भारत ने तुर्की भेजा 30 बेड वाला आर्मी फील्ड हॉस्पिटल, वायुसेना का C17 जहाज 45 सदस्यीय मेडिकल टीम के साथ हुआ रवाना

By रुस्तम राणा | Published: February 7, 2023 07:34 PM2023-02-07T19:34:05+5:302023-02-07T20:35:36+5:30

भारतीय वायुसेना के सी17 45 सदस्यीय मेडिकल टीम के साथ रवाना हुआ है, जिसमें क्रिटिकल केयर विशेषज्ञ और सर्जन शामिल हैं। एक्स-रे मशीन, वेंटिलेटर, ओटी और अन्य उपकरण भी हैं।

India sends 30-bed Army Field Hospital to Turkey, Air Force C17 ship leaves with 45-member medical team | भारत ने तुर्की भेजा 30 बेड वाला आर्मी फील्ड हॉस्पिटल, वायुसेना का C17 जहाज 45 सदस्यीय मेडिकल टीम के साथ हुआ रवाना

भारत ने तुर्की भेजा 30 बेड वाला आर्मी फील्ड हॉस्पिटल, वायुसेना का C17 जहाज 45 सदस्यीय मेडिकल टीम के साथ हुआ रवाना

Highlightsभारत द्वारा भेजी गई सहायता में क्रिटिकल केयर विशेषज्ञ और सर्जन, एक्स-रे मशीन, वेंटिलेटर, ओटी और अन्य उपकरण शामिलइसके अलावा एक आर्थोपेडिक सर्जिकल टीम, एक सामान्य सर्जिकल टीम और मेडिसिन विशेषज्ञों की एक टीम भेजी गई

नई दिल्ली: भारत ने 30 बिस्तरों वाली चिकित्सा सुविधा स्थापित करने के लिए तुर्की में एक आर्मी फील्ड हॉस्पिटल भेजा है। इसका पहला घटक भारतीय वायुसेना के सी17 45 सदस्यीय मेडिकल टीम के साथ रवाना हुआ है, जिसमें क्रिटिकल केयर विशेषज्ञ और सर्जन शामिल हैं। एक्स-रे मशीन, वेंटिलेटर, ओटी और अन्य उपकरण भी हैं।

बता दें कि भारत ने तुर्की और सीरिया के कुछ हिस्सों में सहायता पहुंचाने के अपने प्रयासों को तेज कर दिया है। तुर्की में कठोर मौसम की स्थिति के बीच मलबे में फंसे लोगों को बचाने के लिए भारी बचावकर्मियों ने संघर्ष करना जारी रखा है। भारत द्वारा भेजी गई सहायता में प्रशिक्षित डॉग स्क्वॉड, ड्रिलिंग मशीन, राहत उपकरण, दवाओं और अन्य आवश्यक उपयोगिताओं के साथ 50 से अधिक खोज और बचाव कर्मियों के साथ पहली भारतीय C17 उड़ान तुर्की के तुर्की पहुंच गई। 

कुछ घंटे बाद, उत्तर प्रदेश के गाजियाबाद में हिंडन हवाई अड्डे से 50 बचाव कर्मियों और सहायता के साथ एक दूसरी उड़ान तुर्की के लिए रवाना हुई।
इस बीच, भारतीय सेना ने क्षेत्र में प्रभावित लोगों को चिकित्सा सहायता प्रदान करने के लिए एक फील्ड अस्पताल तैयार किया है। वहीं आगरा स्थित आर्मी फील्ड हॉस्पिटल ने 89 सदस्यीय मेडिकल टीम भेजी है, जिसमें क्रिटिकल केयर स्पेशलिस्ट शामिल हैं। 
 

इसके अलावा एक आर्थोपेडिक सर्जिकल टीम, एक सामान्य सर्जिकल टीम और मेडिसिन विशेषज्ञों की एक टीम को तुर्की भेजा गया है। टीम मौके पर 30-बेड की चिकित्सा सुविधा स्थापित करने के लिए एक्स-रे मशीन, वेंटिलेटर, एक ऑक्सीजन-जेनरेशन प्लांट, कार्डियक मॉनिटर और अन्य चिकित्सा उपकरणों से लैस हैं।

Web Title: India sends 30-bed Army Field Hospital to Turkey, Air Force C17 ship leaves with 45-member medical team

भारत से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे