भारत और रूस छह दिसंबर को '2+2' मंत्रिस्तरीय वार्ता करेंगे: रूसी दूतावास

By भाषा | Published: November 26, 2021 04:47 PM2021-11-26T16:47:49+5:302021-11-26T16:47:49+5:30

India, Russia to hold '2+2' ministerial talks on December 6: Russian Embassy | भारत और रूस छह दिसंबर को '2+2' मंत्रिस्तरीय वार्ता करेंगे: रूसी दूतावास

भारत और रूस छह दिसंबर को '2+2' मंत्रिस्तरीय वार्ता करेंगे: रूसी दूतावास

Next

नयी दिल्ली, 26 नवंबर रूस के विदेश मंत्री सर्गेई लावरोव और रक्षा मंत्री सर्गेई शोइगु छह दिसंबर को दोनों देशों के बीच '2+2' मंत्रिस्तरीय वार्ता के लिए भारत आएंगे। रूसी दूतावास ने यह जानकारी दी।

लावरोव और शोइगु विदेश मंत्री एस जयशंकर और रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह के साथ बैठक करेंगे।

रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन के भी 6 दिसंबर के आसपास प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के साथ शिखर वार्ता करने के लिए भारत आने की संभावना है।

दूतावास के एक प्रवक्ता ने कहा, "6 दिसंबर को, रूसी विदेश मंत्री सर्गेई लावरोव रक्षा मंत्री सर्गेई शोइगु के साथ नयी दिल्ली में अपने भारतीय समकक्षों एस जयशंकर और राजनाथ सिंह के साथ वार्ता करेंगे।"

उन्होंने कहा कि उम्मीद है कि मंत्री एशिया-प्रशांत क्षेत्र की स्थिति और अफगानिस्तान तथा सीरिया के घटनाक्रम सहित प्रमुख क्षेत्रीय एवं अंतरराष्ट्रीय मुद्दों पर गहन चर्चा करेंगे। रूस हिंद-प्रशांत को एशिया-प्रशांत के रूप में संदर्भित करता है।

प्रवक्ता ने कहा कि दोनों पक्षों के शंघाई सहयोग संगठन (एससीओ) और रूस-भारत-चीन (आरआईसी) त्रिपक्षीय बैठक में भी विचारों का आदान-प्रदान करने की उम्मीद है।

प्रवक्ता ने कहा, "भविष्य में, रूस और भारत के बीच वैकल्पिक तौर पर समय- समय पर इस प्रारूप में वार्ता आयोजित करने का इरादा है।''

भारत, अमेरिका, जापान और ऑस्ट्रेलिया समेत कुछ देशों के साथ '2+2' मंत्रिस्तरीय वार्ता करता रहा है, जिसमें दोनों देशों के दो-दो मंत्री शामिल होते हैं।

Disclaimer: लोकमत हिन्दी ने इस ख़बर को संपादित नहीं किया है। यह ख़बर पीटीआई-भाषा की फीड से प्रकाशित की गयी है।

Web Title: India, Russia to hold '2+2' ministerial talks on December 6: Russian Embassy

भारत से जुड़ी हिंदी खबरों और देश दुनिया खबरों के लिए यहाँ क्लिक करे. यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा लाइक करे