गलवान के बाद सिक्किम में हुई भारत-चीन के सैनिकों के बीच झड़प, सामने आया हाथापाई का वीडियो

By पल्लवी कुमारी | Published: June 23, 2020 08:52 AM2020-06-23T08:52:32+5:302020-06-23T08:52:32+5:30

पूर्वी लद्दाख के गलवान और कुछ अन्य इलाकों में दोनों सेनाओं के बीच पांच मई से ही गतिरोध बना हुआ है जब पैंगोंग सो के किनारे दोनों पक्ष के सैनिकों में झड़प हुई थी। पूर्वी लद्दाख में स्थिति तब बिगड़ गई थी जब करीब 250 चीनी और भारतीय सैनिकों के बीच पांच और छह मई को हिंसक झड़प हुई।

Indian and Chinese Troops Clash in Sikkim watch video Shows High-Altitude | गलवान के बाद सिक्किम में हुई भारत-चीन के सैनिकों के बीच झड़प, सामने आया हाथापाई का वीडियो

सिक्किम में भारतीय-चीनी सैनिकों के बीच झड़प (तस्वीर स्त्रोत- NDTV ट्विटर)

Highlightsपैंगोंग सो में हुई भारत-चीन सैनिकों के बीच झड़प वाली घटना के बाद ऐसी ही एक झड़प 9 मई 2020 को उत्तरी सिक्किम में हुई। गलवान घाटी: चीन के साथ लगने वाली 3500 किलोमीटर की सीमा पर चीन के किसी भी दुस्साहस का मुंहतोड़ जवाब देने के लिए भारत की सरकार ने सशस्त्र बलों को “पूरी छूट” दे दी है।गलवान झड़प के बाद भारत-चीन के बीच तनाव कम करने के लिये कम से कम तीन बार मेजर जनरल स्तर पर बातचीत हो चुकी है।

नई दिल्ली: भारत और चीन के बीच गलवान घाटी में 15 जून को हुई हिंसक झड़प के बाद तनाव बढ़ता ही जा रहा है। इसी बीच भारत-चीन सैनिकों के बीच झड़प की एक और खबर सिक्किम से आ रही है। एनडीटीवी ने दावा किया है कि सिक्किम में किसी ऊंचाई वाले स्थान पर भारत और चीन के सैनिकों के बीच  झड़प हुई। हालांकि रिपोर्ट में इस बात का दावा नहीं किया गया है कि घटना किस दिन की है। 9 मई को उत्तरी सिक्किम में भारत-चीन के सैनिकों के बीच झड़प की खबर आई थी।

दावा किया जा रहा है कि मोबाइल से शूट किया गया ये वीडियो पांच मिनट का है। वीडियो देखा जा सकता है कि किस तरह भारतीय और चीनी सैनिक आपस में भिड़ गए हैं और  एक भारतीय जवान चीनी अधिकारी के मुंह पर मुक्का मारता दिख रहा है। भारत और चीनी के सानिक वीडियो में एक दूसरे से बहस भी करते दिख रहे हैं। वीडियो में दोनों ओर से Go Back (वापस जाओ) और Don't Fight (मत लड़ो) की आवाजें भी आ रही हैं। इलाका पूरी तरह से बर्फ से बर्फ से ढका हुआ दिखाई देता है। 

जब लड़ाई खत्म हो जाती है तो एक भारतीय सैनिक ये भी पूछता हुआ दिखाई दे रहा है कि दौरान पीटा गया एक चीनी सैनिक ठीक है या नहीं? 

15 जून को गलवान घाटी में चीनी सैनिकों के साथ हिंसक झड़प में भारत के 20 जवान शहीद

पूर्वी लद्दाख में गलवान घाटी में चीनी सैनिकों के साथ हिंसक झड़प में 15 जून की रात भारतीय सेना के एक कर्नल सहित 20 सैन्यकर्मी शहीद हो गए थे। जिसके बाद से दोनों देशों के बीच तनाव और भी बढ़ गया है। गलवान में वास्तविक नियंत्रण रेखा पर भारत की तरफ चीन द्वारा निगरानी चौकी बनाए जाने का विरोध करने पर चीनी सैनिकों ने पत्थरों, कील लगे डंडों, लोहे की छड़ों आदि से भारतीय सैनिकों पर हमला किया था। जिसमें भारत के 20 जवान शहीद हुए, जिसमें एक कर्नल भी शामिल थे। 

(प्रतीकात्मक तस्वीर)
(प्रतीकात्मक तस्वीर)

चीन ने माना- 15 जून को गलवान में उनके कमांडिंग अफसर भी मारे गए

तकरीबन एक हफ्ते बाद चीन ने माना कि इस झड़प के दौरान उनके कमांडिंग अफसर मारे गए थे। हालांकि चीन ने झड़प में हताहत हुए अपने सैनिकों का आंकड़ा नहीं बताया है, लेकिन ऐसी खबरें हैं कि चीनी सेना के एक कमांडिंग अधिकारी समेत कई सैनिक झड़प में मारे गए हैं। मारे गए सैनिकों की संख्या नहीं बताने वाली बात पर चीन ने कहा है कि इससे दोनों देशों में और भी ज्यादा तनाव बढ़ सकता है। लेकिन भारतीय सेना के सूत्रों ने दावा किया है कि गलवान नदी के किनारे 45 चीनी सैनिक भी मारे गए या हताहत हुए हैं। 

सीमा पर तनाव कम करने के लिए भारत-चीन के बीच लेफ्टिनेंट जनरल स्तर की हुई वार्ता

भारत और चीनी सेना के बीच पिछले हफ्ते गलवान घाटी में हुई हिंसक झड़प के बाद तनाव कम करने के लिए सोमवार (22 जून) को दोनों देशों की सेनाओं के बीच लेफ्टिनेंट जनरल स्तर की दूसरे दौर की वार्ता हुई। पूर्वी लद्दाख में चुशुल सेक्टर के चीनी हिस्से में स्थित मोल्दो में सुबह करीब 11:30 बजे बैठक शुरू हुई और रात तक जारी रही।

(प्रतीकात्मक तस्वीर)
(प्रतीकात्मक तस्वीर)

वार्ता में पूर्वी लद्दाख से सैनिकों के हटाने के लिए तौर-तरीकों को अंतिम रूप देने पर ध्यान केंद्रित किया गया। दोनों पक्षों के बीच उसी जगह पर छह जून को लेफ्टिनेंट जनरल स्तर की पहले दौर की बातचीत हुई थी, जिसके दौरान दोनों पक्षों ने गतिरोध दूर करने के लिए एक समझौते को अंतिम रूप दिया था।

Web Title: Indian and Chinese Troops Clash in Sikkim watch video Shows High-Altitude

भारत से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे