जिले के लोगों को बहुत फायदा होगा।

इस बीच उत्तर रेलवे के मुख्य जन संपर्क अधिकारी दीपक कुमार ने बताया कि इंदौर-उधमपुर साप्ताहिक एक्सप्रेस रेलगाड़ी का संचालन शुरू हो रहा है। उन्होंने बताया कि यह रेलगाड़ी जींद से होकर गुजरेगी। उन्होंने बताया कि यह साप्ताहिक रेलगाड़ी है। उन्होंने बताया कि आगामी आदेशों तक इस रेलगाड़ी में सीटों की बुकिंग आरक्षण के जरिए ही होगी।

ट्रेन नंबर 09241-09242 इंदौर-उधमपुर एक्सप्रेस

ट्रेन नंबर 09241-09242 इंदौर-उधमपुर एक्सप्रेस हर सोमवार को रात के साढ़े 11 बजे उधमपुर के लिए चलेगी, जो अगले दिन रात 10 बजकर 50 मिनट पर उधमपुर पहुंचेगी। वापसी में यह 09242 ट्रेन बुधवार को सुबह 11 बजकर 10 मिनट पर इंदौर के लिए चलेगी, जो अगले दिन सुबह 11 बजकर 15 मिनट पर इंदौर पहुंचेगी। 

मध्य प्रदेश के इंदौर से चलकर यह ट्रेन देवास, उज्जैन जंक्शन, नागदा जंक्शन, भवानी मंडी, कोटा जंक्शन, सवाई माधोपुर, मथुरा जंक्शन, दिल्ली सफदरगंज, शकूरबस्ती, रोहतक जंक्शन, जींद जंक्शन, जाखल जंक्शन, धूरी जंक्शन, लुधियाना जंक्शन, जालंधर कैंट, पठानकोट कैंट, जम्मू तवी जंक्शन और उधमपुर जंक्शन पर जाकर इसका ठहराव होगा।

वापसी में भी इसी तरह इन स्टेशनों से होते हुए यह ट्रेन इंदौर तक जाएगी। पहले यह ट्रेन रोहतक तक आकर पानीपत, करनाल, अंबाला से होते हुए पंजाब की सीमा में प्रवेश करती थी लेकिन अब इसका रूट वाया जींद कर दिया गया है। 

गोयल ने पश्चिम बंगाल में रेल ढांचा संबंधी परियोजनाओं की शुरुआत की

रेल मंत्री पीयूष गोयल ने चुनावी राज्य पश्चिम बंगाल में रेल ढांचे के विकास संबंधी श्रृंखलाबद्ध परियोजनाओं की शुरुआत की। उन्होंने कहा कि इन परियोजनाओं से ना केवल यात्रियों को बेहतर सुविधाएं मिल सकेंगी बल्कि माल ढुलाई में भी तेजी आएगी। गोयल ने हावड़ा स्थित विवेकानंद ध्यान केंद्र एवं संकरील में फ्रेट टर्मिनल के अलावा सांतरागाछी में दूसरे फुट ओवरब्रिज का उद्घाटन किया।

इसके साथ ही रेल मंत्री ने सियालदह स्टेशन पर कार्यकारी विश्राम गृह, दो स्वचालित सीढ़ियां और दो लिफ्ट भी समर्पित कीं। गोयल ने कोलकाता स्टेशन पर भी एक विश्राम गृह की शुरुआत की। इसके अलावा, बर्धमान स्टेशन पर एकीकृत सुरक्षा प्रणाली के साथ ही झमातपुर बहरान और नीमो स्टेशनों पर फुट ओवरब्रिज की शुरुआत की।

रेल मंत्री ने इन सुविधाओं का ऑनलाइन उद्घाटन करते हुए कहा, ‘‘ रेलवे स्टेशनों पर शुरू की गई सुविधाएं और माल ढुलाई में तेजी लाने संबंधी परियोजनाएं यह दर्शाती हैं कि रेलवे अपने यात्रियों को सर्वश्रेष्ठ सेवा देने के लिए प्रतिबद्ध है।’’ 

कंप्यूटर से रेलवे टिकट आरक्षण प्रणाली की शुरुआत

कंप्यूटर को मानव इतिहास के चंद सबसे महत्वपूर्ण अविष्कारों में शुमार किया जाता है। इसके होने से हजारों लाखों आंकड़ों का संकलन और संचालन बड़ी सहजता से हो जाता है। भारतीय रेलवे ने 20 फरवरी 1986 को कंप्यूटर से रेलवे टिकट आरक्षण प्रणाली की शुरुआत की। 

Web Title: indian railway Good News Indore-Udhampur Weekly Express will run from 22 February stay Jind time table

भारत से जुड़ी हिंदी खबरों और देश दुनिया खबरों के लिए यहाँ क्लिक करे. यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा लाइक करे