टोक्यो से दिल्ली पहुंचे पदक विजेता, उमड़े लोग, स्वागत में बज रहे हैं बैंड-बाजे, ढोल-नगाड़े

By सतीश कुमार सिंह | Published: August 9, 2021 04:57 PM2021-08-09T16:57:39+5:302021-08-09T16:59:40+5:30

Tokyo Olympics: नीरज चोपड़ा ने इतिहास रच दिया। एथलेटिक्स में पिछले 100 वर्षों से अधिक समय में भारत का यह पहला ओलंपिक पदक है।

Indian athletes return from Tokyo amid rousing reception at IGI Airport 7 medal | टोक्यो से दिल्ली पहुंचे पदक विजेता, उमड़े लोग, स्वागत में बज रहे हैं बैंड-बाजे, ढोल-नगाड़े

ऐतिहासिक जीत से भारत पहले ही दिन पदक तालिका में अपना नाम लिखवाने में सफल रहा।

Highlightsरवि दहिया ने ओलंपिक की कुश्ती प्रतियोगिता के पुरुषों के 57 किग्रा भार वर्ग में रजत पदक जीता था।भारत का 21 वर्ष का इंतजार खत्म करने वाली मीराबाई चानू ने 49 किलो वर्ग में रजत पदक जीता था।पांच साल पहले खेलों के महासमर में निराशाजनक पदार्पण के बाद इसी मंच से वह रोती हुई गयी थीं।

Tokyo Olympics: टोक्यो ओलंपिक के सितारे दिल्ली पहुंच गए हैं। भारत ने टोक्यो में कुल सात पदक जीते थे। एयरपोर्ट पर स्वागत में बैंड-बाजे, ढोल-नगाड़े बज रहे हैं। भारतीय टीम ने कुल 7 पदक जीतकर इतिहास रच दिया।

हरियाणा के पानीपत जिले के खांद्रा गांव के एक किसान के बेटे 23 वर्षीय नीरज चोपड़ा ने अपने दूसरे प्रयास में 87.58 मीटर भाला फेंककर दुनिया को स्तब्ध कर दिया और भारतीयों को जश्न में डुबा दिया। एथलेटिक्स में पिछले 100 वर्षों से अधिक समय में भारत का यह पहला ओलंपिक पदक है।

इसके अलावा भारतीय पहलवान रवि दहिया ने ओलंपिक की कुश्ती प्रतियोगिता के पुरुषों के 57 किग्रा भार वर्ग में रजत पदक जीता था। भारोत्तोलन स्पर्धा में पदक के लिये भारत का 21 वर्ष का इंतजार खत्म करने वाली मीराबाई चानू ने 49 किलो वर्ग में रजत पदक जीता था।

उनकी विजयी मुस्कान ने उन सभी आंसुओं की भरपाई कर दी जो पांच साल पहले रियो में नाकामी के बाद उनकी आंखों से बहे थे । पांच साल पहले खेलों के महासमर में निराशाजनक पदार्पण के बाद इसी मंच से वह रोती हुई गयी थीं।

उनकी इस ऐतिहासिक जीत से भारत पहले ही दिन पदक तालिका में अपना नाम लिखवाने में सफल रहा, देश ने यह उपलब्धि पहले कभी हासिल नहीं की थी। साथ ही एक समय वह पदक तालिका में दूसरे स्थान पर भी था। मणिपुर की 26 साल की भारोत्तोलक ने कुल 202 किग्रा (87 किग्रा + 115 किग्रा) से कर्णम मल्लेश्वरी के 2000 सिडनी ओलंपिक में कांस्य पदक से बेहतर प्रदर्शन किया था।

रियो ओलंपिक की रजत पदक विजेता और विश्व चैंपियन छठी वरीय पीवी सिंधु ने चीन की आठवीं वरीय ही बिंग जियाओ को सीधे गेम में हराकर तोक्यो खेलों की महिला एकल स्पर्धा का कांस्य पदक जीता और ओलंपिक में दो पदक जीतने वाली पहली भारतीय महिला खिलाड़ी बनी। दिग्गज पहलवान सुशील कुमार बीजिंग 2008 खेलों में कांस्य और लंदन 2012 खेलों में रजत पदक जीतकर ओलंपिक में दो व्यक्तिगत पदक जीतने वाले पहले भारतीय खिलाड़ी बने थे।

पहले ओलंपिक में सिर्फ कांस्य जीतकर वह खुश नहीं है लेकिन भारतीय मुक्केबाज लवलीना बोरगोहेन ने बुधवार को कहा कि पिछले आठ साल के उसके बलिदानों का यह बड़ा ईनाम है और अब वह 2012 के बाद पहली छुट्टी लेकर इसका जश्न मनायेंगी।

भारतीय पहलवान बजरंग पूनिया भले ही स्वर्ण पदक जीतने की उम्मीदों को पूरा नहीं कर पाये हों लेकिन उन्होंने कजाखस्तान के दौलत नियाजबेकोव को 8-0 से हराकर 'aक्यो ओलंपिक की कुश्ती प्रतियोगिता में पुरुषों के 65 किग्रा भार वर्ग में कांस्य पदक जीत लिया। भारत ने इस पदक से किसी एक ओलंपिक खेलों में सर्वाधिक पदक जीतने के अपने पिछले रिकार्ड की बराबरी की।

इससे पहले रवि दहिया ने कुश्ती में पुरुषों के 57 किग्रा भार वर्ग में रजत पदक जीता था। भारत ने इससे पहले लंदन ओलंपिक 2012 में छह पदक जीते थे तब कुश्ती में सुशील कुमार ने रजत और योगेश्वर दत्त ने कांस्य पदक हासिल किया था।

भारतीय पुरुष हॉकी टीम ने कांस्य पदक के प्ले-ऑफ मैच में जर्मनी को 5-4 से हराकर 41 साल बाद ओलंपिक पदक जीतकर इतिहास रच दिया। भारतीय एथलीटों के टोक्यो से लौटने से कुछ घंटे पहले दिल्ली पुलिस ने इंदिरा गांधी अंतर्राष्ट्रीय (IGI) हवाई अड्डे पर सुरक्षा कड़ी कर दी है। एयरपोर्ट पुलिस थाने के तहत वरिष्ठ पुलिस अधिकारियों की एक टीम ने टर्मिनल -2 और टर्मिनल -3 की जांच के लिए घेराबंदी की।

पुरुष और महिला हॉकी टीमों और विशेष रूप से भाला के लिए स्वर्ण पदक जीतकर इतिहास रचने वाले नीरज चोपड़ा के शानदार प्रदर्शन के बाद लोगों के उत्साह को भांपते हुए टर्मिनल -3 के निकास द्वार पर भारी सुरक्षा तैनात की गई है। एथलीटों की सुरक्षा सुनिश्चित करने के लिए दिल्ली पुलिस के साथ, केंद्रीय औद्योगिक सुरक्षा बल (CISF) और डॉग स्क्वायड टीमों ने भी इलाके का दौरा किया।

Web Title: Indian athletes return from Tokyo amid rousing reception at IGI Airport 7 medal

भारत से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे