भारत ने कोविड-19 टीकों का निर्यात बहाल किया

By भाषा | Published: October 14, 2021 07:21 PM2021-10-14T19:21:46+5:302021-10-14T19:21:46+5:30

India resumes export of Kovid-19 vaccines | भारत ने कोविड-19 टीकों का निर्यात बहाल किया

भारत ने कोविड-19 टीकों का निर्यात बहाल किया

नयी दिल्ली, 14 अक्टूबर विदेश मंत्रालय ने बृहस्पतिवार को बताया कि कोविड-19 रोधी टीकों की आपूर्ति बहाल करने के सरकार के फैसले के अनुरूप नेपाल, बांग्लादेश, म्यामां और ईरान को टीके भेजे गए हैं।

विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता अरिंदम बागची ने साप्ताहिक प्रेस वार्ता में यह जानकारी देते हुए कहा कि सरकार ने शुरूआती तौर पर पड़ोसी देशों को कोविड-19 टीके की आपूर्ति बहाल करने का फैसला लिया है।

उन्होंने कहा, ‘‘ इसके अनुरूप नेपाल, बांग्लादेश, म्यामां और ईरान को कोविड-19 रोधी टीके भेजे गए हैं । ’’

उल्लेखनीय है कि भारत दुनिया में विभिन्न प्रकार के टीकों के सबसे बड़े उत्पादकों में शामिल है और कोरोना वायरस संक्रमण बढ़ने के कारण अपनी आबादी के टीकाकरण को ध्यान में रखते हुए अप्रैल में टीकों का निर्यात रोक दिया गया था।

पिछले महीने केंद्रीय स्वास्थ एवं परिवार कल्याण मंत्री मनसुख मांडविया ने घोषणा की थी कि भारत, विदेशों को टीके की आपूर्ति बहाल करेगा।

विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता अरिंदग बागची ने कहा, ‘‘ प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने हाल ही में संयुक्त राष्ट्र महासभा में कहा था कि भारत कोरोना वायरस के टीकों की आपूर्ति बहाल करेगा। इसी के तहत हमने पड़ोसी देशों को इसकी आपूर्ति शुरू करने का फैसला किया। ’’

बागची ने कहा कि भारत से टीकों के आगे निर्यात के बारे में मांग एवं उत्पादन के आधार पर फैसला किया जायेगा ।’’

उन्होंने कहा, ‘‘ हम घरेलू उत्पादन और जरूरतों को ध्यान में रखते हुए निर्णय करेंगे।

Disclaimer: लोकमत हिन्दी ने इस ख़बर को संपादित नहीं किया है। यह ख़बर पीटीआई-भाषा की फीड से प्रकाशित की गयी है।

Web Title: India resumes export of Kovid-19 vaccines

भारत से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे